Viral Officers of India, where are they now

जानिए वे अफसर कहां हैं जिन्होंने देशभर में सुर्खियां बटोरी और बन गए Youth Icon

टीना डाबी, अशोक खेमका, बी. चंद्रकला, दुर्गाशक्ति नागपाल ने खूब बटोरी सुर्खियां, लेकिन बाद में क्या कर रहे हैं ये अफसर जानिए।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:59 PM IST, Published Date : April 11, 2022/10:03 pm IST

बरुण सखाजी. रायपुर
Viral Officers of India : एक अफसर सड़क ठीक से नहीं बनाने को लेकर सरेआम इंजीनीयरों को फटकारती है और देशभर में यह वीडियो चर्चा में आ जाता है। एक अफसर अवैध खनन के खिलाफ रसूखदारों पर कार्रवाई करती है और देशभर में चर्चा का विषय बन जाती है। एक अफसर शादियों के लिए चर्चा में आ जाती है और एक अफसर अपने 31 साल के कार्यकाल में 54 बार ताबदले के लिए जाना जाता है। और कइयों ऐसे अफसरों की फिहरिश्त है, जो जब-तब अपने खास अंदाज, तेवर, गुस्से या बयान के लिए विख्यात हुए। आईबीसी24 में पढ़िए इन अफसरों के बारे में और जानिए वे अभी क्या कर रहे हैं।

Read more : शहबाज शरीफ के शपथ ग्रहण से पहले पाकिस्तान के राष्ट्रपति की ‘तबीयत बिगड़ी’, डॉक्टरों ने दी आराम करने की सलाह

1. दुर्गाशक्ति नागपाल

जन्म- 1985
राज्य- उत्तरप्रदेश
काडर- यूपी-2009

खनन माफियाओं की दुश्मन बनी तो सीएम हो गए नाराज

Viral Officers of India साल 2009 की आईएएस अफसर दुर्गाशक्ति नागपाल खनन माफियाओं के लिए बुरी खबर बनकर आई। खनन माफियाओं पर ताबड़तोड़ कार्रवाइयां। अपने अप्रैल 2013 से जून 2013 के छोटे से कार्यकाल में ही 22 से अधिक रसूखदान खनन माफियाओं पर कार्रवाई। अखिलेश सरकार के निशाने पर आई और जुलाई 2013 को अखिलेश ने ट्वीट करके उन्हें सस्पेंड कर दिया। मामला था एक मस्जिद की दीवार ढहाने को लेकर दिया गया कथित आदेश। जांच में पता चला यह आदेश दुर्गाशक्ति ने दिया ही नहीं था। नाराज अखिलेश ने बहाना बनाकर उन्हें पद से हटाया था। आईएएस पति अभिषेक सिंह ने सीएम से भेंट की और सितंबर में नागपाल की बहाली हुई। लेकिन उन्हें फिर कभी काम करने वाला पद नहीं मिला। नागपाल पंजाब काडर में चयनित हुई थी। अपने मोहाली के कार्यकाल में भी वे अवैध खनन माफियाओं के लिए काल बनकर बरसी थी। बाद में उनकी शादी यूपी काडर में आईएएस अभिषेक सिंह से हुई तो वे यूपी पहुंच गईं। अभी केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर काम कर रही हैं।

Read more :  नहीं करना चाहता अपनी मां से बात…बचपन में घंटों बाथरूम में….बेटे ने सुप्रीम कोर्ट में कही ये बात

2. बी चंद्रकला

जन्म- 1979
राज्य- तेलंगाना
काडर- यूपी-2008

अपने मातहतों को दुत्कारने वाली खुद फंसी सीबीआई जांच में

तेलंगाना के करीमनगर की बी चंद्रकला के यूट्यूब पर कइयों वीडियो वायरल होते रहे हैं। वे मीटिंग में अफसरों को डांटती हैं। सड़क निर्माण में खऱाबी पर सरेआम इंजीनियरों को फटकारते हुए नजर आती हैं। इन्हीं सबके कारण 2009 से 2012 के बीच वे युवाओं के बीच खासी लोकप्रिय हो जाती हैं। बिजनौर, सहसपुर, मथुरा, मेरठ, हम्मीरपुर, बुलंदशहर आदि जगहों पर काम करते हुए लगातार लोकप्रियता हासिल करती हैं। केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर जाती हैं और वापसी पर साल 2019 में उनके विरुद्ध खनन माफिया को अवैध रूप से खनन लाइसेंस देने का आरोप लगता है और बात सीबीआई तक पहुंच जाती है। उनके खिलाफ सीबीआई जांच चल रही है और वे यूपी में कृषि मंत्रालय में विशेष सचिव के रूप में काम कर रही हैं।

