Unemployed youth will get lakhs of rupees every month

बेरोजगार युवाओं की बल्ले-बल्ले! केंद्र सरकार हर महीने दे रही लाखों रुपए, जानें कैसे उठाएं इस योजना का लाभ

Unemployed youth will get lakhs of rupees every month इस योजना के तहत सरकार अब तक 1 करोड़ 37 लाख से अधिक युवाओं को प्रशिक्षित कर चुकी है।

Edited By :   Modified Date:  January 31, 2023 / 01:27 PM IST, Published Date : January 31, 2023/1:27 pm IST

Unemployed youth will get lakhs of rupees every month: नई दिल्ली। भारत सरकार और राज्य सरकार द्वारा देश के बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने के लिए विभिन्न तरह से काम कर रही है। इसी के चलते सरकार की तरफ से एक योजना शुरू की गई है। इस योजना का नाम है, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना। इस योजना के तहत सरकार अब तक 1 करोड़ 37 लाख से अधिक युवाओं को प्रशिक्षित कर चुकी है।

40 तरह के कामों को दी जाएगी ट्रेनिंग

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 2023 का लाभ लेने के लिए युवा ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के तहत युवाओं को कंट्रक्शन, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं हार्डवेयर, फूड प्रोसेसिंग, फर्नीचर और फिटिंग, हैंडीक्रॉफ्ट, जेम्स और जूलरी, लेदर टेक्नोलॉजी समेत 40 तरह के कामों की ट्रेनिंग दी जाएगी।

Read more: Kawardha News: गन्ने के खेत में नरकंकाल मिलने से इलाके में मचा हड़कंप, शव की नहीं हो पाई शिनाख्त 

इस योजना के लिए देश में लगभग 5 हजार ट्रेनिंग सेंटर पर 32 हजार ट्रेनिंग पार्टनर्स द्वारा युवाओं को प्रशिक्षित किया जाता है।
अगर आप भी डिजिटल सेक्टर में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना से नौकरी पाना चाहते हैं तो आपको डिजिटल सेक्टर में आकर्षक पैकेज की नौकरी मिल सकती है। इस योजना में 3 तरह से ट्रेनिंग दी जाती है। रिकॉग्निशन ऑफ प्रायर लर्निंग, स्पेशल प्रोजेक्ट के जरिए प्रशिक्षण दिया जाता है।

अब तक 8 लाख युवाओं को किया गया प्रशिक्षित

इस योजना की शुरुआत साल 2015 में हुई थी। इस योजना से देश के करोड़ों युवाओं को सरकार प्रशिक्षित कर चुकी है। साल 2015 व 2016 में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के सफल संचालन के बाद सरकार ने साल 2016 में इस योजना के भाग 2 को लांच किया जो साल 2020 तक चली वहीं साल 2020 में इस योजना का भाग 3 को शुरु किया जिसमें करीब 8 लाख युवाओं को प्रशिक्षित किया गया।

1 लाख से ज्यादा आवेदन

Unemployed youth will get lakhs of rupees every month: सरकार द्वारा पीएमकेवीवाई 3 योजना के तहत युवाओं में काफ़ी जोश देखने को मिला। इसमें करीब एक लाख नागरिकों को स्वास्थ्य देखभाल के लिए स्किल्ड किया जाएगा। जिसमें इस योजना से कई राज्यों से करीब 1 लाख 24 हजार युवाओं ने आवेदन किया था।

Read more: बना रहे घूमने का प्लान तो हो जाओ सावधान! इस दिन कुछ घंटों के लिए बंद रहेंगे ये स्मारक, यहां जान लें अपडेट 

आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

1. आधार कार्ड
2. पहचान पत्र वोटर
3. आईडी कार्ड
4. बैंक अकाउंट पासबुक
5. मोबाइल नंबर
6. पासपोर्ट साइज फोटो

ऐसे करें आवेदन

— इच्छुक उम्मीदवार को पीएम कौशल विकास स्कीम 2023 के तहत आवेदन करने के लिए
— सबसे पहले आपको स्किल इंडिया पोर्टल पर जाना होगा।
— उसके बाद रजिस्टर एज ए कंडीडेट पर क्लिक अपना पंजीकरण करें।
— फार्म में आपको सारी जानकारी सही देनी होगी।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें