पुतिन को चुनौती देने वाले वैनगर ग्रुप के मुखिया की मौत..  इस तरह मारा गया येवगेनी प्रिगोझिन.. | Yevgeny Prigozhin Died In Plane Crash

पुतिन को चुनौती देने वाले वैनगर ग्रुप के मुखिया की मौत..  इस तरह मारा गया येवगेनी प्रिगोझिन..

Edited By :   Modified Date:  August 23, 2023 / 11:57 PM IST, Published Date : August 23, 2023/11:57 pm IST

मॉस्को: रूस और यूक्रेन के बीच युद्द के दौरान रुसी सेना से बगावत करने वाले वैगनर समूह के चीफ येवगेनी प्रिगोझिन की एक विमान दुर्घटना में मौत की खबर है। द गार्डियन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, येवगेनी प्रिगोझिन एक प्राइवेट जेट में सवार था। (Yevgeny Prigozhin Died In Plane Crash) यह विमान रूस की राजधानी मॉस्को के पास टवर इलाके में क्रैश हो गया।

रायटर्स ने अपनी एक रिपोर्ट में रूस की न्यूज एजेंसी TASS के हवाले से बताया कि जो प्राइवेट जैट क्रैश हुआ है, उसके यात्रियों की लिस्ट में वैगनर चीफ येवगेनी प्रिगोझिन का नाम भी शामिल है। द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार को मॉस्को से सेंट पीटर्सबर्ग जा रहा एक बिजनेस जेट क्रैश हो गया। इस हादसे में विमान में सवार सभी 10 लोगों की मौत हो गई।

CG Assembly Election 2023 : आवन-जावन का दौर..बेहतर किसका स्कोर?

कौन था येवगेनी प्रगोझिन

‘पुतिन के रसोइये’ के रूप में प्रसिद्ध हुए येवगेनी प्रिगोझिन का जन्म साल 1961 में लेनिनग्राड (सेंट पीट्सबर्ग) में हुआ था। महज 20 साल की उम्र में येवगेनी कई मामलों में वांछित हो गए और उनके ऊपर मारपीट, डकैती और धोखाधड़ी के आरोप लगे। फिर अदालत से दोषी सिद्ध होने के बाद उन्हें 13 साल की सजा सुनाई गई थी, हालांकि उन्हें 9 साल में ही रिहा कर दिया गया।

हॉटडॉग के स्टॉल से शुरू हुआ था सफर

जेल से रिहा होने पर, प्रिगोझिन ने सेंट पीटर्सबर्ग में हॉट डॉग बेचने के लिए स्टॉल लगाना शुरू कर दिया। धंधे ने ऐसा जोर पकड़ा कि उन्होंने 90 के दशक में शहर में महंगा रेस्तरां खोल लिया, येवगेनी का रेस्तरां इस कदर फेमस हो गया कि लोग इसके बाहर लाइन लगाकर इंतजार करने लगे। लोकप्रियता बढ़ी तो खुद रूसी राष्ट्रपति पुतिन विदेशी मेहमानों को इस रेस्तरां में खाना खिलाने ले जाने लगे।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें