Recruitment on the posts of home guard for 8th pass

Home Guard Recruitment 2023: 8वीं पास के लिए होम गार्ड के पदों पर निकली बंपर भर्ती, जल्द करें आवेदन, यहां देखें पूरी प्रक्रिया

Recruitment on the posts of home guard for 8th pass सरकार ने हाल ही में होम गार्ड्स की भर्ती के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है।

Edited By :   Modified Date:  January 10, 2023 / 07:15 PM IST, Published Date : January 10, 2023/7:15 pm IST

Recruitment on the posts of home guard for 8th pass: होम गार्ड्स विभाग, राजस्थान सरकार ने हाल ही में होम गार्ड्स की भर्ती के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है। राजस्थान सरकार ने राजस्थान होम गार्ड 2023 के लिए बड़ी संख्या में वैकेंसी निकाली हैं। राजस्थान राज्य में होम गार्ड विभाग के तहत कुल 3842 वैकेंसी उपलब्ध हैं।

विभाग योग्य और इच्छुक उम्मीदवारों के रजिस्ट्रेशन 12 जनवरी 2023 से शुरू करेगा। राजस्थान होमगार्ड रजिस्ट्रेशन लिंक 11 फरवरी 2023 को बंद कर दिया जाएगा। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आखिरी तारीख से पहले राजस्थान होमगार्ड आवेदन जमा करें।

Read more: युवक खेलने के बहाने नाबालिग बच्ची को ले गया छत, फिर करने लगा ऐसी गंदी हरकतें, अचानक मां को आते देख… 

रजिस्ट्रेशन आधिकारिक वेबसाइटों यानी home.rajasthan.gov.in या sso.rajasthan.gov.in पर किए जाएंगे। होमगार्ड के रूप में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवारों को कक्षा 8वीं पास होना चाहिए। आवेदन जमा करने के बाद, उन्हें कई चयन राउंड पास करने होंगे। आयु सीमा की बात करें तो इसके लिए कैंडिडेट की आयु कम से कम 18 साल होनी चाहिए।

Recruitment on the posts of home guard for 8th pass: वहीं अधिकतम आयु सीमा 35 साल है। आवेदन फीस की बात करें तो जनरल और ओबीसी कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 250 रुपये की आवेदन फीस देनी होगी। वहीं SC/ ST/ EWS/MBC कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 200 रुपये की आवेदन फीस देनी होगी।

चयन प्रक्रिया

  • फिजिकल स्क्रीनिंग टेस्ट (पीएसटी)
  • शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) – 25 नंबर
  • डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन – विशेष योग्यता जैसे (एनसीसी/कंप्यूटर डिप्लोमा/आईटीआई/खेल/स्काउट/ड्राइविंग लाइसेंस आदि के लिए 20 नंबर/इंटरव्यू – 5 नंबर)
  • मेडिकल टेस्ट

Read more: 3 बच्चों की मां के प्यार में पड़ा नौजवान, प्रेमी की ऐसी हालत कर फरार हुई महिला, वीडियो देख उड़ जाएंगे होश

राजस्थान होम गार्ड वैकेंसी 2023 के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार नीचे दिए गए स्टेप का पालन कर सकते हैं-

  • कैंडिडेट्स को आवेदन करने के लिए एसएसओ राजस्थान की आधिकारिक वेबसाइट sso.rajasthan.gov.in पर जाएं।
  • अपनी एसएसओ आईडी बनाएं।
  • अपने अकाउंट में एंटर करें।
  • डिटेल्स भरें और अपना आवेदन जमा कर दें।
  • अपने फाइनल आवेदन का प्रिंटआउट ले लें।
  • नोटिफिकेशन चेक करने के लिए डायरेक्ट लिंक पर जाएं।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें