Krishi Vibhag Bharti 2024: कृषि विभाग के विभिन्न पदों पर निकली बंपर भर्ती, जानें कैसे करें अप्लाई... | BPSC Krishi Vibhag Bharti 2024

Krishi Vibhag Bharti 2024: कृषि विभाग के विभिन्न पदों पर निकली बंपर भर्ती, जानें कैसे करें अप्लाई…

BPSC Krishi Vibhag Bharti 2024: उम्मीदवारों बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

Edited By :   Modified Date:  January 11, 2024 / 06:25 PM IST, Published Date : January 11, 2024/6:25 pm IST

Krishi Vibhag Bharti 2024: पटना। सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए शानदार मौका है। इच्छुक उम्मीदार इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें और जानें कैसे ले सकतें हैं सरकारी नौकरी। आपको बता दें कि बिहार लोक सेवा आयोग ने ब्लॉक एग्रीकल्चर ऑफिसर समेत कई पदों पर भर्ती के लिए एक हजार से ज्यादा वैकेंसी की भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है। सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

Read more: यूट्यूब से इतना पैसा कमाती हैं सीमा हैदर, सचिन को नौकरी की नहीं है जरूरत 

जानें आवेदन करने की अंतिम तिथि

बता दें कि बीपीएससी द्वारा जारी भर्ती नोटिफिकेशन के अनुसार, लंबे समय के बाद कृषि विभाग की ओर से एक साथ इतनी रिक्तियां निकाली गई हैं। बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) को परीक्षा कराने की जिम्मेवारी सौंपी गई है। अभ्यर्थी 15 जनवरी से आवेदन कर सकते हैं। वहीं आवेदन की अंतिम तिथि 28 जनवरी है।

सबसे अधिक प्रखंड कृषि पदाधिकारी के 866 पदों पर भर्ती होगी। अनुमंडल कृषि पदाधिकारी, उप परियोजना निदेशक, आत्मा सहायक और निदेशक (शष्य) एवं समकक्ष के कुल 155 पदों पर भर्ती होगी। वहीं (कृषि अभियंत्रण) सहायक निदेशक के 19 और पौधा संरक्षण निदेशक के 11 पदों के लिए भर्ती निकाली गई है।

कौन कर सकता है आवेदन?

उम्मीदवारों का मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से संबंधित विषय में ग्रेजुएट होना जरूरी है। आवेदकों की कम से कम उम्र 21 वर्ष और अधिकतम 37 वर्ष तक होनी चाहिए। हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी मानदंड के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी। इसके अलावा शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा की अधिका जानकारी नीचे दिए गए नोटिफिकेशन में चेक कर सकते हैं।

Read more: जब IPS बने ’12th Fail’ वाले मनोज शर्मा, जानिए उस समय कौन था UPSC टॉपर? 

चयन प्रक्रिया

योग्य आवेदकों का चयन दो स्टेज के आधार पर किया जाएगा। पहले 400 अंकों की लिखित परीक्षा होगी जिसमें क्वालीफाई होने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू राउंड के लिए बुलाया जाएगा।

आवेदन शुल्क

Krishi Vibhag Bharti 2024: जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को 750 रुपये, एससी-एसटी और महिला उम्मीदवारों को 200 रुपये फीस जमा करनी होगी। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवारों को बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करने की सलाह दी जाती है।

 

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp