Have the skill to grind spices.. then apply for recruitment in the army

मसाला पीसने का है हुनर.. तो जल्द कर दें सेना में भर्ती के लिए आवेदन.. इन 4 राज्यों में भर्ती प्रक्रिया शुरू

Have the skill to grind spices.. then apply for recruitment in the army

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 05:04 AM IST, Published Date : September 21, 2021/9:58 am IST

नई दिल्‍ली। असम राइफल्‍स ने मसालचियों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है. यह भर्ती प्रक्रिया चार राज्‍यों के लिए हैं, जिनमें बिहार, छत्‍तीसगढ़, कर्नाटक और पश्‍चिम बंगाल शामिल है।

पढ़ें- हाईस्कूल शिक्षकों की बंपर भर्ती, 6000 से ज्यादा वैकेंसी.. देखिए विस्तृत जानकारी

भर्ती प्रक्रिया में सफलता पाने वाले नौजवानों को असम राइफल्‍स में राइफलमैन के पद पर तैनात किया जाएगा. इन भर्तियों के लिए 11 सितंबर से शुरू हुई ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख 25 अक्‍टूबर 2021 है. फिलहाल, 1 दिसंबर 2021 से भर्ती रैली शुरू करने की बात कही गई हैं।

पढ़ें- खड़े ट्रक से टकराई पुलिस टीम की कार, चौकी प्रभारी की मौके पर मौत, 1 ASI और 2 आरक्षक घायल

आवेदक की उम्र 1 अगस्‍त 2021 को 18 से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए. यानी, उम्‍मीदवारों का जन्‍म 1 अगस्‍त 1998 से पहले और 1 अगस्‍त 2003 के बाद नहीं होना चाहिए. इसके अलावा, सरकार के द्वारा निर्धारित उम्र में छूट के नियमों को भी लागू किया गया है।

पढ़ें- इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक कॉलेज भी जल्द खुलेंगे, निर्देश जारी, वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट होगा अनिवार्य

शैक्ष‍णिक योग्‍यता
मसालिची के लिए शैक्षिणक योग्‍यता दसवीं पास यानी मैट्रिकुलेशन रखी गई है.

कैसे करें आवेदन
असम राइफल्‍स की आधिकारिक वेबसाइट www.assamrifles.gov.in में भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया 11 सितंबर से शुरू हो चुकी है, जो 25 अक्‍टूबर तक चलेगी.

पढ़ें- ट्रेल ने मोबाइल ऐप वुमेनिया का अधिग्रहण किया.. मासिक धर्म, स्वास्थ्य, बच्चे की देखभाल, पोषण, फिटनेस सहित कई विषयों पर देता है जानकारी 

भर्ती प्रक्रिया
भर्ती प्रक्रिया पांच चरणों में पूरी होगी. पहले चरण में फिजिकल स्‍टैंडर्ड टेस्‍ट, दूसरे चरण में फिजिकल एफिसिएंसी टेस्‍ट, तीसरे चरण में लिखित परीक्षा, चौथे चरण में ट्रेड टेस्‍ट और पांचवें चरण में स्किल टेस्‍ट होगा.