woman has to make relationship with not only husband, but also his brother

सिर्फ पति से ही नहीं बल्कि उनके भाइयों से भी महिला को बनाना पड़ता है संबंध, कई पीढ़ियों से चली आ रही ये परंपरा

सिर्फ पति से ही नहीं बल्कि उनके भाइयों से भी महिला को बनाना पड़ता है संबंध! woman has to make relationship with not only husband, but also his brother

Edited By: , August 6, 2022 / 04:20 PM IST

नईदिल्ली। woman has to make relationship शादी को लेकर देश के अलग अलग इलाकों में कई तरह की रस्में निभाई जाती है। कई एसे समुदाय होते है, जिसमें अजीबो गरीब की परंपरा निभाई जाती है। जिनके बारे में सुनकर हैरान हो जाते है। ऐसा ही एक शादी आज हम आपको बताने जा रहे है जिसमें अजीबोगरीब परंपरा निभाई जाती है।

Read More: हाईकोर्ट में हो रही बंपर भर्ती, क्या है योग्यता कितनी होगी सैलरी? कैसे करें अप्लाई, जानें

woman has to make relationship दरअरसल, हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में हैरान करने वाली परंपरा निभाई जाती है। यहां दुल्हन को दूल्हे के भाई के साथ शादी करनी पड़ती है। दूल्हे के चाहे कितने भी भाई हो सारे लोगों के साथ एक ही महिला से शादी करनी पड़ती है। बताया जा रहा है कि घोटुल प्रथा के चलते यहां कि महिलाओं को शादी में दूल्हे और उसके भाइयों से भी शादी करनी पड़ती है।

Read More: विवाहिता का मायके में कटा सिर तो ससुराल में मिला धड़, पति पर हत्या का आरोप 

यहां ऐसी मान्यता है कि महाभारत काल में पांडवों ने सर्दियों के दौरान एक गुफा में अपनी पत्नी द्रौपदी और मां कुंती के साथ अज्ञातवास के कुछ समय बिताए थे। जिसके कारण यहां के लोग सदियों से इस प्रथा को निभाते आ रहे है। इस प्रथा को घोटुल प्रथा के नाम से जाना जाता है।

Read More: जब हद से ज्यादा नाराज हो जाए वाइफ….तो ऐसे शांत करें गुस्सा, मैरिड लाइफ हो जाएगी आसान 

यहां ऐसी प्रथा है कि सारे भाई एक ही महिला के साथ वैवाहिक जीवन जीते है। वहीं शादी के बाद महिला के किसी पति की मौत हो जाती है तो उसे दुःख नहीं मनाने दिया जाता। बता दें कि सारे पति टोपी मर्यादा का पालन करते है। टोपी मर्यादा यानी अगर शादी के पत्नी के साथ कोई भी भाई कमरे में बंद है तो वहां दूसरे भाई को जाना मना होता है। इसके लिए वो दरवाजा बंद करके उस पर अपनी टोपी लटका देता है। ताकी पता चले कि कमरे में वो किसके साथ है। यहां ऐसी प्रथा है कि एक ही महिला से शादी करने के लिए यहां सभी भाई दूल्हा बनकर पहुंचते है।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

#HarGharTiranga