Bonus for employees when they give birth to a child

यहां की कंपनियों ने बनाई गजब की पॉलिसी, कर्मचारियों को बच्चा पैदा करने पर मिल रहा लाखों का बोनस

Bonus for employees when they give birth to a child: कर्मचारियों को बच्चा पैदा करने पर 75,000 डॉलर तक की बड़ी रकम दी जा रही है।

Edited By :   Modified Date:  February 27, 2024 / 05:34 PM IST, Published Date : February 27, 2024/5:33 pm IST

Bonus for employees when they give birth to a child : देश विदेश की कंपनियां त्योहार या फिर हर साल अपने कर्मचारियों को बोनस देती है। इतना ही नहीं किसी के अच्छे काम के कारण भी बोनस दिया जाता है। लेकिन आपने कहीं सुना है कि कर्मचारियों को बच्चा पैदा करने पर भी कहीं बोनस मिला हो? परंतु ये बात सच है। साउथ कोरिया में कंपनियों ने एक ऐसा स्कीम बनाई है जहां कई बड़ी कंपनियों में कर्मचारियों को बच्चा पैदा करने पर 75,000 डॉलर तक की बड़ी रकम दी जा रही है। ये खबर जानकर आपको यकीन नहीं होगा लेकिन ऐसा हो रहा है।

read more : MP में असमय बारिश और ओलावृष्टि पर सरकार अलर्ट, सभी मंत्रियों और सांसदों को सौंपा ये महत्वपूर्ण कार्य 

इस कारण लिया ये फैसला

जानकारी अनुसार, साउथ कोरिया में कंपनियों की इस पॉलिसी के पीछे की असली वजह देश का जन्मदर रिकॉर्ड है। जहां देश की जन्मदर रिकॉर्ड निचले स्तर तक जा सकती है, जिससे उसकी जनसांख्यिकीय चुनौतियां और बदहाल हो सकती हैं। एक पूर्वानुमान जारी करते हुए बीते दिनों देश के सांख्यिकीय कार्यालय ने कहा था कि प्रति महिला अपेक्षित शिशुओं की संख्या इस वर्ष संभवतः गिरकर 0.72 हो गई है और 2025 तक यह गिरकर 0.65 तक पहुंचने की उम्मीद है। दक्षिण कोरिया में प्रजनन दर दुनिया में सबसे कम है। ऐसे हालात में देश में अधिक बच्चों की चाहत अब देश की कंपनियां भी आगे आई हैं और कर्मचारियों के नई पॉलिसीज बनाई हैं।

 

इस दिशा में आगे बढ़ते हुए दक्षिण कोरियाई कंपनियां अपने कर्मचारियों को बच्चे पैदा करने के लिए 75,000 डॉलर या 62,16,435 रुपये तक के बोनस की पेशकश कर रही हैं। दो कंपनियों बूयॉन्ग ग्रुप और सैंगबैंगवूल ने इस महीने अपने कार्यालयों में नए बर्थ प्रोग्राम्स की घोषणा की है। कंपनियों ने कहा है कि देश की खराब जन्म दर को ऊपर उठाने में मदद करने के लिए 75,000 डॉलर तक की पेशकश कर रही है।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers