Most Expensive Material In The World

दुनिया का सबसे महंगा पदार्थ, जिसकी कीमत सुन चकरा जाएगा दिमाग, 1 ग्राम की कीमत किसी भी देश की अर्थव्यवस्था से ज्यादा!

Most Expensive Material In The World दुनिया का सबसे महंगा पदार्थ, जिसकी कीमत सुन चकरा जाएगा दिमाग, 1 ग्राम की कीमत किसी भी देश की अर्थव्यवस्था से ज्यादा!

Edited By: , November 29, 2022 / 07:50 PM IST

What Is The Most Expensive Material In The World: बहुत से लोगों को सोना, चांदी, हीरा और मोती पहनने का काफी शौक होता है। वे लोग इससे भी महंगी चीज को लेने की चाह रखते है। आम आदमी के दिमाग में हीरे-प्लेटिनम जैसी चीजे आती है। लेकिन आज हम आपकों दुनिया की सबसे महंगी धातु के बारे में बतान जा रहे है जिसकी कीमत सुन आप भी दंग रह जाएंगे। इस धातु की एक ग्राम की कीमत कोई भी छोटे मोटे देश बिक जाएंगे। जब इसके बारे में लोगों को पता चला तो लोगों की मंहगे पदार्थ को लेकर सोच ही बदल गई।

दुनिया का सबसे महंगा पदार्थ

world most expensive thing: दुनिया में सबसे ज्यादा महंगी चीज़ के बारे में सोचने पर अगर आपका दिमाग हीरे और प्लेटिनम तक ही जा रहा है, तो हम आपको बता दें कि एक ऐसी भी चीज़ दुनिया में मौजूद है, जिसकी एक ग्राम की कीमत कई देशों की कुल अर्थव्यवस्था से भी ज्यादा है। हो सकता है हममें से बहुत से लोगों ने इस धातु का नाम भी न सुना हो, लेकिन ‘एंटीमेटर’ यानि ‘प्रतिपदार्थ’ नाम की धातु दुनिया का सबसे महंगा पदार्थ है।

कीमत सुन रह जाएंगे हैरान

what is the most expensive thing in world: एंटीमेटर यानि प्रतिपदार्थ को दुनिया में सबसे ज्यादा कीमती पदार्थ माना जाता है। नासा के मुताबिक इसके एक ग्राम की कीमत 62.5 ट्रिलियन डॉलर यानि भारतीय मुद्रा में लगभग 5000 अरब रुपये से भी ज्यादा है। ये बाकी धातुओं की तरह खान या वातावारण में नहीं मिलता बल्कि लैब में तैयार होता है। इसके बारे में अंतरिक्ष की दुनिया से पता चला था। ये ब्लैक होल में तारों के दो हिस्से में टूटने की घटना में पैदा होता है और इसमें असीमित ऊर्जा होती है। इसे सर्न की प्रयोगशाला में पहली बार बनाया गया था, जो 10 नैनोग्राम से भी कम है। इसे बनाने में बहुत ज्यादा बजट की ज़रूरत होती है।

होती है जबरदस्त ऊर्जा

world’s most expensive material: वैज्ञानिक इस मटीरियल पर अब भी रिसर्च कर रहे हैं क्योंकि इसका इस्तेमाल बहुत सी चीज़ों में हो सकता है। मेडिकल की फील्ड खासकर कैंसर के इलाज में भी एंटीमेटर का इस्तेमाल किया जा सकता है। आम ईंधन के मुकाबले एंटीमेटर की एनर्जी डेंसिटी काफी ज्यादा होने की वजह से इसका इस्तेमाल रॉकेट फ्यूल के रूप में भी किया जा सकता है लेकिन इसे बनाना इतना आसान नहीं है।

ये भी पढ़ें- खैर नहीं यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों की, परिहवन आयुक्त ने दिए सख्स कार्रवाई करने के निर्देश

ये भी पढ़ें- Maruti Suzuki कंपनी में नौकरी पाने का सुनहरा अवसर, कंपनी के महेसाणा प्लांट में निकली बंपर भर्ती

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें