NVS Teacher Recruitment 2022: Bumper Bharti for Teacher And Other Post

शिक्षक बनने का सुनहरा अवसर, देश भर के नवोदय विद्यालयों में निकली बंपर भर्ती, इस तारीख तक कर सकते हैं आवेदन

शिक्षक बनने का सुनहरा अवसर : NVS Teacher Recruitment 2022: Bumper Bharti for Teacher And Other Post

Edited By :   Modified Date:  November 28, 2022 / 11:36 PM IST, Published Date : July 10, 2022/4:31 pm IST

नई दिल्लीः NVS Teacher Recruitment 2022  शिक्षक बनने का सपना देख रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है। दरअसल, केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के स्वायत्तशासी संस्थान नवोदय विद्यालय समिति ने देश भर के नवोदय विद्यालयों में इन दिनों बंपर भर्तियां निकली है। यहां ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (टीजीटी), पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (पीजीटी), प्रिंसिपल और मिसलिनियस कटेगरी टीचर के कुल 1600 से अधिक पदों के लिए आवेदन मंगाए गए हैं। एनवीएस ने इस भर्ती के संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है। इस भर्ती के लिए आवेदन के इच्छुक व योग्य उम्मीदवार 22 जुलाई 2022 तक अधिकारिक वेबसाइट navodaya।gov।in पर जाकर आवेदन भर सकते हैं।

Read more :  शिंजो आबे के निधन के बाद उच्च सदन के लिए शुरू हुआ मतदान, प्रधानमंत्री ने कही ये बात 

रिक्त पदों का विवरण

प्रिंसिपल: 12 पद
पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (PGT): 397 पद
ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (TGT): 1026 पद
शिक्षकों की विविध श्रेणी: 181 पद

Read more :  ATM कार्ड बदलकर धोखाधड़ी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश, 7 लाख रुपये नकदी समेत ये सामान बरामद 

आवेदन के लिए देना होगा इतना शुल्क

NVS Teacher Recruitment 2022  आवेदन प्रक्रिया के दौरान उम्मीदवारों को निर्धारित शुल्क का भुगतान भी करना होगा। प्रिंसिपल पद के लिए आवेदन शुल्क 2000 रुपये है, पीजी पदों के लिए शुल्क 1800 रुपये है, जबकि टीजीटी और मिसलिनियस कटेगरी टीचर के लिए अप्लीकेशन फीस 1500 रुपये है।

शैक्षणिक योग्यता

प्रिंसिपल – कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ मास्टर डिग्री, बीएड या समक्षक टीचिंग डिग्री और किसी केंद्रीय, राज्य सरकार के स्कूल में पे लेवल 12 पर प्रिंसिपल या पे लेवल-10 पर 2 साल वाइस प्रिंसिपल या पे लेवल-8 पर पीजीटी या लेक्चरर पद पर 08 साल या पीजीटी और टीजीटी पद पर 15 साल काम किया होना चाहिए।

पीजीटी – कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री और बीएड किया होना चाहिए। 4 साल पीजी इंटीग्रेटेड कोर्स कर चुके उम्मीदवारों के लिए बीएड अनिवार्य नहीं है। या संबंधित विषय में मास्टर डिग्री होनी चाहिए।

टीजीटी – संबंधित विषय में कम से कम 50% अंकों के साथ बीए ऑनर्स किया होना चाहिए। बीएड डिग्री, सीबीएसई द्वारा आयोजित केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) पास हों और हिंदी व अंग्रेजी भाषा का अच्छा ज्ञान होना चाहिए।

अन्य पद – संबंधित फील्ड में डिग्री या डिप्लोमा होना चाहिए। कई पदों के लिए बीएड और अनुभव भी मांगा गया है।

Read more : वैवाहिक जीवन रखना है खुशहाल, तो पति से कभी न बताएं ये 3 बातें

आयु सीमा

प्रिंसिपल पद के लिए 50 वर्षीय उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं। वहीं, पीजीटी टीचर के लिए अधिकतम 40 वर्ष और टीजीटी टीचर के लिए अधिकतम 35 वर्ष तक के उम्मीदवार ही आवेदन कर सकते हैं। शैक्षणिक योग्यता, आयुसीमा, वेतन आदि जानकारी के लिए नीचे दिए गए नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ सकते हैं।

Navoaday Bharti 2022 by ishare digital on Scribd