Indore most famous Junapani Waterfall

मानसून में इस खूबसूरत वाटरफॉल का उठाएं लुत्फ, ट्रेकिंग-हाईकिंग के लिए हसीन मानी जाती हैं यहां की जगह

Indore most famous Junapani Waterfall एक ऐसे स्पॉट के बारे में आपको बताने जा रहे हैं, जहां हर मौसम में कुछ अलग नजारा देखने को मिलता है।

Edited By :   Modified Date:  July 11, 2023 / 11:12 AM IST, Published Date : July 11, 2023/11:12 am IST

Indore most famous Junapani Waterfall : इंदौर| एक ऐसे स्पॉट के बारे में आपको बताने जा रहे हैं, जहां हर मौसम में कुछ अलग नजारा देखने को मिलता है। यहां ट्रैकिंग भी की जा सकती है, जिसका नाम है जूना पानी। मानसून के समय में लोगों की काफी ज्यादा भीड़ यहां देखने को मिलती है। सबसे ज्यादा लोग मानसून के समय प्राकृतिक स्थलों पर घूमने जाना पसंद करते हैं। यहां कई सारी ऐसी जगहें मौजूद हैं जहां के नजारे देखने लायक है।

Read more: कांवड़ यात्रा में इन नियमों का जरूर करें पालन, जरा सी भूल शिवजी को कर सकती है नाराज 

जूनापानी वाटरफॉल्स का भूलभुलैया रास्ता

यहां लगभग 50 फीट गहरा एक वॉटरफॉल है और एक गहरे पॉन्ड में पानी गिरता है। इंदौर के आसपास पाए जाने वाले सभी वाटरफॉल्स में ये वैली बहुत सकरी है लेकिन है बड़ी खूबसूरत। बारिश के बाद यहां पूरा मैदान और वैली में पिंक कलर के फ्लावर्स आ जाते हैं। इसे मालवा की वैली ऑफ़ फ्लावर्स भी कह सकते हैं। लेकिन यह नजारा सितम्बर और अक्टूबर के माह में देखने मिलता है।

जूना पानी में आसपास पेड़ों के शेडो पानी में गिरती है जिससे पानी का रंग हरा दिखाई देता है। यहां जाने के लिए इंदौर से सिमरोल रोड के तरफ जाना होगा और सिमरोल के 2 किमी पहले महू जाने की लिए एक रास्ता है। यहां से बागोद गांव तक जाएं और अपने व्हीकल कार या बाइक यही गांव में रख दें। इंदौर से बागोडा तक की दूरी लगभग 27 किलोमीटर है। यहां से एक बहुत ही खूबसूरत ट्रैक जूनापानी तक जाता है। जीपीएस साथ में रखें क्योंकि रास्ता भूलभुलैया जैसा है। नदी के रस्ते चलते हुए जूनापानी वाटरफॉल्स तक पंहुचा जा सकता है।

Read more: हिमाचल का भयावह नजारा, हो सकती है केदारनाथ जैसी त्रासदी! देखें वीडियो 

रॉक क्लाइम्बिंग और Rappelling का उठाएं लुप्त

Indore most famous Junapani Waterfall : वैली बहुत स्टीप है इसलिए रोप और ट्रैकिंग शूज ही पहन कर जाएं और ध्यान रखें किसी भी तरह का का परफ्यूम नहीं लगाएं जिससे मधुमक्खी आकर्षित हो। जब भी जंगल में जाएं सादे तरीके से जाएं। यहां रॉक क्लाइम्बिंग और Rappelling भी करने की लिए रॉक फेस है। पिकनिक करने कि लिये ऊपर वैली तक ही जाना चाहिए और किनारा पर बैठ कर एन्जॉय कर सकते हैं। नीचे वैली में बहती नदी की आवाज बहुत है अच्छी लगती है, ट्रैकिंग करने के लिए किसी एक एक्सपीरियंस इंस्ट्रक्टर रोप्स शूज और फर्स्ट ऐड ले कर ही जाएं।

 

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें