CGBSE बोर्ड परिणाम: बोनस अंकों की वजह से हुआ टॉपर लिस्ट में बड़ा फेरबदल, छात्र ज्यादा अंक लाकर भी नहीं बन सके टॉपर... देखिए | CGBSE Board Result: Big change in Topper List due to Bonus Points, Students could not become Topper even by bringing more marks ... See

CGBSE बोर्ड परिणाम: बोनस अंकों की वजह से हुआ टॉपर लिस्ट में बड़ा फेरबदल, छात्र ज्यादा अंक लाकर भी नहीं बन सके टॉपर… देखिए

CGBSE बोर्ड परिणाम: बोनस अंकों की वजह से हुआ टॉपर लिस्ट में बड़ा फेरबदल, छात्र ज्यादा अंक लाकर भी नहीं बन सके टॉपर... देखिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:07 PM IST, Published Date : June 24, 2020/5:11 pm IST

रायपुर। छतीसगढ़ बोर्ड की ओर से जारी हुए नतीजों में बोनस अंकों की वजह से टॉपर लिस्ट में बड़ा फेरबदल देखने को मिला है। जहां बोनस अंको से किसी को टॉपर लिस्ट में पहला स्थान मिला, तो वहीं कोई टॉपर से ज्यादा नंबर लाकर भी बोनस अंकों के चलते लिस्ट में नीचे खिसक गया। माध्यमिक शिक्षामंडल की ओर से जारी हुए कक्षा दसवीं और बारहवीं के नतीजों में बोनस अंको के गणित ने लिस्ट का समीकरण बदल दिया।

ये भी पढ़ें: CBSE की 10वीं और 12वीं बोर्ड की बची हुई परीक्षाएं होंगी या नहीं! सु…

प्रदेश में 42 टॉपरों के साथ जारी हुई कक्षा दसवीं की टॉपर लिस्ट में कुल 6 बच्चों को बोनस मार्कस मिले हैं, जिसमें से टॉप थ्री स्टूडेंट को 10 से 15 बोनस अंको के साथ पहली, दूसरी और तीसरी रैंक लगी है तो वहीं कक्षा बारहवीं की 16 बच्चों की टॉपर लिस्ट में कुल 2 बच्चों को बोनस अंक दिए गए। इसमें भी टॉपर ने 10 नंबर बोनस के साथ पहला स्थान हासिल किया है।

ये भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ में अतिथि शिक्षकों के लिए निकली भर्ती, 25 जून तक कर सकेंग…

इस सत्र कक्षा दसवीं के 1 हजार 777 छात्रों को बोनस अंक मिले हैं, तो वहीं कक्षा बारहवीं में 1 हजार 721 छात्र ऐसे हैं जिन्हें बोनस नंबर दिए गए हैं। यानि कुल 3 हजार 507 छात्रों को स्काउट गाइड, एन सी सी, एन एस एस और स्पोर्ट्स कैटेगरी में राज्य, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर के अनुसार 10,15 और 20 नंबर बोनस के दिए गए हैं। अगर लिस्ट पर नजर डालें तो शीर्ष स्थान पर अपनी जगह बनाने वाली मुंगेली की प्रज्ञा कश्यप को 590 अंक मिले हैं, जबकि इतने ही नंबर पांचवी रैंक पर आने वाले रायपुर के वीरेंद्र तारक सहित दो और छात्रों के हैं, लेकिन बोनस अंक चलते उन्हें पहली रैंक नहीं मिल सकी और वो पांचवें स्थान पर खिसक गए।

ये भी पढ़ें: 10वीं और 12वीं बोर्ड का रिजल्ट देखने के लिए न हों परेशान, www.ibc24…

इसी तरह दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाली प्रशंसा राजपूत और भारती यादव भी 15 और 10 बोनस अंकों के साथ दूसरे और तीसरे स्थान पर रहीं, जिनको क्रमश 581 और 582 नंबर मिले हैं। जबकि इनसे ज्यादा नंबर लाने वाले तीसरी और चौथी रैंक के निखिल साव और बिजेंद्र कुमार बोनस अंक की वजह से पीछे पहला स्थान हासिल नहीं कर सके।

ये भी पढ़ें: कल जारी होंगे 10वीं और 12वीं बोर्ड के नतीजे, सुबह स्कूल शिक्षा मंत्…

कक्षा 12 बारह वीं के टॉपर की बात करें तो मुंगेली के टिकेश वैष्णव ने 479 नंबर पाए हैं,लेकिन बोनस के 10 अंको के साथ कुल योग 489 रहा जबकि दूसरे स्थान पर रहने वाली रायपुर की श्रेया अग्रवाल के 485 अंक है, लेकिन बोनस मार्क्स की वजह से ज्यादा नंबर होने के बावजूद दूसरा स्थान मिला। बोनस अंकों से लिस्ट में ऊपर नीचे हुई रैंक को छात्रों ने भी माना है।

ये भी पढ़ें: स्वास्थ्य विभाग में कई पदों पर निकली भर्ती, 3 जुलाई तक कर सकते हैं …

कक्षा बारहवी में प्रदेश में 7वी रैंक हासिल करने वाली आएशा अंजुम का कहना है कि स्काउट्स वालों के लिए अलग क्राइटेरिया होना चाहिए या रैकिंग वास्तविक नंबरों के आधार पर होनी चाहिेए तो वहीं बोनस अंको को लेकर जिला शिक्षा अधिकारी और माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव का कहना है कि यह शासन का नियम है हर साल छात्रों को अन्य क्रियाकलापों के लिए बोनस नंबर दिए जाते हैं।

466644032-Hr-Secondary-Top10-2 by Anil Shukla on Scribd

 
Flowers