Exam ki Taiyari ke upay

ऐसे करें प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी, याद रहेंगी जन्मतिथि और हर आंकड़े, अपनाएं ये आसान टिप्स

कई छात्रों को पढ़ा हुआ याद ना रहने कि समस्या आती है। इसका मुख्य कारण यह होता है कि वे पढ़ते समय नोट्स नहीं बनाते यानी खुद नहीं लिखते। पढ़ते समय खुद से नोट्स बनाने से आपको पढ़ा हुआ अच्छे से याद होगा और इसके अलावा पुनरीक्षण के समय भी आसानी रहती है।

Edited By :   Modified Date:  May 7, 2023 / 07:27 AM IST, Published Date : May 7, 2023/7:27 am IST

Exam ki Taiyari ke Upay: आज के समय में प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता हासिल करना काफी मुश्किल होता जा रहा है। सफलता प्राप्ति के लिए छात्र कई वर्षों से कड़ी मेहनत करते हैं, जिसमें किसी को सफलता हाथ लगती है तो किसी को निराशा। आपने देखा होगा कि कई बार वर्षों से मेहनत करता आ रहा छात्र सरकारी सेवा के लिए चयनित नहीं हो पाता लेकिन कोई छात्र अपने पहले प्रयास में ही सफल हो जाता है। आज के लेख से हम जानेंगे कि आखिर किस तरह से प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए रणनीति बनाई जाए।

Video: मिलिए ‘गालीबाज’ जेलर से, कैदी को मंच से माइक पर दी बहन की गाली, DG ने दिए जाँच के आदेश

Know Your Interest: अपनी रूचि को समझें

Exam ki Taiyari ke upay: रुचि से हमारा आशय आपके कार्यक्षेत्र से है। कभी भी सरकारी नौकरी के लिए मजबूर हो कर नहीं भागना। अगर ऐसी स्थिति हो तो भी हमेशा अपनी रुचि के अनुसार विषय और कार्यक्षेत्र का चुनाव करें। सरकारी सेवा में भी कई तरह के विकल्प मौजूद हैं। आप उसी परीक्षा की तैयारी करें जिसमें आपकी रूचि सबसे ज्यादा हो, क्योंकि आप जिस विषय या क्षेत्र का चयन करते हैं उसमें आप पहले से मजबूत होते हैं और समय के साथ और अधिक मजबूत होने की सम्भावनाएँ बढ़ जाती हैं। इससे आपके सफल होने के अवसर भी बढ़ जाते हैं। अतः अपनी रुचि को जानें और उसके अनुरूप ही तैयारी करें।

Set Your Target: लक्ष्य निर्धारित करें

Exam ki Taiyari ke upay: सरकारी नौकरी की होड़ में लगे ज्यादातर छात्र यही गलती करते हैं कि वे लक्ष्य निर्धारित किए बगैर हर तरह की भर्ती में आवेदन करते रहते हैं। असफल होने वाले छात्रों में ज्यादातर संख्या इन्हीं की होती है। कभी भी इस तरह के लक्ष्यों को एक साथ ले कर ना चलें जिनकी राहें अलग-अलग होती हैं। हालाँकि आप ऐसी परीक्षाओं की तैयारी एक साथ कर सकते हैं जिनके पाठ्यक्रम में समानता हो।

मणिपुर हिंसा में फंसे मध्यप्रदेश के 30 छात्र, सीएम शिवराज से लगाई मदद की गुहार 

Update Yourself: खुद को अपडेट रखें

Exam ki Taiyari ke upay: खुद को अपने क्षेत्र में अपडेट रखना बहुत जरुरी है, इसकी महत्त्वता सरकारी नौकरी की तैयारी के दौरान बहुत ज्यादा है। हमें जिस सरकारी क्षेत्र में नौकरी करनी है, उससे सबंधित हर तरह की सूचना के लिए खुद को अपडेट रखना होगा, क्योंकि बहुत बार छात्र जरुरी सूचना से वंचित रह जाते हैं। किसी भर्ती से सबंधित खबरों से अपडेट रहने के लिए आप हमेशा अख़बार पढ़ें या फिर आप बोर्ड/आयोग की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आप अपनी परीक्षा से सबंधित जरुरी सूचना समय पर प्राप्त करते रहें।

Know Exam Formet: परीक्षा प्रारूप को समझें

अपनी रुचि के अनुसार लक्ष्य निर्धारित करने के बाद सबसे जरुरी यह है कि परीक्षा के प्रारूप को समझें। इसमें पाठ्यक्रम, प्रश्न-पत्र के प्रारूप, चयन प्रक्रिया, आदि शामिल हैं। इसमें अधिकतर सूचनाएँ अधिसूचना के समय ही मिल जाती हैं। परीक्षा आयोजन को अच्छी तरह से समझें और पाठ्यक्रम को ध्यान में रखते हुए प्रश्न-पत्र का प्रारूप भी समझें और इनके अनुसार अपनी तैयारी की शुरुआत करें।

Make Strategy: अच्छी रणनीति बनाएँ

Exam ki Taiyari ke upay: प्रारूप जानने के बाद अब परीक्षा के लिए एक अच्छी रणनीति बनाएँ। परीक्षा के लिए मौजूद समय, परीक्षा की अवधि, विषय में अपनी पकड़ के अनुसार समय देना शुरू करें। कई बार छात्र अपने पसंदीदा विषय को ले कर ही पढ़ता रहता है जो कि फायदेमंद नहीं है। अतः हमेशा प्रश्न-पत्र के प्रारूप के अनुसार ही पढ़ने की रणनीति बनाएँ और समझें की क्या पढ़ना है और किस विषय को कितना पढ़ना है।

Make Notes: नोट्स जरूर बनाएँ

कई छात्रों को पढ़ा हुआ याद ना रहने कि समस्या आती है। इसका मुख्य कारण यह होता है कि वे पढ़ते समय नोट्स नहीं बनाते यानी खुद नहीं लिखते। पढ़ते समय खुद से नोट्स बनाने से आपको पढ़ा हुआ अच्छे से याद होगा और इसके अलावा पुनरीक्षण के समय भी आसानी रहती है।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक