MP Weather Update

प्रदेश में फिर बदलने वाला है मौसम, बादलों ने डाला डेरा, कई जिलों में बारिश के आसार, जानें आने वाले दिनों का हाल

MP Weather Update 2 दिन बाद फिर बदलेगा मौसम, छाएंगे बादल, 3 संभागों में बारिश के संकेत, चलेगी आंधी, इन जिलों में बढ़ेगा पारा

Edited By :   Modified Date:  May 14, 2023 / 04:28 PM IST, Published Date : May 14, 2023/4:28 pm IST

MP Weather Update: मध्य प्रदेश का मौसम एक बार फिर बदलने वाला है। 2 दिन बाद गर्मी से राहत मिलने के आसार है। एमपी मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी विक्षोभ के चलते 16 मई से 18 मई के बीच मौसम के फिर बदलने के संकेत है। इस 3 दिनों में बादल छाने और कई जिलों में गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी और आंधी के आसार रहेंगे। हवा की गति 40 किमी प्रति घंटा से अधिक हो सकती है।

भीषण गर्मी से मिलेगी राहत

MP Weather Update: एमपी मौसम विभाग के मुताबिक आज रविवार को प्रदेश के उत्तरी इलाके ग्वालियर-चंबल संभाग में हल्के बादल रहेंगे। पश्चिमी विक्षोभ के एक्टिव होने से ग्वालियर, रीवा-चंबल संभाग में 16 से 20 मई के बाद गरज-चमक के साथ हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। 17 और 18 मई के बाद इंदौर में तापमान में हल्की गिरावट देखने को मिलेगी। वही मालवा-निमाड़ और भोपाल-नर्मदापुरम संभाग में गर्मी का असर देखने को मिलेगा और तापमान 44 डिग्री के आसपास रह सकता है।

इन जिलों लू के आसार

MP Weather Update: एमपी मौसम विभाग के मुताबिक, प्रदेश के रतलाम, भोपाल, धार, शाजापुर और आगर में रविवार को भी हीट वेव यानी गर्म हवाएं चलेंगी। प्रदेश में 15 मई के बाद हीट वेव का असर अन्य जिलों में दिखाई देगा। 15 मई से 10 जून के बीच तेजी से तापमान बढ़ेगा और नौतपा तपने के आसार हैं। मई के 16 दिन और जून के 10 दिनों में गर्मी पड़ने का अनुमान है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण 15 मई के बाद ही तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी, जो देश के उत्तरी भाग को प्रभावित करेगा, जबकि उत्तर-पश्चिम राजस्थान पर एक चक्रवाती परिसंचरण के कारण राज्य के उत्तरी भाग में बूंदाबांदी होगी।

15 से 20 मई तक ऐसा रहेगा मौसम

MP Weather Update: एमपी मौसम विभाग की मानें तो आज ग्वालियर में मौसम साफ रहेगा, लेकिन राजस्थान की गर्म हवा 5-6 किमी प्रतिघंटा की गति से चलेगी, जिससे तापमान 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज हो सकता है। 15 मई को भी मौसम ऐसा रहेगा लेकिन 16-17 मई को हवा में नमी आने से मौसम में बदलाव आएगा और गरज-चमक के साथ आंधी चलेगी और बूंदाबांदी हो सकती है। तापमान में दो से तीन डिसे की गिरावट आ सकती है। 18 मई को बादल छाएंगे और तेज हवा चल सकती है। कहीं-कहीं बूंदाबांदी भी हो सकती है।19 मई को फिर मौसम बदलेगा और 20 मई से अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच जाएगा।

ये भी पढ़ें- MP बोर्ड रिजल्ट को लेकर बड़ा अपडेट, जानें कब आने वाले है परिणाम, कॉपियों की जांच हुई पूरी

ये भी पढ़ें- 8 दिन बंद रहेंगे बैंक, आज ही निपटा लें जरूरी काम, यहां देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें