MP Weather rain alert

एमपी में मानसून की हुई एंट्री, मौसम विभाग ने इन विभागों में जारी किया भारी बारिश का अलर्ट

MP Weather rain alert प्रदेश में मानसून का प्रवेश, 7 संभागों में भारी बारिश का अलर्ट, आंधी-बिजली चमकने-तेज हवा की चेतावनी

Edited By :   Modified Date:  June 25, 2023 / 04:43 PM IST, Published Date : June 25, 2023/4:43 pm IST

MP Weather rain alert: भोपाल। उत्तर प्रदेश के बाद अब मध्य प्रदेश में भी बालाघाट, अनूपपुर, मंडला के रास्ते मानसून ने प्रवेश कर लिया है, इससे प्रदेश के पूर्वी हिस्से में तेज बारिश के आसार है। लगभग एक हफ्ते की देरी से बंगाल की खाड़ी से आए मानसून की स्पीड अच्छी है, ऐसे में मानसून के 28-29 जून तक पूरे प्रदेश को कवर करने का अनुमान है।मौसम विभाग की मानें तो बंगाल की खाड़ी में साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है, जिससे आने वाले दिनों में मध्यप्रदेश में यह हल्की से मध्यम बारिश के आसार है। वही आज रविवार को 8 संभागों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

8 संभागों में बारिश का अलर्ट

MP Weather rain alert: एमपी मौसम विभाग की मानें तो बंगाल की खाड़ी में साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है, जिससे आने वाले दिनों में मध्यप्रदेश में यह हल्की से मध्यम बारिश के आसार है। आज रविवार को रीवा, शहडोल और नर्मदापुरम में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है।अगले 24 घंटो में उज्जैन, भोपाल, सागर, नर्मदापुरम, जबलपुर संभाग, रीवा, शहडोल और नर्मदापुरम संभाग में अति भारी बारिश हो सकती है ।इस दौरान सतना, सीधी, सिंगरौली, शहडोल, उमरिया, डिंडौरी, अनूपपुर, नर्मदापुरम, हरदा और बैतूल में भी भारी बारिश की संभावना है। आज आलीराजपुर, झाबुआ एवं सागर में भारी वर्षा की चेतावनी भी जारी की गई है।

2 दिन में दिखेगा असर

– MP Weather rain alert: एमपी मौसम विभाग के मुताबिक, वर्तमान में अलग-अलग स्थानों पर तीन मौसम प्रणालियां बनी हुई हैं। अरब सागर, बंगाल की खाड़ी से लगातार नमी मिलने से अगले 48 घंटों के दौरान मानसून प्रदेश के आधे हिस्से को कवर कर सकता है। अगले 48 घंटे में मानसून के राजधानी भोपाल में मानसून पहुंचने के संकेत है।
– MP Weather rain alert: भोपाल में लगातार 27 जून तक तेज बारिश होने के आसार है, जिसके चलते दिन और रात के तापमान में गिरावट भी होगी। वही 36 घंटों के अंदर मानसून ग्वालियर में भी दस्तक दे सकता है। मानसून के प्रभाव से शहर में हल्की से लेकर झमाझम वर्षा होगी। इंदौर में अगले दो दिन मध्यम से भारी वर्षा की संभावना है। बारिश का यह दौर जून अंत तक जारी रहेगा। कई जिलों में शनिवार को वर्षा हुई।
– MP Weather rain alert: जबलपुर में 26 जून तक प्री मानसून की गतिविधियां जारी रहेगी और 27 जून के बाद मानसून आमद दे सकता है।इससे गरज-चमक के साथ कहीं कम तो कहीं तेज वर्षा का दौर शुरू हो जाएगा , वगी 29 जून के बाद मानसून पूरी तरह से सक्रिय होने की संभावना है, ऐसे में जून अंत तक जबलपुर समेत पूरे संभाग में मध्यम से तेज बारिश के आसार है।

एक साथ 3 वेदर सिस्टम एक्टिव

MP Weather rain alert: मानसून के प्रदेश में प्रवेश करते ही एक साथ 3 मौसम प्रणालियां सक्रिय हो गई है, जिससे प्रदेशभर में जून अंत कर बारिश के आसार बने रहने का अनुमान है। वर्तमान में उड़ीसा में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसके साथ ही गुजरात में चक्रवाती घेरा है। दक्षिण भारत में ट्रफ लाइन बनने के कारण अरब सागर से भी नमी आ रही है। इसके अलावा बंगाल की खाड़ी में भी एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है, इन तीनों वेदर सिस्टम के चलते हवाओं के साथ नमी आ रही है और बारिश का दौर चल पड़ा है।

ये भी पढ़ें- श्रावण माह में गर्भ गृह में नो एंट्री, महाकाल मंदिर के गर्भ गृह में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर लगा प्रतिबंध

ये भी पढ़ें- यात्री कृपया ध्यान दें, प्लेटफॉर्म के बाहर मौत की गाड़ी आपका इंतजार कर रही है, खंबे से पानी में हो रही करंट की सप्लाई

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें