12 June 2024 Today Weather Report | How long is the monsoon season | heat damages crops | Bihar and Jharkhand Weather Report

Today Weather Forecast: अभी और सताएगी गर्मी.. यहाँ 46 डिग्री तक पहुँच सकता हैं तापमान.. जानें कब दस्तक देगा मानसून..

उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड के लिए मौसम विभाग ने गर्मी का रेड अलर्ट जारी किया है। क्योंकि आने वाले 4 दिनों में भीषण गर्मी रहने वाली है।

Edited By :   Modified Date:  June 13, 2024 / 07:41 AM IST, Published Date : June 13, 2024/7:40 am IST

लखनऊ: देशभर में गर्मी कम होने का नाम नहीं ले रही है। मौसम विभाग के अनुसार, अभी चार दिन उत्तर प्रदेश, बिहार, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, चंडीगढ़ और झारखंड में तापमान 42 से 46 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान लगाया जा रहा है इसके अलावा 17 जून से गर्मी से कुछ राहत मिलने की संभवना है।

Read This: PM Modi Italy Visit: तीसरे कार्यकाल में PM मोदी की पहली विदेश यात्रा आज, इटली के दौरे पर रहेंगे PM मोदी, G7 समिट में होंगे शामिल 

12 June 2024 Today Weather Report

मध्य भारत में मानसून के नही होने की वजह से उत्तर और पश्चिमी भारत में बारिश देरी से आने का अनुमान लगाया जा रहा है। जिससे इन क्षेत्रों में कुछ और दिन तक भीषण गर्मी का दौर जारी रहेगा। वहीं पश्चिमी और पूर्वी हिस्सों में तापमान फिर से 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर जाने लगा है।

How long is the monsoon season

मॉनसून आने में देरी

महाराष्ट्र और गुजरात के दक्षिणी ईलाकों में मॉनसून की रफ्तार धीमी पड़ गई है। अगर अगले 48 घंटे में मॉनसून अपनी रफतार नहीं पकड़ता है तो उत्तर भारत में इसके आने में पांच दिन से एक सप्ताह तक देरी हो सकती है। पश्चिमी राज्य मुंबई और गुजरात में भी मानसून फिलहाल दो दिन की देरी से आगे बढ़ रहा है। देश में मानसून में देरी होने से फसल को नुकसान पहुंच सकता है।

heat damages crops

बारिश ना होने से फसल को नुकसान

उत्तर भारत में अगर मॉनसून आने में देरी होती है ये फसल को नुकसान पहुंचा सकता है। क्योंकि 3।5 लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था को चलाने में सबसे जरूरी योगदान देने वाला कृषि क्षेत्र मानसून के लिहाज से बेहद संवेदनशील है। मौसम विभाग के के अनुसार, अब तक हुई मानसून बारिश सामान्य से एक फीसदी कम रही है, जिससे आगे चलकर बारिश में और कमी के संकेत नजर आते हैं।

Read Also: Kuwait Fire Update: कुवैत अग्निकांड को लेकर पीएम मोदी ने बुलाई बैठक, मृतकों के परिजनों के लिए किया 2-2 लाख रुपए मुआवजे का ऐलान

Bihar and Jharkhand Weather Report

बिहार, झारखंड में राहत नहीं

उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड के लिए मौसम विभाग ने गर्मी का रेड अलर्ट जारी किया है। क्योंकि आने वाले 4 दिनों में भीषण गर्मी रहने वाली है। इसके अलावा पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश व बंगाल के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक, इन राज्यों में फिलहाल 16 जून तक भीषण गर्मी रहेगी, वहीं झारखंड में गर्मी की वजह से स्कूलों में 15 जून तक छुट्टी दे दी गई है।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक
Follow the IBC24 News channel on WhatsApp
खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो