Big setback for Hyundai after Maruti, got 'Zero' safety rating in crash test

मारुति के बाद Hundai के लिए बड़ा झटका, क्रैश टेस्ट में मिली ‘जीरो’ सेफ्टी रेटिंग

Big setback for Hyundai after Maruti, got 'Zero' safety rating in crash test

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:46 PM IST, Published Date : December 15, 2021/3:26 pm IST

नई दिल्ली। मारुति के बाद Hundai के लिए बड़ा झटका है। ह्यूंदै की ग्लोबली पॉप्युलर कार ह्यूंदै टक्सन को क्रैश टेस्ट में 5 स्टार रेटिंग मिली थी। अब इस कार की टेस्टिंग हाल ही में LATIN NCAP क्रैश टेस्ट में 0 सेफ्टी रेटिंग मिली है। लैटिन NCAP क्रैश टेस्ट में इस कार के नए मॉडल का इस्तेमाल किया गया। वहीं यूरो NCAP में पुराने मॉडल का इस्तेमाल किया गया था।

पढ़ें- विराट कोहली का ऐलान.. वनडे सीरीज खेलने को हैं तैयार

टेस्ट किए गए मॉडल में डुअल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, और पीछे की सीटों में ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट जैसे फीचर्स दिए गए हैं जिसके बावजूद कार ने क्रैश टेस्ट में कंपनी की उम्मीद के मुताबिक परफॉर्म नहीं किया। जबकि इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएससी), पैसेंजर सीट बेल्ट रिमाइंडर और साइड एयरबैग ऑप्शनल फीचर्स के तौर पर इस कार में दिए जाते हैं।

पढ़ें- सीएम बघेल ने ‘छै कोरी, छै आगर तरिया अऊ बूढ़ा नरवा’ पुस्तक का किया विमोचन, गोंड राजाओं के ऐतिहासिक 126 तालाबों की दी गई है जानकारी

इस कार को एडल्ट सेफ्टी में 51 प्रतिशत और चाइल्ड सेफ्टी में सिर्फ 4 पर्सेंट नंबर ही मिले हैं। पैदल यात्री सुरक्षा के मामले में 50 प्रतिशत और सेफ्टी असिस्टेंट सिस्टम को 7 प्रतिशत रेटिंग ही मिली।

पढ़ें- Jio Cheapest Plan: जियो का बड़ा धमाका! 1 रुपए वाला jio का नया प्लान.. 30 दिनों की वैधता के साथ मिलेंगे ये फायदे.. देखिए डीटेल

भारत में टक्सन एसयूवी की कीमत 22.69 लाख रुपये से 27.47 लाख रुपये तक (एक्स-शोरूम) है। भारतीय बाजार में इस कार को पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन ऑप्शन के साथ खरीदा जा सकता है। इसमें 2.0 लीटर का पेट्रोल इंजन और 2.0 लीटर डीजल इंजन का विकल्प मिलता है। भारत में इसका मुकाबला MG Hector, Jeep Compass, Citroen C5 Aircross, और VW Tiguan 2021 जैसी कारों से है।

हमारे 𝕎𝕙𝕒𝕥𝕤 𝕒𝕡𝕡 Group’s में शामिल होने के लिए यहां Click करें.

ह्यूंदै टकसन पहली ऐसी कार नहीं है जिसे 0 रेटिंग मिली है। इससे पहले मारुति की कई कारों को भी 0 रेटिंग्स मिली हैं। हालांकि टाटा और महिंद्रा की कारों ने इस मामले में काफी बढ़िया परफॉर्म किया है।