Year Ender 2022 Biggest Business Deals In 2022

Year Ender 2022: इन Business Deals ने संभाला भारत की गिरती अर्थव्यस्था को, बदल दी 2022 में देश की तश्वीर…जानें

Year Ender 2022 Biggest Business Deals In 2022 in hindi made indian economy strong this year

Edited By :   Modified Date:  December 30, 2022 / 02:20 PM IST, Published Date : December 30, 2022/2:20 pm IST

Year Ender 2022: Biggest Business Deals In 2022: साल 2022 के खत्म होने में मात्र एक दिन का समय बाकी रह गया है। यह साल कई मायनों भारत लिए फायदेमंद रहा है। जहां कोरोना काल में भारत में भारती की इकॉनोमी डूबने की कगार पर थी। वहीं 2022 में भारत में दुनिया के तीसरे सबसे अमीर इंसान की फोटो जग जाहिर की थी। भारत ने 2022 में कई व्यापारिक डील्स को अंजाम दिया है। जो भारत के इकॉनोमिक ग्रोथ को बूस्ट अप दे रहे हैं। इन डील्स में सभी भारत के बड़े ब्रांड के हांथ लगी है।

Reliance के स्मार्ट बाजार की पहल

यूं तो रिलायंस का Smart Bazaar खोलना किसी तरह के विलय और अधिग्रहण सौदे का हिस्सा नहीं है। पर ये उससे अलग भी नहीं है. दरअसल रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 24,713 करोड़ रुपये में फ्यूचर ग्रुप के रिटेल कारोबार को खरीदने का सौदा किया था। पर इसमें Amazon ने अडंगा लगा दिया। फ्यूचर समूह और अमेजन के बीच लंबी कानूनी लड़ाई भी चली, पर नतीजा सिफर रहा।

इसकी काट मुकेश अंबानी ने एक नए तरीके से निकाली। रिलायंस समूह ने फरवरी के आखिर में फ्यूचर ग्रुप के रिटेल स्टोर्स का ऑपरेशन अपने हाथ में लेना शुरू कर दिया। इसमें Big Bazaar जैसे बड़े ब्रांड के स्टोर भी शामिल थे। रिलायंस ने जिन जगहों पर ये स्टोर खुले थे, उनके लीज डॉक्यूमेंट गिरवी रखकर फ्यूचर समूह को लोन दिया। बाद में लोगों का रोजगार बचाने के नाम से उन्हीं जगहों पर Smart Bazaar खोल दिए। इस पूरी कवायद ने रिलायंस को इंडिया की सबसे बड़ी रिटेल कंपनी बना दिया।

गौतम अडानी ने खरीदी 2 सीमेंट कंपनी

Year Ender 2022: Biggest Business Deals In 2022: इस साल की तीसरी बड़ी डील रही सीमेंट सेक्टर की। उद्योगपति गौतम अडानी पहले देश के ‘पोर्ट किंग’ कहे जाते थे। अब वो नए ‘सीमेंट किंग’ भी बन गए हैं। मई के महीने में उनके अडानी ग्रुप ने दो बड़ी सीमेंट कंपनी ACC और Ambuja Cements को खरीद लिया।

दरअसल इन दोनों सीमेंट कंपनियों में स्विट्जरलैंड की होलसिम लिमिटेड की हिस्सेदारी थी, जिसे अडानी ग्रुप ने करीब 81,350 करोड़ रुपये में खरीद लिया। इसी के साथ अडानी समूह देश की दूसरी सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी बन गई। पहले नंबर पर अल्ट्राटेक सीमेंट बनी हुई है।

Zomato की ने खरीदी BlinkIt

शेयर बाजार में लिस्ट होने के बाद अच्छे रिटर्न को लेकर आलोचनाओं से घिरी फूड डिलीवरी स्टार्टअप कंपनी ने जून में ऑनलाइन ग्रॉसरी स्टोर कंपनी ब्लिंकइट का अधिग्रहण कर लिया। ब्लिंकइट को पहले ग्रॉफर्स के नाम से जाना जाता था। जोमैटो ने ये डील 4,447 करोड़ रुपये में की।

इस डील के साथ ही जोमैटो को जहां ग्रॉसरी रिटेल सेगमेंट में एंट्री मिल गई। वहीं BigBasket, Zepto और Amazon Fresh जैसी सर्विस के साथ सीधे कंप्टीशन में भी उतर आई। कोविड के दौरान ग्रॉसरी रिटेल सेगमेंट उन चुनिंदा बाजारों में से था, जिन पर मंदी का असर नहीं पड़ा था। BigBasket को 2021 में ही टाटा समूह ने खरीद लिया था।

सिनेमाघर का बिग ब्रांड बनी PVR-Inox Deal

इस साल की अगर मीडिया सेगमेंट की बड़ी डील का जिक्र किया जाए, तो मल्टीप्लेक्स कंपनी पीवीआर ने आईनॉक्स के अधिग्रहण का सौदा किया है। इस डील का ऐलान मार्च में हुआ था, और चालू वित्त वर्ष में ही इसकी नियामकीय औपचारिकताएं भी पूरी होने की उम्मीद है।

इस डील के साथ ही पीवीआर देश की सबसे बड़ी सिनेमा स्क्रीन ऑपरेटर कंपनी बन जाएगी। कंपनी के पास कुल 109 शहरों में 341 सिनेमाघर होंगे, जिनमें 1546 स्क्रीन्स पर फिल्म एग्जिबिशन हुआ करेगी। इतना ही नहीं अगर सब सही रहा तो आने वाले 5 साल में इन स्क्रीन्स की संख्या डबल भी हो सकती है।

Read More: Year Ender 2022 : साल 2022 की ये कातिल web series, आपका दिल जिगर गुर्दा सब जीत लेगी… 

Read More: ​अलविदा हीराबेन! पंचतत्व में विलीन हुईं PM मोदी की मां, इन प्रदेशों के सीएम सहित केंद्रीय मंत्रियों ने दी श्रद्धांजलि