20 innovative teachers honored at the hands of Chief Minister, Rs 2 crore approved for RD Tiwari school

मुख्यमंत्री के हाथों 20 नवाचारी शिक्षक हुए सम्मानित, आरडी तिवारी स्कूल के लिए 2 करोड़ रुपए मंजूर

20 innovative teachers honored at the hands of Chief Minister, Rs 2 crore approved for RD Tiwari school

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 11:01 AM IST, Published Date : September 5, 2021/5:02 pm IST

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शिक्षक दिवस के अवसर पर आज राजधानी के आमापारा स्थित स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालय योजना अंतर्गत संचालित आर.डी. तिवारी शासकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूल के उन्नयन कार्य का लोकार्पण किया।

पढ़ें- सोशल मीडिया पर दोस्ती, फिर मंदिर में मुलाकात के बाद नाबालिग से रेप.. युवक गिरफ्तार 

उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ की पहचान शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार के क्षेत्र में होनी चाहिए। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस अवसर पर स्वामी आत्मानंद के नाम से संचालित शासकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूल की तर्ज पर अब प्रत्येक जिले में एक-एक हिन्दी माध्यम स्कूल खोलने की बड़ी घोषणा भी की।

पढ़ें- राष्ट्रपति कोविंद ने देश भर से 44 शिक्षकों को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित किया

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में महापुरूषों के नाम से संचालित होने वाले स्कूल हमारी पहचान है। इन ऐतिहासिक स्कूलों का उन्नयन बहुउद्देशीय शाला के रूप में किया जाएगा। उन्होंने आरडी तिवारी अंग्रेजी माध्यम स्कूल के खेल मैदान के लिए 2 करोड़ रूपए की मंजूरी प्रदान की।

पढ़ें- शिक्षा मड़ई में शामिल हुए सीएम बघेल, बच्चों से चर्चा कर पढ़ाई-लिखाई की जानकारी ली

कार्यक्रम में कोरोना काल में बच्चों को शिक्षा से जोड़े रखने के लिए नवाचार करने वाले 20 उत्कृष्ट शिक्षकों को सम्मानित किया गया। महतारी दुलार योजना के अंतर्गत कोरोना काल में अपने माता-पिता को खोने वाले बच्चों को छात्रवृत्ति के चेक भी प्रदान किए।

पढ़ें- नवनियुक्त एल्डरमैन का हुआ शपथ ग्रहण, विधानसभा उपाध्यक्ष मनोज सिंह मंडावी भी रहे मौजूद

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शिक्षक दिवस के अवसर पर सभी शिक्षकों को बधाई दी। उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति एवं भारत रत्न डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन् को नमन करते हुए कहा कि पिछले वर्ष कोरोना के कारण शिक्षक दिवस का कार्यक्रम वर्चुअल रूप से आयोजित हुआ। मुख्यमंत्री ने कहा कि आरडी तिवारी स्कूल में पहले मात्र 57 बच्चे पढ़ते थे।

पढ़ें- राष्ट्रपति के हाथों सम्मानित हुए छत्तीसगढ़ के एकलव्य विद्यालय के शिक्षक डॉ. प्रमोद, देश से एकमात्र बस्तर के शिक्षक का चयन 

स्वामी आत्मानंद के नाम से अंग्रेजी माध्यम का शासकीय स्कूल प्रारंभ होने से अब यहां एक हजार से अधिक बच्चे पढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि स्वामी आत्मानंद के नाम से रायपुर शहर में तीन शासकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूल प्रारंभ किए गए, यहां ऐसे बच्चों को प्रवेश मिला है, जो आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के हैं। यहां पढ़ने वाले बच्चों की फीस, पुस्तक और गणवेश का खर्चा सरकार वहन करेगी।

 

 

 
Flowers