Here the bride has to give birth to a child before marriage

यहां शादी से पहले दुल्हन को बच्चा पैदा करना होता है जरूरी, तभी होता है विवाह

Here the bride has to give birth to a child before marriage: यहां शादी से पहले लड़कियां अपने पसंद किए हुए लड़के के साथ रहना शुरू कर देती हैं।

Edited By :   Modified Date:  February 4, 2023 / 09:23 PM IST, Published Date : February 4, 2023/9:23 pm IST

Here the bride has to give birth to a child before marriage : नई दिल्ली। देश दुनिया में कई जनजाति के लोग निवास करते है। जहां उनकी अलग प्रथाएं चलती हैं। भारत में आज भी पुरानी सभ्यता की जन​जाति रहती है। जहां विचित्र प्रकार की परंपराएं चलती है। इन समाजों में शादी को लेकर भी अलग ही रीति रिवाज होते है। इन रस्मों को सोचकर भी हैरानी होती है। अपने देश में तो शादी से पहले दुल्हन के साथ रहना गलत माना जाता है। लोग इधर उधर की बात करेंगे। लेकिन कुछ लोग इसका समर्थन करते है। दरअसल, भारत में ही कुछ ऐसी जनजाति हैं जहां पर शादी से पहले दूल्हे के साथ रहना होता है। इतना ही नहीं रहकर बच्चा पैदा करना होता है तब ही दोनों की शादी होती है।

read more : जल्द ही 3 सस्ती इलेक्ट्रिक बाइक लॉन्च करेगी Ola, मात्र 85 हजार से शुरू होगी कीमत 

 

Here the bride has to give birth to a child before marriage : आपको जानकर हैरानी होगी कि हम किसी विदेशी जनजाति या आदिवासी समुदाय की बात नहीं कर रहे हैं, बल्कि यह समुदाय भारत के राजस्थान, वेस्ट बंगाल और गुजरात के इलाके में निवास करती है। इस आदिवासी जनजाति टोटो नाम से जाना जाता है। यहां शादी से पहले लड़कियां अपने पसंद किए हुए लड़के के साथ रहना शुरू कर देती हैं। इसके बाद यह प्रेग्नेंट होती हैं और बच्चे पैदा करती हैं जिसके बाद इनकी शादी हो पाती है। हालांकि यह सब कुछ एक विशेष प्रक्रिया के तहत होता है। इसके लिए हर 2 साल पर मेला लगाया जाता है जहां लड़की अपने पसंद का लड़का चुनती है और उसके साथ रहना शुरु करती हैं।

read more : अंतर्राष्ट्रीय कबीरपंथ संत महासम्मेलन में शामिल हुए सीएम भूपेश बघेल, नवा रायपुर में विश्वस्तरीय कबीर संस्थान बनाने की घोषणा 

इस रिश्ते के दौरान जब तक बच्चा पैदा नहीं हो जाता है तब तक दोनों साथी शादी के बारे में सोचते भी नहीं है। इसके बाद अगर बच्चा हो भी जाता है तो यह लड़की के ऊपर है कि वह उस लड़के से शादी करेगी या नहीं। उसे यह तय करने की आजादी है कि बच्चा पैदा होने के बाद भी वह दूसरा लड़का चुन सकती है। समुदाय में बच्चा पैदा होने के बाद भी लड़की या लड़के पर शादी के लिए किसी भी तरह का दबाव नहीं डाला जाता है।

 

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें