Aaj Ka Current Affairs 16 May 2024

Aaj Ka Current Affairs 16 May 2024 : आज का करेंट अफेयर्स, पढ़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर

Aaj Ka Current Affairs 16 May 2024 : आपको 16 मई 2024 के दैनिक करेंट अफेयर्स के कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर के संग्रह को लेकर आएं हैं।

Edited By :   Modified Date:  May 16, 2024 / 01:04 PM IST, Published Date : May 16, 2024/1:04 pm IST

Aaj Ka Current Affairs 16 May 2024 : करेंट अफेयर्स विभिन्न प्रतियोगी प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है। करेंट अफेयर्स 2024 के साथ, यूपीएससी आईएएस, बैंकिंग, एसएससी और अन्य सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले उम्मीदवार भारत और दुनिया भर में करंट अफेयर्स के साथ अप-टू-डेट रह सकते हैं।

read more : Amit Shah: गृहमंत्री अमित शाह ने की साय सरकार की तारीफ, कहा-‘आने वाले तीन सालों में नक्सलवाद से मुक्त होगा देश’ 

Aaj Ka Current Affairs 16 May 2024 : इस लेख के माध्यम से आपको 16 मई 2024 के दैनिक करेंट अफेयर्स के कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर के संग्रह को लेकर आएं हैं। हम प्रतिदिन करेंट अफेयर्स के इस लेख के माध्यम से भारत तथा विश्व में होने वाली घटनाओं, भौगोलिक, आर्थिक, राजनीतिक तथा नई-नई योजनाओं से सम्बंधित प्रश्नों तथा उसके उत्तर प्रस्तुत करते हैं।

1. भारतीय वायु सेना ने कहां पर एयरड्रॉप- स्वदेशी मोबाइल हॉस्पिटल ‘भीष्म’ क्यूब का परीक्षण किया?
(a) नई दिल्ली
(b) आगरा
(c) जयपुर
(d) पटना

2. हाल ही में भारत के 85वें ग्रैंडमास्टर कौन बने है?
(a) विदित गुजराती
(b) गुकेश डी
(c) वैशाली रमेशबाबू
(d) पी शायमनिखिल

3. किसने अपने अपने पहले चीफ एआई ऑफिसर के रूप में डेविड साल्वाजिनिनी को नियुक्त किया है?
(a) टेस्ला
(b) यूएन
(c) नासा
(d) गूगल

4. बांग्लादेश ने टी20 विश्व कप 2024 के लिए किसे टीम का कप्तान बनाया है?
(a) लिटन दास
(b) नजमुल हुसैन शान्तो
(c) सौम्या सरकार
(d) शाकिब अल हसन

5. हाल ही में किसे इफको के अध्यक्ष के रूप में चुना गया है?
(a) जय शाह
(b) अभय कुमार सिन्हा
(c) बलवीर सिंह
(d) दिलीप संघानी

6. संयुक्त राष्ट्र महासभा ने किस दिन को विश्व फुटबॉल दिवस के रूप में घोषित किया है?
(a) 15 मई
(b) 18 मई
(c) 20 मई
(d) 25 मई

7. आईपीएल 2024 के प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने वाली दूसरी टीम कौन सी है?
(a) राजस्थान रॉयल्स
(b) चेन्नई सुपर किंग्स
(c) दिल्ली कैपिटल्स
(d) मुंबई इंडियन्स

उत्तर:-

1. (b) आगरा 

भारतीय वायु सेना ने आगरा में एयरड्रॉप के लिए अत्याधुनिक स्वदेशी मोबाइल हॉस्पिटल ‘भीष्म’ क्यूब (BHISHM Cube) का परीक्षण किया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा, यह नवीन तकनीक कहीं भी आपात स्थिति के दौरान त्वरित और व्यापक चिकित्सा सहायता प्रदान करने में सक्षम है. इसे 200 घायलों के इलाज के लिए तैयार किया गया है.

2. (d) पी शायमनिखिल 

पी शायमनिखिल (P Shyaamnikhil) भारत के 85वें ग्रैंडमास्टर बन गए है. उन्होंने दुबई पुलिस मास्टर्स शतरंज टूर्नामेंट में अपना तीसरा और अंतिम जीएम नॉर्म पूरा किया. इसके साथ ही उनका का 12 साल का इंतजार भी खत्म हो गया. 31 वर्षीय शायमनिखिल ने साल 2012 में 2500 ईएलओ रेटिंग अंक हासिल किए थे लेकिन ग्रैंडमास्टर मानदंड के लिए जरुरी रेटिंग के लिए उन्हें 12 साल तक इंतजार करना पड़ा.

3. (c) नासा  

अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने डेविड साल्वाग्निनी (David Salvagnini) को अपने पहले चीफ एआई ऑफिसर (Chief AI Officer) के रूप में नियुक्त किया है. इससे पहले डेविड साल्वाजिनिनी नासा के मुख्य डेटा अधिकारी थे.

4. (b) नजमुल हुसैन शान्तो 

टी20 विश्व कप 2024 के लिए बांग्लादेश की क्रिकेट टीम की घोषणा कर दी गयी है. बांग्लादेश को ग्रुप डी में दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, नीदरलैंड और नेपाल के साथ रखा गया है. बांग्लादेश की टीम की कमान नजमुल हुसैन शान्तो (Najmul Hossain Shanto) को दी गयी है. बांग्लादेश अपना पहला मुकाबला 7 जून को डलास में श्रीलंका के खिलाफ खेलेगा.

5. (d) दिलीप संघानी

पूर्व सांसद, दिलीप संघानी (Dileep Sanghani) को लगातार दूसरी बार भारतीय किसान उर्वरक सहकारी (इफको) का अध्यक्ष चुन लिया गया है. वहीं बलवीर सिंह को लगातार दूसरी बार दुनिया की सबसे बड़ी सहकारी संस्था इफको का उपाध्यक्ष चुना गया. संघानी गुजरात में मोदी सरकार में कैबिनेट मंत्री थे. इफको की स्थापना साल 1967 में की गयी थी, इसका मुख्यालय नई दिल्ली में है.

6. (d) 25 मई 

एक ऐतिहासिक फैसला लेते हुए, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने सर्वसम्मति से 25 मई को विश्व फुटबॉल दिवस के रूप में घोषित किया है. दुनिया के सबसे लोकप्रिय खेल फुटबॉल के लिए यह एक ऐतिहासिक दिन के रूप में घोषित किया गया. यह प्रस्ताव संयुक्त राष्ट्र में लीबिया के स्थायी प्रतिनिधि ताहेर एम. अल-सोनी ने पेश किया जिसे 193 सदस्यीय महासभा ने सर्वसम्मति से पारित किया.

7. (a) राजस्थान रॉयल्स

राजस्थान रॉयल्स, कोलकाता नाइट राइडर्स के बाद प्लेऑफ में जगह पक्की करने वाली दूसरी टीम बन गई है. अब कोलकाता और राजस्थान रॉयल्स के बीच टेबल-टॉपर्स के लिए होड़ होगी.  अभी भी प्लेऑफ के दो स्पॉट के लिए पांच टीमों में टक्कर है. आपको बता दें कि आईपीएल 2024 का फाइनल 26 मई 2024 को चेन्नई में खेला जायेगा.

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो

 
Flowers