44 Children at the Age of 40

ये महिला 40 की उम्र में 44 बच्चों को दे चुकी है जन्म, घर छोड़कर भाग गया पति, अब…

44 Children at the Age of 40 : ये महिला 40 की उम्र में 44 बच्चों को दे चुकी है जन्म, घर छोड़कर भाग गया पति, अब...

Edited By: , June 25, 2022 / 12:17 PM IST

44 Children at the Age of 40 : नई दिल्ली। मां बनना हर महिला की जिंदगी का सबसे खूबसूरत पल होता है। हर महिला मां बनना चाहती है। हम आपको आज एक ऐसी महिला के बारे में बताने वाले है जो 40 की उम्र में 44 बच्चों को जन्म दे चुकी है। हैरत की बात ये है कि बच्चों को जन्म न देने पर इस महिला की तबियत खराब ख़राब हो सकती है और इसकी मौत हो सकती है। इस महिला से जब बर्थ कंट्रोल के बारे में सोचा तो चिकित्सकों ने बताया की परिवार नियोजन का भी कोई तरीका इनपर काम नहीं करेगा।

बता दें ये महिला अपने 44 बच्चों का पालन-पोषण अकेले ही करती हैं। इतना ही नहीं उन्हें चेतावनी दी गई है की अगर उन्होंने बच्चों को जन्म देना बंद कर दिया तो उन्हें गंभीर बीमारियां हो सकती है। इससे उनकी अचानक मौत हो सकती है। तो चलिए हम आपको बताते हैं ये महिला कौन हैं और कहां की रहने वाली हैं? इतने बच्चों को जन्म देने का क्या कारण था?

Read More : एक ही दिन में ‘शमशेरा’ ने बटोरे 3.5 मिलियन व्यू, बॉलीवुड के डूबते नांव का बनेगी सहारा?

ये है 44 बच्चों को जन्म देने वाली महिला

एक रिपोर्ट के अनुसार 40 की उम्र में 44 बच्चों को जन्म देने वाली इस महिला का नाम मरियम नबातांज है। ये पूर्वी अफ्रीका के युगांडा की रहने वाली है। बताया जाता है कि अभी उनकी उम्र 43 साल है। मरियम 40 साल की उम्र तक 44 बच्चों को जन्म दे चुकी हैं। इस मामले में खास बात ये है की महिला केवल एक ही बार सिंगल बच्चे को जन्म दिया है। इसके अलावा उन्होंने चार बार जुड़वा, पांच बार तीन और चार बार पांच बच्चों को जन्म दिया है। बता दें उनके 6 बच्चों की मृत्यु हो गई। उनके 44 बच्चों में से वर्तमान में 38 बच्चे जीवित है। इनमें से 20 लड़के और 18 लडकियां है। इन बच्चों को मरियम अकेले पाल रही है।

44 Children at the Age of 40

शादी के बहाने माता-पिता ने बेचा

मिली जानकारी के अनुसार मरियम जब 12 साल की थीं, तब उनके माता-पिता ने उन्हें शादी के बहाने बेच दिया था। 13 साल की उम्र में उन्होंने पहले बच्चे को जन्म दिया था। पहले बच्चे के जन्म के बाद मरियम को अहसास हुआ कि उनकी फर्टिलिटी अन्य महिलाओं की अपेक्षा अधिक है। जब उनके लगातार इतने अधिक बच्चे होते गए तो वह डॉक्टर के पास गईं और तब उन्हें डॉक्टर ने एक मेडिकल कंडिशन के बारे में बताया था।

Read More : Weather update: बाढ़ और भूस्खलन से 33 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित, अबतक 118 की मौत, सिलचर में हालात गंभीर

असामान्य रूप से बड़े अंडाशय है कारण

ज्यादा बच्चों को जन्म देने की स्थिति के बारे में डॉक्टर्स ने मरियम को बताया, उसके अंडाशय असामान्य रूप से बड़े हैं। इस कारण उसके शरीर में हाइपर ओव्यूलेशन नामक स्थिति बनी है। हाइपर-ओव्यूलेट स्थिति आनुवांशिक होती है। डॉक्टर्स ने बताया कि इस स्थिति में ज्यादा बच्चे पैदा करने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है।

कोई भी बर्थ कंट्रोल तकनीक काम नहीं करती

एक रिपोर्ट के मुताबिक, युगांडा की राजधानी कंपाला के मुलगो हॉस्पिटल के स्त्री रोग विशेषज्ञ ने बताया कि, मरियम की फर्टिलिटी काफी अधिक थी, इस कारण वह इतने अधिक बच्चे पैदा कर रही थीं। मरियम की स्थिति में कोई भी बर्थ कंट्रोल तकनीक काम नहीं करती और अगर ऐसा किया भी जाता तो उन्हें गंभीर बीमारियां का खतरा भी हो सकता था। हालांकि, हाइपर ओव्यूलेशन का इलाज मौजूद है लेकिन युगांडा के ग्रामीण इलाके में उन तकनीकों का आना काफी मुश्किल था।

2016 में घर से सारा पैसा लेकर भाग गया था पति

बता दें 12 साल की उम्र में शादी के बहाने बेचे जाने के बाद मरियम का पति 2016 में घर से सारा पैसा लेकर भाग गया था। उसी साल उसने अपने सबसे छोटे बच्चे को जन्म दिया था। मरियम का सारा समय बच्चों की देखभाल और पैसा कमाने में गुजरता है। वह अपने बच्चों को पालने के लिए कई सारे काम कर चुकी हैं, जिसमें कटिंग करना, कबाड़ इकट्ठा करना, दवाई बेचना शामिल है।

Read More : खुल गई पाक की ना’पाक’ पोल! 26/11 हमले के मास्टरमाइंड को छिपा कर रखा, ISI ने किया था मौत का दावा

 

#HarGharTiranga