Heat Wave Red Alert: 48 के पार पहुंचा पारा... तापमान में 3 से 4 डिग्री और होगी वृद्धि, इन राज्यों में रेड अलर्ट जारी |Heat Wave Red Alert

Heat Wave Red Alert: 48 के पार पहुंचा पारा… तापमान में 3 से 4 डिग्री और होगी वृद्धि, इन राज्यों में रेड अलर्ट जारी

Heat Wave Red Alert: 48 के पार पहुंचा पारा... तापमान में 3 से 4 डिग्री और होगी वृद्धि, इन राज्यों में रेड अलर्ट जारी

Edited By :   Modified Date:  May 23, 2024 / 03:44 PM IST, Published Date : May 23, 2024/3:44 pm IST

Heat Wave Red Alert: देश में इन दिनों भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। हाल ये है कि उत्तर भारत के आठ राज्यों में पारा 43 डिग्री से ऊपर बना हुआ है। बात करें राजस्थान की तो यहां के कई इलाकों में तापमान 48 डिग्री के पार जा चुका है। गुजरात में भी पारा 45 के पार जा चुका है। हालात ऐसे हैं कि दिल्ली में यमुना नदी के जल स्तर में भी गिरावट आई है, जिससे जल आपूर्ति प्रभावित हुई। वहीं, भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अगले कुछ दिनों में उत्तर-पश्चिम भारत में तीन से चार डिग्री की वृद्धि की भविष्यवाणी के साथ स्थितियां और खराब होने की आशंका जताई है।

Read more: Pushpa 2 The Rule Song Sooseki Teaser: ‘पुष्पा 2 द रूल’ के दूसरे गाने ‘सूसेकी’ का टीजर आउट, जानें कब रिलीज होगा पूरा गाना 

इन राज्यों में रेड अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लिए रेड अलर्ट जारी किया है, जिसमें सभी उम्र के लोगों में गर्मी से होने वाली बीमारियों और हीटस्ट्रोक की “बहुत अधिक संभावना” जताई है। IMD के अनुसार, गर्म रात की स्थिति अगले चार दिनों में उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान में गर्मी से संबंधित तनाव को और बढ़ा सकती है।

Read more: Elvish Yadav News: एल्विश यादव ने आखिरकार उगल ही दिया सच, बताया क्यों किया सांप-छिपकली का इस्तेमाल

हीटवेव से अब तक 1,66,000 से अधिक मौतें

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, 1998 से 2017 के बीच हीटवेव से 1,66,000 से अधिक लोगों की मौत हुई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने पिछले साल जुलाई में संसद को बताया था कि भारत में 2015 और 2022 के बीच हीटवेव के कारण 3,812 मौतें हुईं। वहीं, अकेले आंध्र प्रदेश में 2,419 मौतें हुईं।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो