बिहार: छात्राओं को ‘‘हिजाब’’ उतारने को कहने पर प्रधानाध्यापक को मिली धमकी, जांच के आदेश

बिहार: छात्राओं को ‘‘हिजाब’’ उतारने को कहने पर प्रधानाध्यापक को मिली धमकी, जांच के आदेश

  •  
  • Publish Date - December 2, 2023 / 10:25 PM IST

शेखपुरा, 02 दिसंबर (भाषा) बिहार के एक सरकारी स्कूल के प्रधानाध्यापक द्वारा छात्राओं को कक्षा के अंदर ‘‘हिजाब’’ उतारने के लिए कहने पर उन्हें विद्यार्थियों के परिवार के सदस्यों से धमकियां मिल रही हैं।

शेखपुरा के जिला शिक्षा अधिकारी ओम प्रकाश सिंह ने शनिवार को बताया कि उक्त शिकायत चरुआवां स्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय (माध्यमिक विद्यालय) के प्रधानाध्यापक ने की है।

सिंह ने बताया कि प्रधानाध्यापक सत्येन्द्र कुमार चौधरी की लिखित शिकायत के अनुसार, एक समुदाय समूह की छात्राओं के परिवारों के सदस्यों ने 29 नवंबर को स्कूल पर धावा बोल दिया।

शिक्षा अधिकारी ने कहा, ‘‘वे शिक्षण स्टाफ द्वारा छात्राओं को कक्षाओं में स्कार्फ उतारने के लिए कहने पर नाराज थे। उन्होंने प्रधानाध्यापक से कहा कि अगर उनकी लड़कियों को उनके रीति-रिवाजों का पालन करने की अनुमति नहीं दी गई तो वे स्कूल नहीं चलने देंगे।’’

उन्होंने कहा कि प्रधानाध्यापक की शिकायत के अनुसार, उन्होंने यह भी चेतावनी दी कि जो लोग उनकी मांग पर ध्यान नहीं देंगे, उनका ‘‘सिर कलम कर दिया जाएगा’’।

सिंह ने कहा, ‘‘विभागीय स्तर पर मामले की जांच की जा रही है। खंड शिक्षा अधिकारी को स्कूल जाकर जांच करने और अपनी रिपोर्ट सौंपने को कहा गया है।’’

उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों को विद्यालय में वर्दी पहनकर की आना होता है। इसको लेकर विधि व्यवस्था की समस्या खड़ी होती है तो उचित कार्यवाही की जाएगी।

भाषा सं अनवर खारी

खारी