MP weather Update

MP weather Update: अगले 48 घंटे में बदलने जा रहा प्रदेश का मौसम, बादलों के बीच एक्टिव होने जा रहा नया सिस्टम

MP weather Update 48 घंटे बाद बदलेंगे MP के मौसम के मिजाज, एक्टिव होगा नया सिस्टम, छाएंगे बादल, बारिश के आसार

Edited By :   Modified Date:  November 22, 2023 / 05:21 PM IST, Published Date : November 22, 2023/5:21 pm IST

MP weather Update: भोपाल। मध्य प्रदेश में इन दिनों मौसम में लगातार उतार चढ़ाव जारी है। हल्की ठंड ने प्रदेशभर में दस्तक दे दी है तो बादलों ने भी डेरा जमा रखा है। अगले 24-48 घंटों में मध्य प्रदेश के मौसम में बदलव देखने को मिलेगा। 23 नवंबर के बाद उत्तर भारत में एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने जा रहा है, जिसके असर से प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में बादल छाने के साथ हल्की बारिश हो सकती है। वही नवंबर अंत से तापमान में भी तेजी से गिरावट आएगी और दिसंबर में कड़ाके की सर्दी पड़ना शुरू हो जाएगी।फिलहाल एक दो दिन प्रदेश में तापमान में किसी भी प्रकार का बड़ा परिवर्तन नहीं होगा और मौसम ऐसा ही बना रहेगा।

पश्चिमी विक्षोभ से बदलेगा मौसम

MP weather Update: एमपी मौसम विभाग की मानें तो 23-24 नवंबर के आसपास उत्तर भारत से एक्टिव होने वाले वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के असर से मध्य प्रदेश के कई जिलों में बदलाव देखने को मिलेगा। इसके प्रभाव से इंदौर, भोपाल और उज्जैन संभाग के जिलों में 26 से 28 नवंबर के बीच हल्की बारिश हो सकती है और फिर तापमान के गिरते ही सर्दी बढ़ेगी। वहीं दिसंबर से कड़ाके की ठंड पड़ने लगेगी। उत्तरी हवाओं की रफ्तार में तीव्रता आने से आगामी दिनों में सुबह रात के तापमान में कमी आने की संभावना है।बंगाल की खाड़ी में उठे नए तूफान ‘मिधिली’और उत्तर भारत में तेजी से सक्रिय हो रहे पश्चिमी विक्षोभ के असर से फिलहाल मौसम इसी तरह बना रहेगा।

इन जिलों में बदलेगा मौसम

MP weather Update: मध्य प्रदेश के मौसम विभाग के मुताबिक, प्रदेश में वर्तमान में हवा का रुख दक्षिणी एवं दक्षिण-पूर्वी बना हुआ है। गुरुवार से एक नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में सक्रिय , जिसके असर से 25-26 नवंबर को ग्वालियर में बादल छाने और भोपाल-इंदौर सहित कई शहरों में वर्षा होने की भी संभावना है। हालांकि पश्चिमी विक्षोभ के आगे बढ़ने से 27 नवंबर के बाद से फिर मौसम साफ होने लगेगा। हवा का रुख उत्तरी होने से पारे में गिरावट होने से ठंड भी बढ़ने लगेगी। कहीं-कहीं रात का तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे भी जा सकता है।26 से 28 नवंबर तक जबलपुर सहित संभाग में ऐसा ही मौसम बना रहेगा और फिर दिसंबर के पहला सप्ताह से तेज सर्दी पड़ने के आसार है।

ये भी पढ़ें- IAS-PCS Transfer List 2023: फिर हुआ बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, 11 IAS समेत 25 अधिकारियों को मिली बड़ी जिम्मेदारी, देखें लिस्ट

ये भी पढ़ें- MP Election 2023: मतगणना पर भाजपा-कांग्रेस की नजर, दोनों ही पार्टियों ने की ये खास तैयारी, ये लोग नहीं बन सकते काउंटिग के एजेंट

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें