BJP Kazheto Kinimi won the election unopposed in Nagalan

नागालैंड में बीजेपी का खुला खाता, अकुलुतो विधानसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार ने निर्विरोध जीता चुनाव, पार्टी में जश्न का माहौल

Assembly elections BJP Kazheto Kinimi won the election unopposed in Nagaland: अकुलुतो विधानसभा सीट ने काझेतो किनिमी ने निर्विरोध चुनाव जीता।

Edited By :   Modified Date:  February 11, 2023 / 05:25 PM IST, Published Date : February 11, 2023/5:25 pm IST

Assembly elections BJP Kazheto Kinimi won the election unopposed in Nagaland : कोहिमा। नागालैंड में चुनाव की तैयारियां जोरसोर है। बीजेपी से लेकर सभी मुख्य पार्टियां अपनी किस्मत अजमाने में लगी हुई है। नागालैंड में 27 फरवरी को विस चुनाव 2023 के लिए मतगणना होनी है। जिसके लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम कर दिए गए है। नागालैंड में कुछ 60 विस सीटें है। जिन पर जेडीयू, बीजेपी, आरजेडी, टीएमसी, एनडीपीपी पार्टी चुनावी मैदान में उतरी है। पिछली बार एनडीपी और बीजेपी ने मिलकर प्रदेश में सरकार बनाई थी।

read more : “बलात्कार के दौरान बना रही थी अपना वीडियों”, रेपिस्ट के जमानत के विरोध में लड़की के बयान से जज भी हैरान

बता दूं कि बीजेपी ने मतगणना से पहले ही अपनी जीत का परचम लहरा दिया है। अभी मतदान हुए भी नहीं और बीजेपी उम्मीदवार ने जीत हासिल कर ली है। नागालैंड में भाजपा के उम्मीदवार काझेतो किनिमी को अकुलुतो विधानसभा क्षेत्र से फिर से निर्विरोध चुन लिया गया, क्योंकि उनके एकमात्र प्रतिद्वंद्वी और कांग्रेस उम्मीदवार खेकाशे सुमी ने शुक्रवार को अपनी उम्मीदवारी वापस ले ली है।

read more : भरे मंडप में परिवार के सामने दुल्हन ने प्रेमी के साथ किया ऐसा काम, रिश्ता टूटा और बारात भी वापस लौटी 

 

चुनाव अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार को नामांकन वापस लेने का आखिरी दिन था। 68 साल के भाजपा उम्मीदवार के निर्विरोध चुने जाने के तुरंत बाद किनिमी के समर्थकों ने जश्न मनाया। नागालैंड के उपमुख्यमंत्री और भाजपा विधायक दल के नेता यानथुंगो पैटन ने किनिमी को बधाई दी। नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) और बीजेपी ने 2018 का चुनाव 40:20 सीटों के बंटवारे के फॉमूर्ले के साथ लड़ा था और उन्होंने पिछले साल जुलाई में ही इसी फॉमूर्ले के साथ 2023 का चुनाव लड़ने का फैसला किया था।

read more : जेपी नड्डा ने की सागर साहू के परिजनों से मुलाकात, बोले- भाजपा नेताओं की हत्या ने सबको झकझोर दिया 

 

2018 में बीजेपी और एनडीपी के गठबंधन से बनी थी सरकार

2018 का विस चुनाव भी काफी शानदार रहा है। पूरे देश में चल रही बीजेपी की लहर ने पूर्वी राज्य नागालैंड की ओर भी अपना रूख मोड़ ही लिया था। एनडीपीपी ने पिछली बार (2018) में 18 सीटें जीती थीं, बीजेपी को 12 सीटें मिली थीं और उसने अन्य पार्टियों और निर्दलीय उम्मीदवारों के समर्थन से सरकार बनाई थी। नागा पीपुल्स फ्रंट को पिछले साल अप्रैल में उस समय करारा झटका लगा था जब पूर्व मुख्यमंत्री टी.आर. जेलियांग के नेतृत्व वाले एनपीएफ के 26 में से 21 विधायकों ने खुद को एनडीपीपी में विलय कर लिया था और केंद्र सरकार के साथ नागा राजनीतिक संवाद में तेजी लाने के लिए सर्वदलीय संयुक्त जनतांत्रिक गठबंधन (यूडीए) का गठन किया।

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें