स्कूली शिक्षा में 15 साल बाद होने जा रहा बड़ा बदलाव, कब से लागू होगा नया सिलेबस और कब आएंगे टीवी चैनल्स? जानिए | Big change going on in school education after 15 years, when will new syllabus be implemented and when will TV channels come? Learn

स्कूली शिक्षा में 15 साल बाद होने जा रहा बड़ा बदलाव, कब से लागू होगा नया सिलेबस और कब आएंगे टीवी चैनल्स? जानिए

स्कूली शिक्षा में 15 साल बाद होने जा रहा बड़ा बदलाव, कब से लागू होगा नया सिलेबस और कब आएंगे टीवी चैनल्स? जानिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:27 PM IST, Published Date : June 25, 2020/12:51 pm IST

नईदिल्ली। देश की स्कूली शिक्षा में फिर एक बार बदलाव किए जाने की तैयारी है, स्कूलों के सिलेबस में 15 साल बाद बदलाव होने जा रहा है। नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) द्वारा स्कूली शिक्षा पर नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क (NCF) की अंतरिम रिपोर्ट दिसंबर तक पेश की जाएगी। स्कूली शिक्षा का नया सिलेबस मार्च 2021 तक तैयार हो जाएगा।

ये भी पढ़ें: CBSE बोर्ड 10वीं-12वीं की शेष परीक्षाएं हुई रद्द, 12वीं के छात्रों को परीक्षा…

जानकारी के अनुसार NCERT स्कूल की किताबों में बदलाव करेगी। हर विषय का विशेषज्ञ इस प्रक्रिया पर निगरानी रखेगा और दिसंबर तक इसकी अंतरिम रिपोर्ट प्रस्तुत की जाएगी। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने बताया कि मार्च 2021 तक नया करिकुलम तैयार हो जाएगा। मंत्रालय ने NCERT को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि नई किताबें डिजाइन करते वक्त इस बात का खास ध्यान रखा जाए कि कोर कंटेट शामिल रहना चाहिए।

ये भी पढ़ें: CGBSE बोर्ड परिणाम: बोनस अंकों की वजह से हुआ टॉपर लिस्ट में बड़ा फेर…

इसके अलावा क्रिएटिव थिंकिंग, लाइफ स्किल्स, आर्ट जैसे अन्य क्षेत्रों को भी इसमें स्थान मिलना चाहिए। ये किताबें नए करिकुलम के हिसाब से होगी और NCERT इनकी डिजाइनिंग और ले आउट का काम पहले ही शुरू कर देगी। अगले शैक्षणिक सत्र से स्कूलों के सिलेबस और दिनचर्या में यह बदलाव लागू हो जाएगा।

ये भी पढ़ें: CGBSE बोर्ड परीक्षा परिणाम: बालिकाओं ने फिर मारी बाजी, 10वीं में 76…

NCF में इससे पहले भी 4 बार बदलाव हुए हैं इससे पहले साल 1975, 1988, 2000 और 2005 में NCF में बदलाव किया जा चुका है। वहीं आत्म निर्भर भारत के तहत, PM E-Vidya के लिए एनसीईआरटी ‘स्वयं प्रभा’ चैनल्स के लिए कक्षा पहली से बारहवीं तक की सामग्री तैयार करेगी और इन चैनल्स के इस साल अगस्त तक शुरू होने की उम्मीद है।

 
Flowers