Ev Charging Station: More than 100 charging stations will be installed

Ev Charging Station: दिवाली पर सरकार ने दी बड़ी खुशखबरी! अब लगेंगे 100 से ज़्यादा चार्जिंग स्टेशन

Ev Charging Station: More than 100 charging stations will be installed दिवाली पर सरकार ने दी बड़ी खुशखबरी! लगेंगे चार्जिंग स्टेशन

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:55 PM IST, Published Date : October 19, 2022/9:04 pm IST

Ev Charging Station: नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में बसे लोगों को अब चार्जिंग की समस्या से निजात मिलने वाली है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कहा कि अगले दो महीनों में पूरे शहर में 100 से ज़्यादा चार्जिग स्टेशन लगाए जाएंगे। इसका ऐलान केजरीवाल द्वारा दिल्ली में 11 ईवी चार्जिंग स्टेशनों के उद्घाटन के दौरान किया गया।साथ ही उन्होंने कहा कि इन नए ईवी चार्जिंग स्टेशनों में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स और थ्री-व्हीलर्स के लिए बैटरी स्वैपिंग पॉइंट भी दिए जाएंगे।

Read more: मासूम को बहला-फुसलाकर स्कूल के कमरे ले गया दरिंदा, फिर की ऐसी घिनौनी हरकत… 

केजरीवाल ने कहा, “पहले बैटरी स्वैपिंग प्वाइंट और चार्जिंग स्टेशन अलग थे, लेकिन अब इन्हें एक कर दिया गया है। इन 11 स्टेशनों में 73 चार्जिंग प्वाइंट हैं। अगले दो महीनों में दिल्ली को 100 चार्जिंग स्टेशन मिलेंगे।” मुख्यमंत्री ने कहा कि इनमें से ज्यादतर चार्जिंग स्टेशन मेट्रो स्टेशनों पर स्थापित किए जा रहे हैं ताकि लोग आसानी से इन चार्जिग स्टेशनों पर अपने वाहन छोड़कर मेट्रो से अपने गंतव्य तक जाएं और वापस आने पर फिर पूरी तरह चार्ज वाहन ले जा सकें।

Ev Charging Station: केजरीवान ने ट्वीट कर कहा कि “आज दिल्ली में 11 E-चार्जिंग स्टेशन की शुरूआत की। ये एक अद्भुत मॉडल पर आधारित हैं। यहाँ चार्जिंग कराने पर वाहन चलाना बेहद सस्ता होगा।“अपने ट्वीट के ज़रिए उन्होंने यह भी कहा कि इन चार्जिग स्टेशनो पर पर टू-व्हीलर्स को चार्ज करने का खर्चा काफी कम होगा।

Read more: पड़ोसी ने बनाया मासूम को हवस का शिकार, बच्ची को इस हालत में देख परिजनों के उड़े होश 

Ev Charging Station: जिसके अनुसार टू-व्हीलर को – 7 पैसे प्रति किमी, थ्री-व्हीलर- 8 पैसे प्रति किमी और कार को – 33 पैसे प्रति किमी पर चार्ज किया जा सकता है। जोकि पेट्रोल, डीजल और सीएनजी की अपेक्षा कम है। बता दें कि अगस्त 2020 में दिल्ली सरकार द्वारा लाई गई इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी का लक्ष्य 2024 तक राज्य में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री की हिस्सेदारी को बढ़ाकर 25% करना है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers