Do not eat the seeds of these fruits it will be equal to death

भूलकर भी ना खाएं इन फलों का बीज, होगा मौत को दावत देने के बराबर

Do not eat the seeds of these fruits it will be equal to death : भूलकर भी ना खाएं इन फलों का बीज, होगा मौत को दावत देने के बराबर...

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:11 PM IST, Published Date : August 9, 2022/1:59 pm IST

Do not eat the seeds of these fruits : नई दिल्ली। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हेल्दी फ़ूड और फ्रूट्स खाने का हर किसी के पास टाइम नहीं होता। अक्सर आपने भी सुना होगा कि हेल्दी रहने के लिए सीड्स (Seeds) का सेवन करने की सलाह दी जाती है। अपने रोजमर्रा की जिंदगी में हम सब सेब (Apple) तो खाते ही है। कई बार ऐसा होता है कि हम सेब के बीज भी खा जाते हैं। आपको जानकर शायद हैरानी होगी सेब का छोटा सा बीज हमारे लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। ये हमारे शरीर के लिए जहर के बराबर हो सकता है। चलिए आज हम आपको ऐसे ही पांच फलों के बारे में बताएंगे जिनके बीज सेहत के लिए बेहद हानिकारक होते हैं। हमें भूल कर भी इन बीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।

सेब

सभी डॉक्टर बचपन से ही सेब खाने की सलाह देते हैं। लेकिन सेब का बीज हमारे लिए जहर के सामान है। दरअसल, सेब के बीजों में सायनाइड होता है। एक सेब के बीज खाना हानिकारक नहीं है, लेकिन कई के बीज निगलना घातक हो सकता है। बता दें साइनाइड का पर्याप्त मात्रा में सेवन करने से मतली, पेट में ऐंठन, दस्त और मृत्यु तक हो जाती है।

चेरी

सेब के अलावा चेरी के बीजों में भी साइनाइड यौगिक होता है। बड़ी संख्या में इनका सेवन करने से वहीं लक्षण उत्पन्न होते हैं जो बहुत अधिक सेब के बीज खाने से होते हैं। जैसे कि चेरी के बीज खाने से भी मतली, पेट में ऐंठन, दस्त और मृत्यु तक हो जाती है।

खुबानी

पोषक तत्वों से भरपूर फल खुबानी के बीजों में टॉक्सिन्स सायनोजेनिक ग्लाइकोसाइड और एमिग्डालान होते हैं। खूबानी बीज विषाक्तता के लक्षणों में घबराहट, कमजोरी शरीर में ला सकते हैं। बड़ी मात्रा में बीज खाना घातक हो सकता है। इससे इंसान कोमा में भी जा सकता है। इसके अलावा इसके बीज से इंसान की दिमागी स्थिति कमजोर हो सकती है।

पीच

पीच या आड़ू के बीजों में एमिग्डालिन और सायनोजेनिक ग्लाइकोसाइड भी होते हैं, इनका सेवन करने से खुबानी के बीजों के समान लक्षण पैदा होते हैं। जिसमें पेट दर्द,घबराहट और कमोजरी शामिल होती है। इसके अलावा इससे इंसान कोमा में भी जा सकता है। या पागल हो सकता है।

नाशपाती

नाशपाती के बीजों में एक संभावित घातक साइनाइड यौगिक होता है। यह मतली, दस्त और पेट दर्द का कारण बन सकता है। अन्य लक्षणों में पसीना, थकान, मरोड़ और कोमा भी शामिल हैं।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers