Chunavi Chaupal in Pandaria: Voter Opinion for 2023 Vidhansabha Election

Chunavi Chaupal in Pandariya : ‘बुनियादी सुविधाओं का अभाव, अधिकारी भी सुनते जनता की समस्या’, आखिर कौन पास करेगा पंडरिया की ‘परीक्षा’?

Chunavi Chaupal in Pandariya : 'बुनियादी सुविधाओं का अभाव : Chunavi Chaupal in Pandaria: Voter Opinion for 2023 Vidhansabha Election

Edited By :   Modified Date:  March 25, 2023 / 11:26 PM IST, Published Date : March 25, 2023/11:25 pm IST

कवर्धाः Chunavi Chaupal in Pandaria छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश के साल 2023 बेहद खास है। दोनों राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाला है। इस चुनावी साल में हम आपके बीच अपने खास कार्यक्रम चुनावी चौपाल के जरिए पहुंच रहे हैं। हमारी टीम आज छत्तीसगढ़ के पंडरिया विधानसभा पहुंची है। हमारे संवाददाता सूर्यप्रकाश ने वहां के मतदाताओं से बातचीत की और जनता का चुनावी मूड जानने की कोशिश की।

Chunavi Chaupal in Pandaria छत्तीसगढ़ की पंडरिया विधानसभा सीट 2008 के परसीमन के बाद वजूद में आई है। पंडरिया विधानसभा आज भी बुनियादी सुविधाओं से जूझ रहा है और यहां पेयजल, स्वास्थ्य, शिक्षा समस्या प्रमुख है। क्षेत्र में रोजगार के साधन नहीं होने से पलायन की स्थिति हैं। शिक्षित बेरोजगार छोटे-मोटे धंधा व्यवसाय कर जीवन बसर कर रहे है। 2 लाख 73 हजार मतदाता वाले इस विधानसभा सीट पर कांग्रेस और बीजेपी दोनों पार्टियों ने यहां से जीत हासिल की है, लेकिन समस्याएं जस की तस बनी हुई है।

Read More : Chunavi Choupal in Rajim: धर्मनगरी राजिम में क्या नेताओं ने निभाया अपना राजधर्म? मतदाता किस दल से करेंगे मत का संगम?

पंडरिया की एक महिला मतदाता से जब हमने मुद्दों से सवाल पर हमें बताया कि पट्टा नहीं मिलने के कारण उसे कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। पट्टा नहीं मिलने के कारण बिजली नहीं लग पा रही है, सड़क नहीं बन पा रही है। उन्होंने बताया कि जनप्रतिनिधियों के पास मांग रखी, लेकिन अभी तक सिर्फ आश्वासन ही हाथ लगा है। पंडरिया विधानसभा के एक युवा मतदाता ने कहा कि रोजगार की एक बड़ी समस्या है। यहां के युवाओं को रोजगार के लिए दूसरे शहरों में जाना पड़ता है। तो यह थी क्षेत्र के विकास और नेताओ के दावों की बात, अब एक नजर पंडरिया विधानसभा क्षेत्र में हुए पिछले दो चुनाव के परिणाम पर..

2018 में कांग्रेस का कब्जा

Chunavi Chaupal in Pandaria : 2018 के विधानसभा चुनाव में यह सीट कांग्रेस के खाते में गई थी। यहां कांग्रेस प्रत्याशी ममता चंद्राकर ने मोतीराम चंद्रवंशी को हराते हुए बीजेपी से यह सीट छीन ली है। ममता चंद्राकर ने मोतीराम चंद्रवंशी को करीब 36,487 वोटों से मात दी थी। कांग्रेस प्रत्याशी को 1,00,907 वोट मिले। वहीं भाजपा प्रत्याशी मोतीराम चंद्रवंशी को 64 हजार 420 वोट मिले।

Read More : कल राजनांदगांव दौरे पर रहेंगे सीएम भूपेश, 19 विकास कार्यो करेंगे लोकार्पण 

2013 में बीजेपी के मोतीराम बने थे MLA

2013 के विधानसभा चुनाव में पंडरिया सीट पर 15 उम्मीदवार मैदान में उतरे थे। बीजेपी के मोतीराम चन्द्रवंशी ने कांग्रेस के लालजी चन्द्रवासी को मात देकर कब्जा किया था। बीजेपी उम्मीदवार को 81685 वोट मिले थे। जबकि कांग्रेस उम्मीदवार को 74412 वोट मिले थे। इसके अलावा जीजीपी के निर्मल सलूजा को 7377 और सीएसएम के रामकृष्ण साहू को 5502 वोट मिले थे।

2008 के नतीजे
कांग्रेस उम्मीदवार अकबर को 72397 वोट मिले थे
बीजेपी के लालजी चंद्रवासी को 70536 वोट मिले थे