Railway Jobs : रेलवे में 10वीं पास युवाओं के लिए निकली बंपर भर्ती, इस दिन है आवेदन की आखिरी तारीख, जानें कैसे होगा चयन |

Railway Jobs : रेलवे में 10वीं पास युवाओं के लिए निकली बंपर भर्ती, इस दिन है आवेदन की आखिरी तारीख, जानें कैसे होगा चयन

Railway Jobs : रेलवे में 10वीं पास युवाओं के लिए निकली बंपर भर्ती, इस दिन है आवेदन की आखिरी तारीख, जानें कैसे होगा चयन

Edited By :   Modified Date:  January 6, 2024 / 11:35 AM IST, Published Date : January 6, 2024/11:35 am IST

Railway Jobs :  रेल्वे में नौकरी करने का सपना देख रहे युवाओं के लिए खुशखबरी साबित हो सकती है ये खबर, पश्चिम मध्य रेलवे ने मध्य अपरेंटिसशिप ट्रेनिंग के लिए बंपर भर्ती निकाली है। जिसमें कुल 3015 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी। इसमें आवेदन की प्रक्रिया 15 दिसंबर 2023 से शुरू हो गई है। जो कि 14 जनवरी 2024 को इसकी अंतिम तिथि है। आवेदन पश्चिम मध्य रेलवे की वेबसाइट wcr.Indianrailways.gov.in पर जाकर करना है।

इन पदों पर होगी भर्ती

जेबीपी डिवीजन: 1164 पद
बीपीएल डिवीजन: 603 पद
कोटा डिवीजन: 853 पद
सीआरडब्ल्यूएस बीपीएल: 170 पद
डब्ल्यूआरएस कोटा: 196 पद
मुख्यालय/जेबीपी: 29 पद

शैक्षणिक योग्यता

पश्चिम मध्य रेलवे में अपरेंटिसशिप के लिए कम से कम 50% मार्क्स के साथ 10वीं पास होना चाहिए. साथ ही एनसीवीटी/एससीवीटी से मान्यता प्राप्त संस्थान से आईटीआई किया होना चाहिए।

आयु सीमा

अपरेंटिसशिप ट्रेनिंग भर्ती के लिए उम्र सीमा 15 से 24 साल के बीच होनी चाहिए। इसके साथ ही SC/ST कैंडिडेट्स को 5 साल और ओबीसी को तीन साल की छूट मिलेगी। इसके साथ ही दिव्यांग उम्मीदवारों को अधिकतम उम्र सीमा में 10 साल की छूट मिलेगी। जिसमें एससी, एसटी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 15 साल और ओबीसी कैटेगरी के दिव्यांग उम्मीदवारों को 13 साल की विशेष छूट मिलेगी।

आवेदन शुल्क

इसमें आवेदन करने के लिए आवेदन शुल्क 136 रुपये हैं। जबकि एससी, एसटी, दिव्यांग और महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 36 रुपये हैं।

ऐसे होगा सिलेक्शन

Railway Jobs :  इसमें सिलेक्शन के लिए आवेदक को 10वीं कक्षा और आईटीआई में मिले मार्क्स के आधार पर मिलेगी। दोनों के नंबर जोड़कर मेरिट बनाई जाएगी और मेरिट लिस्ट ट्रेड, डिवीजन/यूनिट और कम्युनिटी वाइज बनेगी।

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp