Weather Update Today

Weather Update Today : आज भी झमाझम बरसेंगे बदरा, इन राज्यों के लिए मौसम विभाग ने किया अलर्ट जारी

Weather Update Today : देशभर में झमाझम बारिश हो रही है। इस महीने की शुरुआत से ही जोरदार बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग ने भी इस

Edited By :   Modified Date:  July 29, 2023 / 06:06 AM IST, Published Date : July 29, 2023/6:05 am IST

नई दिल्ली : Weather Update Today : देशभर में झमाझम बारिश हो रही है। इस महीने की शुरुआत से ही जोरदार बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग ने भी इस महीने के अंत तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। आज भी दिल्ली-एनसीआर समेत कई राज्यों में बारिश के आसार हैं। पहाड़ी राज्यों में बारिश के साथ भूस्खलन हो सकता है। लिहाजा फिलहाल पहाड़ी इलाकों की सैर न करने की अपील की गई है। वहीं कई राज्यों में नदियां उफनाई हुई हैं और वहां निचले इलाकों से लोगों को बाहर निकाला जा रहा है।

यह भी पढ़ें : MP: मामा शिवराज की प्रदेश के पुलिसकर्मियों को सौगात, अलग-अलग भत्तों में इजाफा, नए आवासों को भी हरी झंडी

इन राज्यों में हुई भारी बारिश

Weather Update Today :  प्राइवेट मौसम एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक पिछले 24 घंटों में दक्षिण गुजरात, कोंकण और गोवा, विदर्भ और तेलंगाना में मध्यम से भारी स्तर की बारिश हुई।उत्तरी पंजाब, राजस्थान के कुछ हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, पूर्वी असम, अरुणाचल प्रदेश, उत्तराखंड के कुछ हिस्सों और दक्षिणी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में 1 या 2 स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ भारी बारिश हुई।

जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तटीय कर्नाटक, केरल और छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम स्तर की बरसात हुई। दिल्ली, सौराष्ट्र और कच्छ, मध्य प्रदेश, पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, बिहार, उत्तर पूर्व भारत, तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, आंतरिक तमिलनाडु, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की बारिश हुई।

यह भी पढ़ें : 51 राज्य प्रशासनिक सेवा अधिकारियों का हुआ तबादला, सामान्य प्रशासन अधिकारी ने जारी किया आदेश… 

आज ऐसा रहेगा मौसम का हाल

Weather Update Today :  अगले 24 घंटों की बात करें तो आज दिल्ली, पश्चिमी राजस्थान, बिहार, आंतरिक कर्नाटक, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र और सौराष्ट्र और कच्छ में हल्के स्तर की बारिश संभव है। इसी तरह उत्तरी तेलंगाना, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, मध्य प्रदेश और कोंकण और गोवा में मध्यम से भारी स्तर की बारिश हो सकती है।

आज उत्तर पूर्व भारत, सिक्किम, पश्चिम बंगाल, झारखंड के कुछ हिस्सों, विदर्भ, तटीय कर्नाटक, केरल, दक्षिण गुजरात, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है। ओडिशा, राजस्थान के कुछ हिस्सों, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम के कुछ हिस्सों और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश के आसार हैं।

यह भी पढ़ें : जांजगीर-चाम्पा: कोर्ट कैम्पस की हालत देख भड़के चीफ जस्टिस रमेश सिन्हा, दिए व्यवस्था दुरुस्त करने के सख्त निर्देश

इस क्षेत्र में अगले 4 दिनों के लिए यलो अलर्ट

Weather Update Today :  वहीं मौसम विभाग के मुताबिक महाराष्ट्र में विदर्भ क्षेत्र के कई जिलों में अगले 4 दिनों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है। आसपास के बांधों से पानी छोड़े जाने के कारण ग्रामीणों को बाढ़ की आशंका की चेतावनी दी गई है। क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र, नागपुर के अनुसार नागपुर, वर्धा, बुलढाणा, गोंदिया में अगले चार दिनों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है। इसी तरह चंद्रपुर, गढ़चिरौली, अमरावती में 3 दिनों के लिए और यवतमाल, बुलढाणा, अकोला और वाशिम में 2 दिनों के लिए ‘यलो’ अलर्ट जारी किया है।

यह भी पढ़ें : Twitter पर टूटती मर्यादा! वोटर्स का क्या इरादा? बार-बार क्यों टूट रही भाषाई मर्यादा ? 

बाढ़ का अलर्ट जारी

Weather Update Today :  चंद्रपुर जिले में लगातार हो रही बारिश के कारण प्रशासन को इराई बांध के तीन गेट खोलने पर मजबूर होना पड़ा है। इस पानी को छोड़े जाने के कारण अरवत गांव और वर्धा नदी के पास के कुछ इलाकों में बाढ़ आ गई, जिसके बाद चंद्रपुर में आपदा प्रबंधन टीम को अभियान शुरू किया और 38 लोगों को बचाया गया। बाढ़ की आशंका को देखते हुए आसपास के गांवों में अलर्ट जारी किया गया है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें