Car se Chuhe Kaise Bhagaye | car se chuhe bhagane ke upay

Car se Chuhe Bhagane ke Upay: कार में चूहों के आतंक से हैं परेशान तो अपनाएं ये 6 रामबाण टिप्स, फटकेंगे भी नहीं आस-पास, EV वाले जरूर करें उपाय

कार में चूहों के आतंक से हैं परेशान तो अपनाएं ये 6 रामबाण टिप्स, फटकेंगे भी नहीं आस-पास, EV वाले जरूर करें उपाय! Car se Chuhe Kaise Bhagaye

Edited By :   Modified Date:  June 3, 2023 / 04:19 PM IST, Published Date : June 3, 2023/4:19 pm IST

नई दिल्ली: Car se Chuhe Kaise Bhagaye देश में इन दिनों इलेक्ट्रिक गाड़ियों का जमकर बोलबाला है। वाहन चालक पेट्रोल-डीजल वाली गाड़ियों से ज्यादा ईवी को पंसद कर रहे हैं। गांव से लेकर शहर तक के लोग ईवी को खरीदना पसंद कर रहे हैं। लेकिन कार चालकों के लिए चूहे मुसीबत का सबब बने हुए हैं। चूहे वाहनों के तारों को कुतर देते हैं, जिसके चलते वाहन चालकों को मुसीबत का सामना करना पड़ता है। कई तो ऐसा भी होता है कि आपको जल्दबाजी में ​कहीं जाना हो और कार ही स्टार्ट न हों।

Read More: नहीं चला बॉक्स ऑफिस में विक्की कौशल का जादू, जानिए पहले दिन जरा हटके जरा बचके ने कितने करोड़ कमाए… 

Car se Chuhe Kaise Bhagaye मानसून के दौरान बारिश होने पर तमाम जगह जलभराव हो जाता है जिसके चलते जमीन में बिल बनाकर रहने वाले चूहे जिंदा रहने के लिए सुरक्षित ठिकाने की तलाश करते हैं। ऐसे में चूहों का निशाना बनती हैं कार जहां उनको रहने के लिए एक सुरक्षित स्थान मिल जाता है। जहां वो कार की वायरिंग सहित तमाम चीजों को भारी नुकसान पहुंचाते हैं।

Read More: Bahanaga train accident : बालासोर पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी, ट्रेन हादसे वाली जगह का कर रहे हैं निरीक्षण, घायलों से भी करेंगे मुलाकात

न रखें खाने पीने की चीजें

कार चूहों के लिए अक्सर सुरक्षित ठिकाना होती हैं लेकिन चूहों को सबसे ज्यादा वो कार आकर्षित करती हैं जिसमें कुछ खाने पीने का सामान रखा होता है। इसलिए अपनी कार में कभी भी खाने पीने का सामान छोड़कर न जाएं। ऐसा करने से कार से आने वाले खाने की खुशबू चूहों को आकर्षित नहीं करेगी और उनके घुसने की संभावना काफी कम हो जाती है।

अंधेरी जगहों पर बढ़ता है चूहों का आतंक

चूहा अंधेरी जगहों पर बिल बनाकर रहने वाला जीव है क्योंकि अंधेरे का माहौल उसे बिल्ली और चील जैसे शिकारियों से बचाता है। मानसून के मौसम में बिलों में पानी भर जाने के बाद चूहे ऐसी ही अंधेरी जगह की तलाश में रहते हैं जिसके चलते अंधेरे में खड़ी कार उनके लिए बेस्ट ऑप्शन बन जाती हैं। इसलिए अपनी कार को जहां भी पार्क करें वहां कम से कम जीरो वाट का बल्ब जलाकर जरूर रखें जिससे कार में चूहों के घुसने की संभावना कम होगी।

Read  More: भीगा-भीगा विदा हो रहा नौतपा, एक साथ सक्रिय हुए कई वेजर सिस्टम, इन संभागों में बारिश के आसार 

चूहों के लिए है रामबाण

तंबाकू इंसानों के लिए कैंसर का कारण बनता है लेकिन इसके पत्ते आपकी कार के लिए सुरक्षित साबित हो सकते हैं। अगर आप तंबाकू के सूखे पत्तों का एक गुच्छा कार के इंजन के पास और कार की डिग्गी में रखते हैं तो तंबाकू के पत्तों से निकलने वाली महक से चूहे कार में प्रवेश नहीं करेंगे और अगर कार में चूहे मौजूद हैं तो वो निकल जाएंगे। ये एक आजमाया हुआ कारगर नुस्खा है।

रेट रिपलेंट स्प्रे देगा आपको राहत

रेट रिपलेंट स्प्रे आपको किसी भी ई-कॉमर्स वेबसाइट पर काफी कम कीमत पर मिल जाएगा। यह स्प्रे कार में चूहों की नो एंट्री को सुनिश्चित करता है और काफी प्रभावी होता है। इस स्प्रे को इस्तेमाल करते समय बच्चों और बुजुर्गों को कार से दूर रखना चाहिए।

Read More: Bahanaga train accident : ओडिशा ट्रेन हादसे की बड़ी वजह आई सामने, इस वजह से हुई दुर्घटना 

स्प्रे की तरह रेट रिपलेंट मशीन

स्प्रे की तरह रेट रिपलेंट मशीन भी आपको आसान से ई कॉमर्स वेबसाइट पर मिल जाएगी। हालांकि इस डिवाइस की कीमत थोड़ी ज्यादा होती है लेकिन ये 100 प्रतिशत कारगर साबित होता है। यह डिवाइस आपको किसी मैकेनिक से कार के इंजन के पास फिट करवाना होता है। ऑन होने के बाद यह मशीन एक अल्ट्रासोनिक साउंड पैदा करती है जिसे चूहे बर्दाश्त नहीं कर पाते। इस अल्ट्रासोनिक साउंड को सुनकर कार में मौजूद चूहे बाहर निकल जाते हैं और बाहर मौजूद चूहे कार में घुसने की हिम्मत नहीं करते।

कुत्ते-बिल्ली करेंगे कार की रक्षा

अगर आप अपनी कार को घर में ही खड़ा करते हैं तो आपके पालतू जानवर बिल्ली या कुत्ता भी आपकी कार में चूहों की घुसपैठ को रोकने में प्रभावी साबित होते हैं। अगर आप घर में कुत्ता या बिल्ली पाल सकते हैं तो ये आपके लिए कार के साथ साथ घर में भी चूहों से निजात पाने का एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

 

 

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

 
Flowers