Read more :  प्रदेश के सभी पुलिसकर्मियों की छुट्टी रद्द, आपातकालीन स्थिति में एसपी से लेनी होगी मंजूरी, आदेश जारी 

3. अशोक खेमका

जन्म- 1965
राज्य- पश्चिम बंगाल
काडर- हरियाणा- 1991

देश के दूसरे सबसे ज्यादा ट्रांसफर वाले अफसर

पश्चिम बंगाल के रहने वाले अशोक खेमका 1991 से हरियाणा में हैं। खेमका को देश उनके विभागों में जीरो करप्शन टॉलरेंस के लिए जानता है। वे जहां भी रहे औसत कार्यकाल 4 से 5 महीनों ही है। वे पहली बार ठीक से चर्चा में तब आए जब उन्होंने यूपीए के चेयरपर्सन सोनिया गांधी के दामाद रोबर्ट वाड्रा और डीएलएफ के बीच हुए जमीन खरीदी घोटाले को उजागर किया। यह उस वक्त की बात है जब केंद्र में यूपीए और राज्य में भूपेंद्र हुड्डा सरकार थी। तबके विपक्ष ने इसे लपक लिया और खेमका देशभर में सुर्खियां बन गए। उनकी 31 साल की नौकरी में 54 तबादले हुए हैं। वे देश के ऐसे दूसरे ब्यूरोक्रेट हैं, जिनके इतने तबादले हुए हैं। उनसे ज्यादा तबादले प्रदीप कासनी के हुए थे। वे 35 सालों में 71 बार इधर-उधर किए गए। फिलहाल खेमका राज्य के आर्काइव एवं आर्कियोलॉजी में डायरेक्टर जनरल के रूप में काम कर रहे हैं।

Read more :  ‘नरवा गरुवा घुरवा बारी, वेतन बर तरसे कर्मचारी’ इस स्लोगन के साथ मनरेगा कर्मचारियों ने खोला मोर्चा, सीएम के नाम सौंपा ज्ञापन

4. नाम- टीना डाबी

जन्म- 1993
राज्य- दिल्ली
काडर- राजस्थान- 2015

शादियां और फोटो शूट के लिए सुर्खियों में

टीना डीबी तो नाम आपने सुना ही होगा। मैडम 2015 में तब चर्चा में आईं जब उन्होंने देशभर यूपीएससी में पहला स्थान हासिल किया। फिर एक दूसरे कंटेस्टेंट सचिन श्रीवास्तव ने टीना को पत्र लिखा। इसमें उन्होंने बताया कि वे किस तरह से आरक्षण के कारण चयनित हुई हैं और सचिन के उनसे अधिक अंक होकर भी वे बाहर हैं। यह पत्र वायरल हुआ तो देशभर में आरक्षण पर चर्चा शुरू हुई।  इसके बाद टीना मुस्लिम आईएएस अफसर अथर आमिर के साथ शादी को लेकर चर्चाओं में आईं। उन्हें जय भीम-मीम की राजनीतिक भाषा से देखा जाने लगा। टीन इसके लिए सोशल मीडिया ट्रोलर्स के निशाने पर भी आईं। टीना अपने 7 सालों के अफसरी जीवन में दूसरी बार अथर से तलाक के लिए चर्चा बटोरी। यह वह समय था जब देश में ट्रिपल तलाक पर चर्चा जोरों पर थी। टीन अब एक बार फिर सुर्खियों में हैं। उन्होंने  अपनी नई शादी रचा ली है। टीना अभी श्रीगंगा नगर में पदस्थ हैं।

Read more :  मराठा सेवा संघ के स्थापना दिवस समारोह में शामिल हुए सीएम भूपेश बघेल, बिम्भाजी राव भोसले के समाधि स्थल का सौंदर्यीकरण कराने की घोषणा 

छत्तीसगढ़ के अफसर भी सुर्खियां बटोरने में माहिर हैं…

छत्तीसगढ़ में भी ऐसे अफसरों की अच्छी संख्या है जो बयानों, एक्शन, कपड़े पहनने आदि के लिए चर्चाओं में रहे हैं। शिव तयाल अपने राजनीतिक बयान के लिए, शिखा राजपूत मातहतों को डांटने के लिए, एलेक्स पॉल मेनन सरकार पर सवाल के लिए, आईपीएस उदयकिरण अपने ड्रायवर व एक विधायक से मारपीट के लिए, आईएएस रनबीर शर्मा कोरोना के दौरान एक व्यक्ति को थप्पड़ जड़ने के लिएचर्चाओं में रहे हैं। वहीं अमित कटारिया सिर्फ पीएम के सामने चश्मा पहनने के लिए ही चर्चाओं में आ चुके हैं।