Patwari recruitment 2023

पटवारी भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज, 9000 से ज्यादा पदों पर निकली है वैकेंसी, यहां देखें पूरी प्रक्रिया

Today is the last date to apply for Patwari recruitment, vacancy has come out for more than 9000 posts : परीक्षा 15 मार्च 2023 से शुरू होगी

Edited By :   Modified Date:  January 23, 2023 / 01:25 PM IST, Published Date : January 23, 2023/1:25 pm IST

Patwari recruitment 2023; सरकारी नौकरी पाने का उम्मीदवारों के पास है आज आखिरी मौका। बता दें कि मध्य प्रदेश पटवारी भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 23 जनवरी निर्धारित की गई है। जिन उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है वे जल्द ही इस मौके का फायदा उठाये। मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड ने पटवारी भर्ती परीक्षा की अंतिम तिथि 19 जनवरी तय की थी जो कि बढ़कर 23 कर दी गई थी। ताकि जिन उम्मीदवारों ने आवेदन करने से रह गए थे वे इस मौके का लाभ उठा सके और अपने सपनों को पूरा कर सके। उम्मीदवार जो इन पदों के आवेदन करना चाहते है वे एमपी ऑनलाइन की आधिकारिक वेबसाइट https://peb.mponline.gov.in/ पर जाकर आवेदन कर सकते है।

यह भी पढ़े : Old Pension Scheme : लाखों कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, इस राज्य में बहाल हुई पुरानी पेंशन योजना, एसओपी जारी

योग्यता

MP Patwari Bharti 2023: उम्मीदवार जो इन पदों पर आवेदन करना चाहते है उनके पास किसी भी विषय में ग्रेजुएट होना जरूरी है। साथ ही सीपीसीटी स्कोर कार्ड हिंदी टाइपिंग स्किल और कंप्यूटर में दक्षता भी होना जरूरी है अगर आपके पास सीपीसीटी सर्टिफिकेट नहीं है तो भी उम्मीदवारी कर सकेंगे लेकिन सिलेक्शन होता है, तो प्रोबेशन पीरियड के अंदर इसे पास करना जरूरी होगा वरना नियुक्ति रद्द कर दी जाएगी।

यह भी पढ़े : इस पार्टी का दामन थाम सकते हैं भाजपा सांसद वरुण गांधी, फ्यूचर पॉलिटिक्स के मिले ये संकेत

आयु सीमा और छूट

MP Patwari Bharti 2023: पटवारी भर्ती के लिए उम्मीदवारों की आयु 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए। एससी एसटी और ओबीसी वर्ग के लिए अधिकतम आयु सीमा में 5 साल की छूट का प्रावधान है। आयु की गणना 1 जनवरी 2023 से की जाएगी।

यह भी पढ़े : मेले में ग्राहक और दुकानदार के बीच विवाद। पुलिस के सामने दोनों के बीच हुई मारपीट। वीडियो वायरल..

आवेदन शुल्क

अनारक्षित वर्ग –520 रुपए
एससी,एसटी और ओबीसी और दिव्यांग के लिए–250 रुपए
सीधी भर्ती– बैकलॉग आवेदन फ्री

यह भी पढ़े : ठंड के मौसम में त्वचा पर खुजली, खुश्की और पपड़ी की स्थिति : कैसे करें उपचार

पोर्टल शुल्क

MP Patwari Bharti 2023: एमपी ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए एमपी ऑनलाइन पोर्टल का शुल्क 60 रुपए होगा। इसके अतिरिक्त रजिस्टर्ड सिटीजन यूनियन के माध्यम से लॉग इन करके फॉर्म भरने पर पोर्टल शुल्क 20 रुपए देना होगा।

यह भी पढ़े : मेले में ग्राहक और दुकानदार के बीच विवाद। पुलिस के सामने दोनों के बीच हुई मारपीट। वीडियो वायरल..

भर्ती परीक्षा 15 मार्च 2023 से शुरू होगी

Patwari recruitment 2023: जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, कुल 9073 पदों में पटवारी के 6755 पद हैं। पटवारी के रिक्त पदों में 2113 पद अनारक्षित हैं। 569 ईडब्ल्यूएस, 868 एससी, 1738 एसटी और 1518 ओबीसी वर्ग के लिए आरक्षित हैं। इन पदों की भर्ती परीक्षा 15 मार्च 2023 से शुरू होगी।

यह भी पढ़े : बार्सिलोना और रियाल मैड्रिड ने अपने-अपने मैच जीते

परीक्षा केंद्र

Patwari recruitment 2023: पटवारी चयन परीक्षा के लिए मध्यप्रदेश के कई शहरों में केन्द्र बनाए गए है। जिसमें से भोपाल, ग्वालियर, इंदौर, जबलपुर, उज्जैन, रतलाम, सतना, खंडवा, नीमच, मंदसौर, सीधी, रीवा और सागर में जिले में यह परीक्षा करवाई जाएगी।