UP Police Bharti 2023

Police Constble recruitment 2023: पुलिस विभाग में 37000 कांस्टेबल के पदों पर निकली बंपर Vacancy, 12वीं पास भी कर सकेंगे आवेदन, मिलेगी शानदार सैलरी, देखें डिटेल

Bumper vacancy for 37000 constable posts in police department, 12th pass also able to apply: पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 की तैयारियां जोरों पर

Edited By :   Modified Date:  January 10, 2023 / 01:04 PM IST, Published Date : January 10, 2023/1:04 pm IST

UP Police Bharti 2023, UP Police Constble recruitment 2023 : पुलिस विभाग में नौकरी की तलाश कर रहे उम्मीदवारों के लिए सुनहरा मौका। उत्तर प्रदेश पुलिस में कांस्टेबल जीडी और फायरमैन के कुल 35700 रिक्त पदों पर भर्ती होने वाली है। यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती नोटिफिकेशन 2023 जल्द ही जारी किया जाएगा। इस बात की जानकरी खुद यूपी सरकार के वित्त एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना ने हाल ही में एक ट्वीट के जरिए दी है। मंत्री सुरेश खन्ना के इस ट्वीट के बाद अनुमान लगाया जाने लगा है कि यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 की तैयारियां जोरों पर हैं। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार उत्तर प्रदेश के पुलिस विभाग के आधिकारिक साइट पर नजर बनाए रखे।

यह भी पढ़े : VIDEO: कानपुर में देखा गया साक्षात ‘जटायु’! देखकर वन विभाग की टीम भी हो गई दंग, वीडियो वायरल

यूपी पुलिस भर्ती के लिए योग्यता क्या है ?

UP Police Bharti 2023: यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए उम्मीदवारों को 12वीं पास होना चाहिए। फायरमैन पदों के लिए 12वीं पास होने के साथ जरूरी पात्रता भी होनी चाहिए।

यूपी पुलिस में लंबाई कितनी होती है ?

उत्तर प्रदेश पुलिस में कांस्टेबल पद के लिए सामान्य, ओबीसी, एससी, एसटी वर्ग के उम्मीदवारों की लंबाई कम से कम 168 सेंटीमीटर होनी चाहिए. एसटी वर्ग के उम्मीदवारों की लबाई कम से कम 160 सेंटीमीटर होनी चाहिए।

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए सीना कितना होना चाहिए ‌?

सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों का सीना बिना फुलाए कम से कम 79 सेंटीमीटर होना चाहिए।
फुलाने के बाद सीना 84 सेंटीमीटर होना जरूरी है. एसटी वर्ग का सीना बिना फुलाए 77 सेंटीमीटर ओर फुलाने के बाद 82 सेंटीमीटर होना चाहिए।

यूपी पुलिस भर्ती में महिलाओं का शारीरिक मापदंड

UP Police Bharti 2023: सामान्य, ओबीसी, एससी वर्ग की महिला अभ्यर्थियों की लंबाई कम से कम 152 सेमी. एसटी वर्ग के उम्मीदवारों की लंबाई कम से कम 147 सेमी होनी चाहिए. उम्मीदवारों का वजन कम से कम 40 किलोग्राम होना चाहिए।

यूपी पुलिस में दौड़ कितनी होती है ?

पुरुष अभ्यर्थी- 25 मिनट में 4.8 किलोमीटर
महिला अभ्यर्थी- 14 मिनट में 2.4 किलोमीटर

UP पुलिस में भर्ती होने के लिए कितने परसेंट चाहिए?

यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा में पास होने के लिए सामान्य वर्ग और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को कम से कम 40% मार्क्स लाने होंगे. एससी वर्ग को पास होने के लिए 35% मार्क्स चाहिए. यूपी पुलिस में सेलेक्शन कट ऑफ मार्क्स के आधार पर होगा. कट ऑफ मार्क्स के आधार पर ही अगले राउंड के लिए सेलेक्शन होगा।

यूपी पुलिस भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें

UP Police Bharti 2023: यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती नोटिफिकेशन 2023 जारी होने के बाद आवेदन यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की वेबसाइट http://uppbpb.gov.in/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा।

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए उम्र सीमा क्या है ?

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए उम्मीदवारों की उम्र 18 से 22 साल के बीच होनी चाहिए. हालांकि एससी, एसटी और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में 5 साल की छूट मिलेगी।

यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा में कितने सब्जेक्ट होते हैं ?

UP Police Bharti 2023: यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा में चार सब्जेक्ट (सामान्य हिंदी, सामान्य ज्ञान, न्यूमेरिकल और मेंटल एबिलिटी टेस्ट और मेंटल एप्टीट्यूड/इंटेलिजेंस/रीजनिंग) होते हैं. 300 अंकों की परीक्षा में 150 प्रश्न पूछे जाते हैं. परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी होती है. इसके साथ यह भी कि परीक्षा पेन-पेपर की बजाए ऑनलाइन मोड में होती है।