Online Challan Kaise Check Kare

कहीं आपकी गाड़ी का भी तो नहीं कट गया ऑनलाइन चालान, इस आसान तरीके से चेक करें डिटेल्स

How To Check Online Challan : आज हम आपको ऐसे तरीकों के बारे में बताएंगे जिससे आप अपने वाहन के चालान की डिटेल्स के बारे में जान सकेंगे।

Edited By :   Modified Date:  July 1, 2023 / 11:16 AM IST, Published Date : July 1, 2023/11:16 am IST

नई दिल्ली : How To Check Online Challan : वाहन चलाते समय यातायात के नियमों का पालन न करने पर चालान कट जाता है और हमें पता भी नहीं चलता है। इसलिए आज हम आपको ऐसे तरीकों के बारे में बताएंगे जिससे आप अपने वाहन के चालान की डिटेल्स के बारे में जान सकेंगे।

यह भी पढ़ें : सिनेमा जगत को बड़ा झटका, मशहूर कॉमेडियन का निधन, बेटे ने दी जानकारी

How To Check Online Challan :  आप घर बैठे ही अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर की मदद से ऑनलाइन ही गाड़ी का चालान चेक कर सकते हैं। सड़कों पर जगह-जगह लगे कैमरों से यातायात के नियमों का उल्लंघन होने पर ऑनलाइन ही चालान कट जाता है। जिसका लोगों को पता भी नहीं चल पाता है।

आप परिवहन मंत्रालय की वेबसाइट echallan.parivahan.gov.in पर जाकर यह चेक कर सकते हैं कि कहीं आपके वाहन का तो चालान नहीं कटा है।

यह भी पढ़ें :  एमपी दौरे पर सीएम केजरीवाल, कर सकते है कई बड़ी ऐलान, यहां देखें मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम 

Step 1

How To Check Online Challan :  सबसे पहले आपको परिवहन मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट https://echallan.parivahan.gov.in/ पर जाएं।

Step 2

यहां दिख रहे ‘Check Online Service’ के विकल्प पर क्लिक करें। उसके बाद नीचे दिए गए “Check Challan Status” बटन पर क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : अब 5 रुपए में यहां मिलेगा भरपेट खाना, प्रदेश के 166 शहरों में बनाई गई स्थाई दीनदयाल रसोई 

Step 3

How To Check Online Challan :  अब एक नया पेज खुलकर आएगा। यहां आपको चालान संख्या, वाहन संख्या (चेसिस/इंजन संख्या के साथ) अथवा अपने ड्राइविंग लाइसेंस नंबर में से कोई भी एक नंबर दर्ज कर दें। उसके बाद ‘Get details’ बटन पर क्लिक कर दें। अब अगले पेज पर आपको वाहन के चालान की स्थिति दिख जाएगी। अगर आपके वाहन पर कोई चालान नहीं है तो Challan Not Found लिखा आयेगा।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें