Police Constable Recruitment 2023

Police Constable Recruitment 2023: पुलिस कांस्टेबल के 1746 पदों पर निकली बंपर भर्ती, 12वीं पास भी कर सकते हैं आवेदन

Police Constable Recruitment 2023: पुलिस कांस्टेबल के 1746 पदों पर निकली बंपर भर्ती, 12वीं पास भी कर सकते हैं आवेदन

Edited By :   Modified Date:  March 3, 2023 / 01:20 PM IST, Published Date : March 3, 2023/1:20 pm IST

Police Constable Recruitment 2023: सरकारी नौकरी की चाह रखने वालो के लिए एक बड़ी अच्छी खबर सामने आई है। खासतौर पर पुलिस भर्ती होने का सपना देखेने वाले युवाओं के लिए ये एक सुनहरा मौका है। दरअसल, पंजाब पुलिस में 1,746 कांस्टेबल भर्ती की प्रक्रिया जारी है। इन भर्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 15 फरवरी से शुरू हो चुकी है, जिसकी लास्‍ट डेट 08 मार्च है।

जो भी इच्छुक उम्‍मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करने के पात्र हैं, वे अभी अपने आवेदन आधिकारिक वेबसाइट punjabpolice.gov.in पर दर्ज कर दें। बात करें शैक्षणिक योग्यता कि तो, आवेदन करने के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता 12वीं पास है। हालांकि, भूतपूर्व सैनिकों के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता मैट्रिकुलेशन है। इसके अलावा सभी उम्मीदवारों को अनिवार्य या वैकल्पिक विषयों में से एक के रूप में पंजाबी के साथ मैट्रिक परीक्षा या पंजाब सरकार द्वारा निर्दिष्ट पंजाबी भाषा में किसी अन्य समकक्ष परीक्षा पास होना चाहिए।

Read More : लॉकडाउन हटने के बाद यहां अचानक बढ़ गई ब्यूटी प्रोडक्ट और कंडोम की मांग, रिपोर्ट में सामने आई चौंकाने वाली बात

आयु सीमा

बता दें इस भर्ती अभियान के माध्‍यम से 1746 कॉन्‍स्‍टेबल के रिक्‍त पद भरे जाने हैं। जिनमें से 570 रिक्तियां महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं। आवेदन करने के लिए उम्‍मीदवार की आयु 18 वर्ष से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आरक्षित कैटेगरी के उम्‍मीदवारों के लिए अधिकतम आयुसीमा में नियमानुसार छूट का भी प्रावधान है।

Read More : ‘कांग्रेस विधायकों को रेबीज का इंजेक्शन लगवा दीजिए….’ स्वास्थ्य मंत्री के जवाब पर बीजेपी विधायक ने दिया बड़ा बयान

ऐसे होगा चयन

आपकी जानकारी के लिए बता दें की योग्‍य उम्मीदवारों का चयन 3 फेज़ की परीक्षा के माध्‍यम से किया जाएगा।

  • स्टेज- I में 2 कंप्यूटर आधारित परीक्षा होंगी जिसमें बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) प्रकार के सवाल शामिल होंगे
  • स्टेज- II में फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट (PMT) और फिजिकल स्क्रीनिंग टेस्ट (PST) शामिल होंगे
  • स्टेज- III में डॉक्यूमेंट स्क्रूटनी होगी

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें