IAF Recruitment 2021, Indian Air Force Recruitment, good chance for 10th-12th pass.

IAF Recruitment 2021, भारतीय वायुसेना में निकली भर्तियां, 10वीं-12वीं पास के लिए अच्छा मौका.. जल्द करें आवेदन

IAF Recruitment 2021, Indian Air Force Recruitment, good chance for 10th-12th pass.

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 03:10 AM IST, Published Date : November 12, 2021/9:53 am IST

AF Recruitment Notification 2021: भारतीय वायु सेना (IFA) में भर्ती होने के लिए सुनहरा मौका है। एयरफोर्स ने कुक, एमटीएस, एलडीसी, फायरमैन और सिविल मैकेनिकल ट्रांसपोर्ट ड्राइवर आदि के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए ऑफलाइन आवेदन मांगे हैं।

पढ़ें- EPFO पर बड़ा ऐलान.. कर्मचारी की मौत के बाद मिलेगी दोगुनी रकम.. हर तीसरे साल बढ़ सकता है 10 फीसदी अमाउंट 

ये भर्तियां हेडक्वार्टर सेंट्रल एयर कमांड, हेडक्वार्टर पूर्वी वायु कमांड, हेडक्वार्टर दक्षिण पश्चिमी कमांड, हेडक्वार्टर ट्रेनिंग कमांड, हेडक्वार्टर मेनटेनेंस कमांड और हेडक्वार्टर पश्चिमी वायु कमांड के तहत ग्रुप ‘सी’ के पदों के लिए हैं।

पढ़ें- MBA ‘चायवाला’ के बाद MA English ‘चायवाली’ टुकटुकी रातोंरात हुई फेमस.. मिलने पहुंच रहे लोग

योग्य और इच्छुक उम्मीदवार एप्लिकेशन फॉर्म को अंग्रेजी/ हिंदी में पासपोर्ट आकार की फोटो लगा कर एवं मांगे गये दस्तावेजों के साथ निर्धारित पते पर भेज दें. इन पदों पर उम्मीदावरों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर होगा।

पढ़ें- इस शहर में 77.13 रुपये लीटर डीजल तो पेट्रोल 82.96.. पेट्रोल-डीजल के नए दाम जारी.. देखिए

हेडक्वार्टर सेंट्रल एयर कमांड में एलडीसी के 1 पद और एमटीएस के 3 पद रिक्त हैं. हेडक्वार्टर पूर्वी वायु कमांड में सीएमटीडी (ओजी) के 2 पद और एलडीसी के 2 पद रिक्त है। हेडक्वार्टर दक्षिण पश्चिमी कमांड में कुक के 1 पद रिक्त है। रिक्त पदों की पूर्ण जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल नोटिफइकेशन देखें।

पढ़ें- T20 World Cup : वेड ने लगाई छक्कों की हैट्रिक, पाकिस्तान को हराकर आस्ट्रेलिया फाइनल में पहुंचा

लोअर डिवीजन क्लर्क (LDC) के पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12 वीं कक्षा पास और कंप्यूटर पर अंग्रेजी में 35 शब्द प्रति मिनट या हिंदी में 30 शब्द प्रति मिनट की टाइपिंग गति (35 शब्द प्रति मिनट और 30 शब्द प्रति मिनट) होनी चाहिए।

पढ़ें- हिंदुत्व पर खुर्शीद की टिप्पणी से छिड़ा विवाद, भाजपा और आजाद ने कही ये बड़ी बात, 

कुक के पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास, केटरिंग में सर्टिफिकेट या डिप्लोमा के साथ ही ट्रेड में 1 साल का अनुभव होना चाहिए. कारपेंटर के पद पर आवेदन के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 10वीं पास और किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से ट्रेड में आईटीआई सर्टिफिकेट धारक होना चाहिए।