PMV EaS-E Launch : India's smallest, most affordable Electric Car

PMV EaS-E Launch : देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार हुई लॉन्च, मात्र 4.79 लाख रुपये में मिलेंगे ये धांसू फीचर

PMV EaS-E Launch : देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक माइक्रो कार को भारत में लॉन्च कर दिया गया है। मुंबई बेस्ड स्टार्टअप पर्सनल मोबिलिटी व्हीकल

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:05 PM IST, Published Date : November 16, 2022/2:31 pm IST

मुंबई : PMV EaS-E Launch : देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक माइक्रो कार को भारत में लॉन्च कर दिया गया है। मुंबई बेस्ड स्टार्टअप पर्सनल मोबिलिटी व्हीकल (PMV Electric) ने इस माइक्रो इलेक्ट्रिक कार PMV EaS-E को बाजार में पेश किया है। इस टू सीटर कार की शुरूआती कीमत मात्र 4.79 लाख रुपये तय की गई है। कंपनी ने फिलहाल इस कार को इंट्रोडक्ट्री प्राइस के साथ पेश किया है, जो कि शुरुआती 10,000 ग्राहकों के लिए ही है। वहीं कंपनी ने इस कार की प्री-बुकिंग्स पहले से ही शुरू कर दी थी। इस कार को मात्र 2 हजार रुपए देकर आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से बुक किया जा सकता है। लॉन्च से पहले ही इस माइक्रो इलेक्ट्रिक कार की 6,000 यूनिट्स की बुकिंग दर्ज कर ली गई हैं।

यह भी पढ़ें : MMS लीक होने के बाद सामने आया अंजलि का ऐसा वीडियो, लोगों ने कर दी HD वीडियो की मांग, कहा- DSP के लिए सजी हो लेकिन….

तीन अलग-अलग ड्राइविंग रेंज के साथ आएगी कार

PMV EaS-E Launch : यह माइक्रो इलेक्ट्रिक कार कुल तीन अलग-अलग ड्राइविंग रेंज के साथ आने वाली है। यह कार कई रंगों में उपलब्ध है, PMV Electric से मिली जानकारी के अनुसार, इस टू-सीटर इलेक्ट्रिक कार को डेली कम्यूट को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। इस कार में दो लोगों के बैठने की व्यवस्था दी गई है, जिसमें एक व्यक्ति आगे की तरफ और दूसरा व्यक्ति पीछे की तरफ बैठेगा।

यह भी पढ़ें : MS Dhoni In IPL 2023: ‘द ग्रेट थाला’ ही संभालेंगे CSK की कमान, पूर्व भारतीय क्रिकेटर ने किया बड़ा दावा

कैसी है ये माइक्रो इलेक्ट्रिक कार

PMV EaS-E Launch :  कंपनी की माने तो, PMV EaS-E को ख़ास तौर पर सिटी यूज के लिए तैयार किया गया है। इसकी लंबाई 2,915 एमएम, चौड़ाई 1,157 एमएम और उंचाई 1,600 एमएम है। इस कार में कंपनी ने 170 एमएम के ग्राउंड क्लीयरेंस के साथ 2,087 एमएम का व्हीलबेस दिया है। इस कार का कुल वजन महज 550 किलोग्राम है। वजन में हल्की होने के नाते ये कार बेहतर ड्राइविंग रेंज प्रदान करती है। इस कार में कंपनी ने सर्कूलर हेडलैंप, एलईडी लाइट बार के साथ इसे एक आकर्षक कार का लुक देने का पूरा प्रयास किया है।

यह भी पढ़ें : सीएम ने कर दिया 1 लाख भर्ती का ऐलान, लेकिन क्या संभव है एक साथ, नियमों में होने जा रहा बदलाव 

कार में मिलेंगे ये फीचर्स

PMV EaS-E Launch :  फीचर्स के तौर पर Eas-E इलेक्ट्रिक कार में डिजिटल इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक यूएसबी चार्जिंग पोर्ट, एयर कंडीशनिंग, रिमोट कीलेस एंट्री और रिमोट पार्क असिस्ट, क्रूज़ कंट्रोल, एयरबैग के साथ-साथ सीट बेल्ट भी दिया है। इसमें अलग-अलग राइडिंग मोड्स की भी सुविधा प्रदान की गई है। इसके अलावा फीट-फ्री ड्राइविंग, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, ऑनबोर्ड नेविगेशन, म्यूजिक कंट्रोल और कनेक्टेड स्मार्टफोन पर कॉल कंट्रोल जैसे फीचर्स इसे और भी ख़ास बनाते हैं।

यह भी पढ़ें : PM modi in G20 summit: हाथ में हथौड़ा लेकर गर्व महसूस कर रहे थे PM मोदी, सम्मान में ताली बजा रहे थे 20 देशों के राष्ट्राध्यक्ष..देखें Video 

सिंगल चार्ज में मिलेगी 200 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज

PMV EaS-E Launch :  कंपनी का दावा है कि, PMV EaS-E सिंगल चार्ज में 200 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करती है। हालांकि इसे कंपनी ने तीन अलग-अलग रेंज में परिभाषित किया है, जिसमें 120 किमी, 160 किमी और 200 किमी शामिल है। यानी कम से कम ये कार आपको 120 किलोमीटर तक का रेंज तो जरूर देगी, जैसा कि कंपनी कहती है। इस कार की बैटरी को 15 एम्पीयर के घरेलु सॉकेट से भी कनेक्ट कर चार्ज किया जा सकता है। कंपनी इसके साथ 3 kW का एसी चार्जर भी दे रही है, जिससे इसकी बैटरी को फुल चार्ज होने में तकरीबन 4 घंटे का समय लगेगा।

यह भी पढ़ें : जाह्नवी कपूर ने साड़ी में शेयर की बोल्ड फोटोज, अदाओं के दीवाने हुए फैंस 

महज 5 सेकेंड में पकड़ेगी 0 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार

PMV EaS-E Launch :  इसका इलेक्ट्रिक मोटर 13 hp की पावर और 50Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि ये कार महज 5 सेकेंड में ही 0 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। इस छोटी कार में कंपनी 4G कनेक्टिविटी फीचर भी दे रही है, जिससे आप अपने स्मार्टफोन को इस कार से कनेक्ट कर सकते हैं और कई फीचर्स को कंट्रोल कर सकते हैं। पीएमवी इलेक्ट्रिक का कहना है कि, कंपनी अपने पार्टनर के साथ मिलकर पुणे में नए मैन्युफैक्चरिंग प्लांट को शुरू करने की योजना पर काम कर रही है और इस कार की डिलीवरी अगले साल 2023 के मध्य तक शुरु किए जाने की उम्मीद है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें