बच्चे को डंसने के बाद कैसे मर गया विषैला कोबरा? सामने आ रही हैरान करने वाली बातें

सदर अस्पताल के चिकित्सा अधिकारियों के अनुसार चार साल के जिस बच्चे को डंसने के बाद कोबरा सांप की मौत हुई; वह सांप बेहद खतरनाक और जहरीला था। कोबरा सांप किसी को भी काट ले तो, बिना इलाज कराए मरीज का बचना मुश्किल है

Edited By: , June 24, 2022 / 03:18 PM IST

cobra die after biting the child: गोपालगंज। बिहार के गोपालगंज में 4 साल के बच्चे को डंसने के बाद कोबरा सांप की मौत हो गई, सोशल मीडिया पर इस खबर की खूब चर्चा हो रही है, सुनकर भी हैरानी हो रही है कि ये संभव कैसे हुआ? कोबरा सांप ने आज तक जिसे भी काटा, शायद ही कोई बचा हो, परिजन बच्चे में ईश्वरीय शक्ति मान रहे हैं तो विज्ञान के लिए ये अनसुलझी पहेली बन रही है। हालांकि, बच्चे की खून की जांच कराई जा रही है अभी रिपोर्ट नहीं आयी ।

read more ; सिनेमा को लेकर उत्तर बनाम दक्षिण की बहस करना व्यर्थ : आर माधवन

सदर अस्पताल के चिकित्सा अधिकारियों के अनुसार चार साल के जिस बच्चे को डंसने के बाद कोबरा सांप की मौत हुई; वह सांप बेहद खतरनाक और जहरीला था। कोबरा सांप किसी को भी काट ले तो, बिना इलाज कराए मरीज का बचना मुश्किल है, सिर्फ ‘एंटी स्नैक वेनम’ इंजेक्शन ही है, जो विषैले सांप के जहर को मारने की क्षमता रखता है। सदर अस्पताल समेत सभी सरकारी अस्पतालों में ये इंजेक्शन उपलब्ध है ।

cobra die after biting the child: उन्होंने कहा कि बच्चे को जब सांप ने डंसा तो परिजन उसका इलाज कराने के लिए सदर अस्पताल के इमरजेंसी वॉर्ड में पहुंचे, जहां इलाज शुरू किया गया और बच्चे की जान बची। इसमें कोई दैवी शक्ति नहीं है। वहीं, जंतु विज्ञान के प्रोफेसर मानते हैं कि करोड़ों में ऐसा केस देखने को मिलता है। कोबरा सांप किसी को काट ले और खुद उसकी मौत हो जाए।

read more ;महिला आयोग की अध्यक्ष शोभा ओझा ने दिया इस्तीफा, राज्य सरकार पर लगाया ये आरोप

ऐसा माना जाता है कि कोबरा सांप बच्चे को काटने के बाद कैसे मर गया ये सुनकर भी हैरानी हो रही है, उन्होंने कहा कि हम सभी ईश्वर को मानने वाले हैं, हो सकता है कि बच्चे में कोई शक्ति हो, या फिर कोबरा सांप किसी बीमारी से ग्रस्त या फिर जख्मी हो, जिसके कारण बच्चे को डंसने के बाद उसकी मौत हुई हो।  पहली बार ऐसा केस सुनने को मिला है।

खबरें यहां भी हैं — देश प्रदेश की अन्य खबरें देखने के लिए इस लिंक पर जाएं

जानिए क्या है पूरा मामला

गोपालगंज जिले के बरौली थाना क्षेत्र के माधोपुर गांव निवासी रोहित कुमार का चार साल का पुत्र अनुज कुमार अपने मामा के घर कुचायकोट थाना क्षेत्र के सासामुसा खजुरी टोला में आया था, यहां बुधवार की शाम दरवाजे के सामने बच्चों के साथ अनुज कुमार खेल रहा था। खेलने के दौरान की खेत की तरफ से आए कोबरा सांप ने बच्चे को पैर में डंस लिया, इसके चंद मिनट बाद कोबरा की मौत हो गई।

बहरहाल, इस घटना के बाद सोशल मीडिया पर लोग सांप और बच्चे की तस्वीर खूब वायरल कर रहे हैं, कुछ लोग दैवी शक्ति बता रहे हैं तो कुछ लोग विज्ञान का चमत्कार बता रहे हैं।