This vegetable is sold for one lakh rupees per kg

इस सब्जी की कीमत है एक लाख रुपए किलो, जानिए क्यों है इतनी महंगी

vegetable price is one lakh rupees per kg :  हम जिस सब्जी की बात कर रहे हैं वो है हॉप शूट्स के पौधे से मिलने वाली सब्जी। ये सब्जी 85

Edited By: , November 30, 2022 / 01:36 PM IST

नई दिल्ली : vegetable price is one lakh rupees per kg : आपने कई महंगी सब्जियों के बारे में सूना होगा और इनकी कीमत सुनकर आप हैरान भी रह गए होंगे। ऐसी ही एक सब्जी के बारे में आज हम आपो बताने वाले है जिसकी 1 किलों की कीमत लगभग 1 लाख रुपए है। यह सब्जी अमेरिका, यूरेशिया और दक्षिण अमेरिका में उगाया जाता है।

यह भी पढ़ें : इस प्रदेश के मुख्यमंत्री ने सेनेटरी पेड को लेकर कही ये बड़ी बात, जानें क्या कहा… 

मादक पेय बनाने के काम आती है सब्जी

vegetable price is one lakh rupees per kg :  हम जिस सब्जी की बात कर रहे हैं वो है हॉप शूट्स के पौधे से मिलने वाली सब्जी। ये सब्जी सब्जी 85 हजार से एक लाख रुपये प्रति किलो तक बिकती है। इसके फूलों का इस्तेमाल मादक पेय बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। हॉप उत्तरी अमेरिका, यूरेशिया और दक्षिण अमेरिका में उगाया जाता है। उष्णकटिबंधीय जलवायु के लिए उपयुतक्त इस पौधे की खेती की भारत में नहीं की जा सकती है।

यह भी पढ़ें : “ओ भाई इसे फीफा भेजो …यार”, बकरे की Ronaldo Kick देख, यूजर्स का बौखलाया दिमाग…कह डाली ये बात

इन बिमारियों के लिए है फायदेमंद

vegetable price is one lakh rupees per kg :  हॉप शूट्स का पौधा औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है। चिंता, अनिद्रा, बेचैनी, तनाव, उत्तेजना, अटेंशन डेफिसिट-हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर (ADHD), घबराहट और चिड़चिड़ापन के खिलाफ भी इसकी सब्जी का सेवन करना लाभदायक है. साथ ही ये कैंसर से लड़ने में भी सक्षम है। हॉप शूट्स में शंकु के आकार के फूल होते हैं। इनमें स्ट्रोबाइल होता है. बीयर की मिठास को संतुलित करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। हॉप शूट्स के पौधे पंक्तियों में नहीं उगते हैं. इनकी कटाई के लिए थोड़ी मेहनत की जरूरत है। ‘हॉप शूट्स’ को कच्चा भी खाते हैं. हालांकि, इसका स्वाद कड़वा होता है. इससे अचार भी बनाया जाता है। एक रिपोर्ट के अनुसार, इतनी महंगी सब्जी होने के बाद भी ब्रिटेन समेत कई देशों में इसे कचरा समझा जाता है।

यह भी पढ़ें : सरकारी काम में बाधा डालने की खैर नहीं, कलेक्टर लेने जा रहे सख्त एक्शन, निर्देश किए जारी

सब्जी को तैयार होने में लगते हैं तीन साल

vegetable price is one lakh rupees per kg :  इस पौधे की सब्जी को तैयार होने में तीन साल लग जाते हैं। पौधे में छोटे, नाजुक हरे सिरे होते हैं। इसकी कटाई के लिए काफी मेहनत लगती है। इसका देखभाल करना बहुत मेहनत का काम होता है। यही वजह है कि इसकी सब्जी की कीमत बेहद अधिक होती है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें