मप्र में 532 उम्मीदवारों ने समय पर नहीं दिया खर्च का हिसाब, आचार संहिता में 70 करोड़ की संपत्ति जब्त | 532 candidates did not give expenditure report on time

मप्र में 532 उम्मीदवारों ने समय पर नहीं दिया खर्च का हिसाब, आचार संहिता में 70 करोड़ की संपत्ति जब्त

मप्र में 532 उम्मीदवारों ने समय पर नहीं दिया खर्च का हिसाब, आचार संहिता में 70 करोड़ की संपत्ति जब्त

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:50 PM IST, Published Date : December 3, 2018/12:02 pm IST

भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वीएल कांताराव ने कहा है कि 28 नवंबर को मतदान के बाद सभी ईवीएम सील कर दी गई हैं। स्ट्रॉन्ग रुम में त्रिस्तरीय सुरक्षा लगाई गई है। वहां में कैंडिडेट को रुकने की व्यवस्था की गई है। सीसीटीवी कैमरे के लाइव फुटेज एलईडी पर कोई भी देख सकता है।

उन्होंने कहा कि अधिकारी जब स्ट्रॉन्ग रुम के राउंड पर जाते हैं तो कैंडिडेट को भी साथ ले जाकर दिखाते हैं।जिन जिलों में ईवीएम देरी से आई  है, उन सभी मशीनों को प्रोटोकॉल का पालन किया गया है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि सभी जिलों की रिपोर्ट वीडियोग्राफी के साथ, कैंडिडेट का पंचनामा बनाकर, केंद्रीय चुनाव आयोग को भेज दी गई है।

कांताराव ने बताय कि 11 दिसंबर को मतगणना सुबह 8 बजे से शुरू होगी। सबसे पहले डाक मत पत्रों की गिनती की जाएगी। हर विधानसभा क्षेत्र में 14 टेबल लगाई जाएंगी। पूरे प्रदेश में 3450 टेबल लगाई गई हैं। 14600 मतगणना कर्मी तैनात किए गए हैं। उन्होंने बताया कि विधानसभा चुनाव में 2899 प्रत्याशियों ने हिस्सा लिया, जिसमें से 2367 प्रत्याशियों ने अपने खर्च का लेखा जोखा समय पर दिया। जबकि 532 उम्मीदवारों ने समय पर नहीं दिया है। उन्होंने बताया कि ऐसे प्रत्याशियों को नोटिस जारी किया गया है। जबकि आरपी एक्ट के तहत 27 लोगों पर कार्रवाई की गई है।

यह भी पढ़ें : मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ में चुनाव ड्यूटी के मानदेय अलग-अलग, 2050 रुपए के मुकाबले मिलता है 12 सौ 

उन्होंने बताया कि आचार संहिता के दौरान करीब 70 करोड़ की संपत्ति जब्त की गई है। इसकी जानकाड़ी आयकर विभाग को दी गई है। वहीं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह द्वारा कैबिनेट की बैठक लिए जाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग को अब तक नहीं कोई पत्र नहीं मिला है। उन्होंने कहा कि आचार संहिता के दौरान कैबिनेट बैठक में नीतिगत फैसले नहीं लिए जा सकते।