UGC NET December 2023: यूजीसी नेट दिसंबर परीक्षा के लिए आज है आवेदन का आखिरी दिन, जल्द करें अप्लाई |

UGC NET December 2023: यूजीसी नेट दिसंबर परीक्षा के लिए आज है आवेदन का आखिरी दिन, जल्द करें अप्लाई

UGC NET December 2023: उम्मीदवारों के लिए सीएसआईआर यूजीसी नेट 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए शाम 5 बजे तक का समय तय किया गया है।

Edited By :   November 30, 2023 / 02:08 PM IST

नई दिल्ली: CSIR UGC NET December 2023: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA), सीएसआईआर यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (CSIR UGC NET) रजिस्ट्रेशन प्रोसेस को आज, 30 नवंबर को समाप्त कर देगा। ऐसे में जो भी उम्मीदवार नेट की दिसंबर 2023 परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट csirnet.nta.ac.in पर जाएं और नीचे दिए गए तरीके से पंजीयन कर लें। उम्मीदवारों के लिए सीएसआईआर यूजीसी नेट 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए शाम 5 बजे तक का समय तय किया गया है।

बता दें कि एसआईआर यूजीसी नेट 2023 दिसंबर परीक्षा फॉर्म में उम्मीदवार 2 दिसंबर से 4 दिसंबर 2023 तक सुधार कर सकते हैं, नेट परीक्षा फॉर्म भरने की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद करेक्शन विंडो खोली जाएगी, इसके जरिए उम्मीदवार अपने नेट आवेदन फॉर्म में जरूरी सुधार या बदलाव कर सकते हैं। बता दें कि यूजीसी नेट दिसंबर 2023 परीक्षा 27, 28 और 29 दिसंबर 2023 को आयोजित की जाएगी।

UGC NET December 2023: योग्यता

इस परीक्षा में शामिल होने के लिए किसी भी संस्थान या यूनिवर्सिटी से मास्टर सामान्य वर्ग के लिए कम से कम 55% अंकों और एससी/एसटी/ओबीसी/पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए 50% अंकों के साथ संबंधित विषय में मास्टर डिग्री या समकक्ष होना चाहिए, जेआरएफ के लिए उम्मीदवार की उम्र न्यूनतम उम्र 28 साल होनी चाहिए।

UGC NET December 2023: आवेदन शुल्क

यूजीसी नेट परीक्षा फॉर्म भरने के लिए सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 1,100 रुपये आवेदन शुल्क भरना होगा, वहीं अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों को 275 रुपये. आरक्षित श्रेणी के सभी उम्मीदवारों को मात्र 550 रुपये का शुल्क जमा करना होगा। आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन मोड में डेबिट कार्ड या फिर क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के जरिए कर सकते हैं

नेट परीक्षा 2023 फॉर्म कैसे भरें | How to apply for CSIR UGC NET December 2023

आप पहले इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाएं,

होमपेज पर रजिस्ट्रेशन विकल्प पर क्लिक करें।

फिर नाम, ईमेल आईडी और संपर्क जानकारी जैसे विवरण के साथ पंजीकरण फॉर्म भरें।

पंजीकरण के दौरान जनरेट क्रेडेंशियल का उपयोग करके लॉग इन करें।

आवश्यक विवरण के साथ आवेदन पत्र पूरा करें।

जरूरी दस्तावेज अपलोड करें और भुगतान करें।

इसके साथ ही आपकी पंजीकरण प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।

read more: Netflix Free Subscription: यूजर्स की मौज ही मौज… यहां फ्री में मिल रहा Netflix का सब्सक्रिप्शन, बस करना होगा ये काम

read more:  Indian Team के Head Coach का ऐलान, इनके ऊपर टीम को Coaching देने की जिम्मेदारी | Cricket News

 
Flowers