a school boy from kerala made robot which can cook food

17 वर्षीय स्कूली छात्र ने बना दिया महिला रोबोट, खाना बनाकर परोसती है, कर सकती है घर के सारे काम

केरल के एक 17 वर्षीय स्कूली लड़के ने एक महिला रोबोट का निर्माण किया है जो खाना बना और परोस सकती है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:13 PM IST, Published Date : October 21, 2022/4:38 pm IST

17 years old school boy made robot: गोवा में एक डेली वर्कर ने अपनी दिव्यांग बेटी के लिए रोबोट बनाकर कमाल ही कर दिया है। वर्कर ने यह रोबोट अपनी बेटी की देखभाल के लिए बनाया है। रोबोट को इस तरह से डेवलप किया गया है कि वह बेटी को खाना भी खिलाएगा और देखभाल भी करेगा। इसी से प्रेरणा लेते हुए केरल के एक 17 वर्षीय लड़के ने अपने जबरदस्त टैलेंट के दम पर एक महिला रोबोट का निर्माण किया है। जो कि किचन में खाना बनाएगी और परोसेगी भी।

ऐसे आया रोबोट बनाने का ख्याल

दरअसल, केरल के कन्नूर जिले के रहने वाले इस लड़के का नाम मोहम्मद शियाद है और वह अभी 17 साल का है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस रोबोट को बनाने का ख्याल लड़के को उस समय आया था जब कोरोना काल के दौरान उसने अपनी मां को घर के कामों में मदद करने और उनकी देखभाल करने के लिए कोई योजना बनाने का विचार कर रहा था। उसने सोचा कि मां की मदद के लिए वह कुछ करेगा।

ये भी पढ़ें- त्योहारों में दुकानों पर बिक रहा जहर! आपने तो नहीं लिया, खाद्य विभाग ने कलेक्ट किए सैंपल

लगभग दस हजार रुपये लगे

इसके बाद उसने इस पर काम शुरू कर दिया। इसी बीच लड़के को स्कूल का एक प्रोजेक्ट भी मिल गया और उसने इस प्रोजेक्ट के तहत इस रोबोट को बना डाला। रोबोट को बनाने में प्लास्टिक, एल्युमिनियम शीट, फीमेल डमी, सर्विंग प्लेट आदि का इस्तेमाल किया गया। लड़के ने खुद बताया कि रोबोट में एक अल्ट्रासोनिक सेंसर लगा है। इस सेंसर के माध्यम से इसे संचालित और नियंत्रित किया जाता है। इसे बनाने में लगभग दस हजार रुपये लगे हैं।

रोबोट को पथूटी नाम दिया

उसने कहा कि रोबोट उनकी मां की हर चीज में मदद करती है। उसने इस रोबोट को पथूटी नाम दिया है और उसने इसे एक लड़की का आउटफिट भी पहना दिया है। यह रोबोट किचन में मदद करती है और भोजन को डाइनिंग हॉल की मेज पर रखती है। इसके अलावा पानी भी लेकर आती है। इस रोबोट की कई तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें