इस क्षेत्र में हैं असीमित संभावनाएं, कमाई की भी नहीं कोई लिमिट | There are unlimited possibilities in this field There is no limit for earning

इस क्षेत्र में हैं असीमित संभावनाएं, कमाई की भी नहीं कोई लिमिट

इस क्षेत्र में हैं असीमित संभावनाएं, कमाई की भी नहीं कोई लिमिट

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:25 PM IST, Published Date : May 16, 2020/9:20 am IST

नई दिल्ली । वकील-जज, सलाहकार जैसे प्रोफेशन में यदि आपकी रुचि है तो आप कानून की पढ़ाई ने के बाद इस क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं। इसमें आप क्या मुकाम हासिल कर सकते हैं, यह आपका अनुभव और योग्यता तय करेगा। लॉ कोर्स करने के बाद हीआपकी प्रैक्टिस ही आपको बेहतर मुकाम दिला सकती है।

ये भी पढ़ें- किसान क्रेडिट कार्ड के लिए 2 लाख करोड़ रुपए का ऐलान, फसल बीमा पर 64…

अगर आप इस क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपको कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) देना होगा। इस टेस्ट में सफल होने के बाद आपको लॉ कॉलेजों में दाखिला मिलेगा।। कुछ संस्थान 12वीं के बाद 5 वर्षीय लॉ कोर्स भी करवाते है और कुछ संस्थान बीए के बाद 3 वर्षीय लॉ कोर्स का आयोजन करते हैं। आप अपनी योग्यता और रूचि के मुताबिक एडमिशन ले सकते हैं।

ये भी पढ़ें- किसान अपनी फसल कहीं भी बेच सकेंगे, कानून बनाने की तैयारी में सरकार,…

लॉ की शिक्षा हासिल करने के बाद आप सरकारी या निजी संस्थान लॉ ऑफीसर बन सकते हैं। कई लॉ फर्म भी कानून विशेषज्ञों की सेवाएं लेती है। यूपीएससी की परीक्षा पास करने के बाद लॉ ग्रेजुएट सीधे जज भी बन सकते हैं। इसके अलावा राज्य भी अपने स्तर पर जज भर्ती प्रक्रिया का आयोजन करते हैं। अगर आप नौकरी नहीं करना चाहते तो अपनी खुद की लॉ फर्म चला सकते हैं या स्वतंत्र रूप से कोर्ट में प्रैक्टिस कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- आर्थिक पैकेज में रेहड़ी पटरी ठेला वालों के लिए 5000 करोड़ का प्रावध…

अगर आपने टॉप लॉ कॉलेज से कोर्स किया है तो आपको लॉ फर्म में अच्छा पैकेज मिल जाएगा। वहीं अगर आप स्वतंत्र रूप से प्रैक्टिस करते हैं तो आपकी कमाई आपके अनुभव और योग्यता पर निर्भर करती है। देश के कई टॉप और नामी वकील एक पेशी के लिए लाखों रुपए चार्ज करते हैं।