Suzuki e-Air Copter: अब आसमान छूने की तैयारी कर रही सुजुकी, ला रही इलेक्ट्रिक 'हेलीकॉप्टर' | Suzuki e-Air Copter

Suzuki e-Air Copter: अब आसमान छूने की तैयारी कर रही सुजुकी, ला रही इलेक्ट्रिक ‘हेलीकॉप्टर’

Suzuki e-Air Copter: एक रिपोर्ट के अनुसार, सुजुकी इलेक्ट्रिक एयर कॉप्टर बनाने की प्लानिंग कर रही है, जो ड्रोन से बड़ा लेकिन पारंपरिक

Edited By :   Modified Date:  February 12, 2024 / 05:50 PM IST, Published Date : February 12, 2024/5:50 pm IST

नई दिल्ली : Suzuki e-Air Copter: सुजुकी को अपनी दमदार कारों के लिए जाना जाता है। यह एक जापानी कंपनी है, लेकिन भारत में मारुति के साथ मिलकर सबसे बड़ी कार कंपनी (मारुति सुजुकी) के तौर पर पैर जमाए हुए है। अब सुजुकी की नजरें आसमान की ओर हैं। वह उड़ने वाले इलेक्ट्रिक व्हीकल की ओर बढ़ रही है।

एक रिपोर्ट के अनुसार, सुजुकी इलेक्ट्रिक एयर कॉप्टर बनाने की प्लानिंग कर रही है, जो ड्रोन से बड़ा लेकिन पारंपरिक हेलीकॉप्टर से छोटा होगा। इसमें पायलट सहित कम से कम तीन लोगों की सीटिंग कैपेसिटी हो सकती है। दरअसल, कंपनी न्यू मोबिलिटी सॉल्यूशंस में शुरुआती बढ़त हासिल करना चाहती है।

यह भी पढ़ें : Ujjain Mahakal Mandir: महाकालेश्वर मंदिर में लगा भक्तों का तांता, एक करोड़ से ज्यादा श्रद्धालुओं ने किए बाबा महाकाल के दर्शन 

रिपोर्ट में कही गई ये बात

Suzuki e-Air Copter: रिपोर्ट के अनुसार, इनिशियली इस इलेक्ट्रिक एयर कॉप्टर को जापान और अमेरिका में लाया जा सकता है, फिर उसके बाद जल्द ही भारत की ओर रुख किया जा सकता है। ये जमीन पर चलने वाली उबर और ओला कारों की तरह ही एयर टैक्सियां ​​हो सकती हैं। इससे जमीन के ट्रैफिक से बचने में मदद मिल सकती है।

भारत में मैन्युफैक्चर पर विचार कर रही कंपनी

रिपोर्ट के अनुसार, सुजुकी मोटर (ऑटोमोबाइल प्रोडक्ट प्लानिंग ग्रुप), ग्लोब ऑटोमोबाइल प्लानिंग डिपार्टमेंट के असिस्टेंट मैनेजर केंटो ओगुरा ने टीओआई को बताया कि कंपनी आर्थिक कारणों से भारत में मैन्युफैक्चर पर भी विचार कर रही है और इसके लिए विमानन नियामक डीजीसीए से बातचीत सहित फिजिबिलिटी पर विचार हो रहा है।

यह भी पढ़ें : RBI Governor on Paytm Payments Bank Crisis: पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर RBI गवर्नर का बड़ा बयान, कार्रवाई की समीक्षा पर कही ये बातें

Suzuki e-Air Copter: ओगुरा ने कहा, “हम भारत में ग्राहकों और साझेदारों की तलाश के लिए मार्केट रिसर्च कर रहे हैं।” 1.4-टन वजन वाले इस एयर कॉप्टर का टेक-ऑफ वजन पारंपरिक हेलीकॉप्टर से लगभग आधा होगा। यह घर की छत से टेक-ऑफ और लैंडिंग कर पाएगा। उन्होंने कहा, “यह हेलीकॉप्टर से सस्ता होना चाहिए।”

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp