Aaj mausam kaisa rahega

Weather Update Today: बढ़ती गर्मी के बीच 7 राज्यों में हुई झमाझम बारिश, अगले 24 घंटे कैसा रहेगा मौसम का हाल, जानें यहां

Weather Update Today: ईरान के रास्ते उत्तर पश्चिम भारत में प्रवेश करके मार्च के बाद से लगातार भारत को भिगो रहे पश्चिमी विक्षोभों की चेन पर

Edited By :   Modified Date:  April 12, 2023 / 06:30 AM IST, Published Date : April 12, 2023/6:30 am IST

नई दिल्ली : Weather Update Today: ईरान के रास्ते उत्तर पश्चिम भारत में प्रवेश करके मार्च के बाद से लगातार भारत को भिगो रहे पश्चिमी विक्षोभों की चेन पर अब कुछ दिनों के लिए ब्रेक लग गया है। हालांकि अरब सागर और इससे सटे दक्षिण पाकिस्तान के ऊपर कम दबाव का वायु क्षेत्र बने होने की वजह से देश के कुछ हिस्सों में अब भी बारिश हो रही है। पिछले 24 घंटों के दौरान राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों में धूल भरी आंधी आई और गरज के साथ हल्की बारिश हुई। इसके साथ ही सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, आंतरिक तमिलनाडु, केरल, उत्तरी कर्नाटक, दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र और विदर्भ में भी हल्की बारिश हुई।

यह भी पढ़ें : Elon Musk ने Twitter के यूजर्स को दी आखिरी चेतावनी, नहीं मानी ये बात, तो छिन सकती है… 

अगले 24 घंटे में इन राज्यों में हो सकती बारिश

Weather Update Today:  प्राइवेट मौसम एजेंसी स्काईमेट के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिमी हिमालय, तमिलनाडु, तटीय कर्नाटक और लक्षद्वीप में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश संभव है। अरुणाचल प्रदेश और केरल में हल्की बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर मध्यम बारिश हो सकती है। राजस्थान के पश्चिमी भागों में धूल भरी आंधी और गरज के साथ बारिश संभव है। जबकि देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान बढ़ने की उम्मीद है। अगले 24 से 48 घंटों के दौरान हरियाणा और उत्तर प्रदेश के गंगा के मैदानी इलाकों में मध्यम से तेज सतही हवा चल सकती है।

यह भी पढ़ें : राजधानी में कोरोना ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, 24 घंटे में मिले इतने नए मरीज, दो लोगों की मौत… 

उत्तराखंड में ऐसा रहेगा मौसम का हाल

Weather Update Today:  उत्तराखंड की बात करें तो वहां पर चारधाम यात्रा शुरू होने में अब कुछ ही दिन शेष बचे हैं। इसके साथ ही वहां पर बारिश-बर्फबारी का दौर अब तक बना हुआ है। मौसम विभाग के मुताबिक 14 अप्रैल के बाद तापमान में तेजी से बढ़ोतरी होने के आसार हैं, जिससे राज्य में भीषण गर्मी का दौर शुरू हो जाएगा। सोमवार 10 अप्रैल की सुबह साढ़े दस बजे के करीब देहरादून का तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के करीब था। इसके अधिकतम 30 डिग्री और न्यूनतम 17 डिग्री रहने की संभावना है। 11 अप्रैल को अधिकतम तापमान बढ़कर 32 डिग्री और न्यूनतम तापमान 18 डिग्री, 12 अप्रैल को अधिकतम तापमान 33 डिग्री और न्यूनतम तापमान 18 डिग्री रह सकता है।

यह भी पढ़ें : आज चमक सकता है मीन राशि वालों का भाग्य, जानें अपने राशि का हाल… 

14 अप्रैल के बाद पड़ेगी गर्मी

Weather Update Today:  उत्तराखंड के पर्वतीय इलाकों में बारिश और बर्फबारी के चलते फिलहाल मौसम का मिजाज खुशनुमा बना हुआ है। मौसम विज्ञान के मुताबिक 14 अप्रैल के बाद तापमान में तेजी के साथ बढ़ोतरी के आसार हैं जिसके चलते भीषण गर्मी का दौर शुरू हो जाएगा। देहरादून में आज 12 अप्रैल को अधिकतम तापमान 33 डिग्री और न्यूनतम तापमान 18 डिग्री रह सकता है। जबकि 16 अप्रैल को देहरादून का अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम 20 डिग्री रहने की संभावना जताई गई है।

यह भी पढ़ें : अब ‘आप’ ने राष्ट्रव्यापी पदयात्रा की घोषणा की, लोगों से पार्टी में शामिल होने का किया आह्वान 

खेती को पहुंच सकता है नुकसान

Weather Update Today:  वहीं मौसम विभाग ने अपनी ताजा भविष्यवाणी में कहा कि इस साल भारत में मानसून सामान्य रहेगा. विभाग के मुताबिक इस साल जुलाई से सितंबर की अवधि के मॉनसून सीजन में करीब 96 प्रतिशत बारिश हो सकती है। हालांकि उत्तर पश्चिम भारत, पश्चिम मध्य भारत और उत्तर पूर्व भारत के कुछ इलाकों में सामान्य से कम बारिश की आशंका भी जताई गई है। इससे इन इलाकों में खेतीबाड़ी पर असर पड़ सकता है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें