Himachal Election Result : All eyes were on these seats of Himachal

Himachal Election Result : हिमाचल की इन सीटों पर थी सबकी नजर, खुद सीएम भी यहीं से लड़ रहे थे चुनाव, जानें यहां कौन जीता?

Himachal Election Result : हिमाचल की इन सीटों पर थी सबकी नजर : Himachal Election Result: All eyes were on these seats of Himachal

Edited By :   Modified Date:  December 8, 2022 / 10:26 PM IST, Published Date : December 8, 2022/10:26 pm IST

शिमलाः Himachal Election Result  आज देश अहम राज्य हिमाचल प्रदेश के इंतेख़ाबी नतीजों का ऐलान हो गया है। कांग्रेस ने 40 सीटों पर जीत हासिल की है, जबकि बीजेपी को 25 सीटों पर जीत मिली है। हिमाचल प्रदेश में 1985 के बाद से किसी भी दल ने लगातार दो विधानसभा चुनाव नहीं जीते हैं। इस बार भी जनता ने बीजेपी से सत्ता छीनकर कांग्रेस को सौंप दिया।

Read More : भानुप्रतापपुर उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी सावित्री मंडावी की बड़ी जीत, पर्यटन मंडल अध्यक्ष अटल श्रीवास्तव ने दी बधाई 

1. सिराज असेंबली सीट: मंडी जिले की सिराज सीट से सीएम और भाजपा के उम्मीदवार जयराम ठाकुर 37 हजार 07 से मतों का साथ जीत हासिल किए हैं। इस सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार चेतराम ठाकुर करीब 15 हजार मतों के साथ दूसरे स्थान पर रहे। आंकड़ों के मुताबिक जयराम ठाकुर का दो दशकों से ज्यादा समय से इस सीट पर कब्जा है। सिराज से आम आदमी पार्टी के टिकट पर गीता नंद ठाकुर चुनाव लड़ी।

Read More : गुजरात विधानसभा चुनाव में भाजपा की आंधी, कांग्रेस और आप सूपड़ा साफ, देखिए किस सीट पर किसे मिली जीत

2. शिमला ग्रामीण: इस विधानसभा से कांग्रेस के प्रत्याशी विक्रमादित्य सिंह को जीत मिली है। उन्हें कुल 34,334 वोट मिले। शिमला ग्रामीण व‍िधानसभा सीट बेहद ही खास और अहम मानी जाती है। इस सीट से प‍िछले दो चुनावों में कांग्रेस (Congress) ही जीत दर्ज करती आ रही है। ह‍िमाचल प्रदेश के पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह (Virbhadra Singh) के बेटे विक्रमादित्य सिंह (Vikramaditya Singh) ने 2017 के चुनाव में भी यहां से जीत दर्ज की थी।

Read More : BJP core group meeting: बीजेपी की कोर ग्रुप की मीटिंग, पीएम मोदी समेत पार्टी के दिग्गज नेता हुए शामिल 

3. शिमलाः हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में शिमला (शहरी) सीट पर कांग्रेस के हरीश जनारथा ने जीत दर्ज की है। निर्वाचन आयोग के अनुसार, जनारथा ने अपने प्रतिद्वंद्वी एवं भाजपा उम्मीदवार संजय सूद को 3037 मतों के अंतर से मात दी। भाजपा ने इस सीट से अपने मौजूदा विधायक सुरेश भारद्वाज को कसुम्प्टी स्थानांतरित करने के बाद शिमला (शहरी) से सूद को मैदान में उतारा था।

Read More : Himachal Election Result : प्रदेश के 40 सीटों पर कांग्रेस का कब्जा, भाजपा को मिली सिर्फ इतनी सीटें, जानें सभी सीटों का परिणाम

4. हरोली विधानसभा सीटः हिमाचल प्रदेश के हरोली विधानसभा सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार मुकेश अग्‍न‍िहोत्री ने जीत दर्ज की। उन्होंने बीजेपी के राम कुमार को 9148 मतों के अंतर से हराया। ऊना ज‍िले की खास सीटों में शुमार है। इस सीट पर ज्यादातर कांग्रेस का ही कब्‍जा रहा है। वहीं, संसदीय सीट हमीरपुर पर लंबे समय से भाजपा काब‍िज है। साल 2017 के चुनाव में कांग्रेस के मुकेश अग्निहोत्री को 35,095 वोट यानी 54।44% मत प्राप्‍त हुए थे। वहीं, भाजपा के प्रोफेसर राम कुमार दूसरे स्थान पर रहे और उनको 27,718 वोट यानी 42.99% मत ही पड़े। कांग्रेस के अग्‍न‍िहोत्री ने अपने न‍िकट बीजेपी प्रत्याशी रामकुमार को 7,377 मतों के अंतराल से श‍िकस्‍त दी थी।

Read More : Himachal Election Update: छत्तीसगढ़ के सीेएम भूपेश बघेल कल लेंगे विधायक दल की बैठक, पार्टी ने सभी को यहां ठहरने के दिए निर्देश 

5. ह‍िमाचल प्रदेश की ठियोग विधानसभा सीट चुनाव 2022 की काउंट‍िंग खत्म हो गई है। कांग्रेस के कुलदीप सिंह राठौर ने जीत दर्ज की है। श‍िमला ज‍िला अंतर्गत ठियोग व‍िधानसभा सीट पर साल 2017 के चुनाव में माकपा के राकेश सिंघा को 24,791 वोट पड़े थे और दूसरे नंबर पर रहे भाजपा के राकेश वर्मा को 22,808 मत हास‍िल हुए थे। माकपा के स‍िंघा ने भाजपा के वर्मा को 1,983 मतों के अंतराल से हराया था। गौर करने वाली बात यह है क‍ि 2012 के चुनाव में कांग्रेस के विद्या और भाजपा के राकेश वर्मा के बीच सीधी टक्‍कर रही थी। कांग्रेस के व‍िद्या ने 4,276 वोटों के मार्ज‍िन से जीत हास‍िल की थी। लेक‍िन 2007 और 2003 के चुनावों में राकेश वर्मा ने यह सीट न‍िर्दलीय प्रत्‍याशी के रूप में कांग्रेस के राज‍िन्‍दर वर्मा को हराकर जीती थी।