स्वसहायता समूहों को इस वर्ष दिए जाएंगे 2550 करोड़, समूहों के क्लस्टर को 1 करोड़ का मिलेगा इनाम, CM ने किया ऐलान

स्वसहायता समूहों को इस वर्ष दिए जाएंगे 2550 करोड़, समूहों के क्लस्टर को 1 करोड़ का मिलेगा इनाम, सीएम ने किया ऐलान

Edited By: , September 16, 2021 / 03:59 PM IST

Announcement of 1 crore by cm shivraj

भोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आज स्व सहायता समूह की महिलाओं से संवाद किया, इस दौरान सीएम ने बैतूल की स्व सहायता समूह की महिलाओ से वर्चुअल संवाद भी किया, महिलाओं ने इस दौरान महिलाओं ने भी अपने स्व सहायता समूह की उपलब्धि बताई। सीम शिवराज ने आजीविका मिशन के पोर्टल की प्रशंसा की और मंच से ही स्व सहायता समूह के उत्पादों की ब्रांडिंग की।

सीएम शिवराज ने इस दौरान बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि अच्छा काम करने वाले समूहों को इनाम दिया जायेगा, स्व सहायता समूहों के क्लस्टर को 1 करोड़ का इनाम दिया जायेगा और भोपाल हाट में आजीविका मार्ट बनाने की भी घोषणा की गई।

सीएम ने कहा कि समूह की महिला बहनों के बनाये उत्पाद अन्य कम्पनियों से बेहतर हैं, आजीविका मिशन के पोर्टल पर बिक रहे उत्पादों की ब्रांडिंग करते हुए सीएम ने जनता से उत्पादों को खरीदने की अपील की।

read more: खुशखबरी: SBI की इस सर्विस से पेंशनर्स को घर बैठे मिलेंगी ये सुविधाएं, देखें डिटेल्स

सीमए ने अपने संबोधन में कहा कि बेटियों की इज्जत होना चाहिए,समाज मे कुछ खराब लोग भी होते हैं, गलत नजर से देखने वालों के लिए प्रदेश सरकार ने फांसी का फंदा तय किया है, महिलाओं को सशक्त करना है, उन्हें अपने पैरों पर खड़ा करना है, बहने अपने पैरों पर खड़ी हो जाये तो आधी से ज्यादा परेशानी खत्म हो जाये। बहनों का आर्थिक सशक्तिकरण, सामाजिक सशक्तिकरण और राजनीतिक सशक्तिकरण जरूरी है।

सीएम ने कहा कि मप्र ने स्थानीय निकायों में 50 फीसदी बहनों का आरक्षण किया है, बेटों से ज्यादा मेडल दिलाये हैं शिक्षा में भी बेटियां आगे हैं, आजीविका मिशन में काम, हजारों लाखों महिलाओं की सफलता की कहानी है। कोरोना में आजीविका मिशन की दीदियों ने लाखों मास्क और पीपीई किट बनाकर दी। सीएम ने कहा कि इस वर्ष 2550 करोड़ रुपए स्वसहायता समूहों को मजबूत बनाने के लिए दिए जाएंगे, इन समूहों को केवल 4 फीसदी ब्याज देना होगा, बाकी सरकार देगी।

read more: अब शिव भक्त कर सकेंगे चारधामों की यात्रा, उत्तराखंड हाईकोर्ट ने लगी रोक को हटाया

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि महिला स्व सहायता समूह के उत्पादों में शुद्धता की गारंटी होती है, लोकल को वोकल करना है, बेचने के लिए आपको चीज पोर्टल पर डालना है, कहीं बेचने नहीं जाना है, खरीदने वाला खुद आपसे सम्पर्क करेगा। स्कूल की ड्रेस ठेकेदार नहीं, महिला स्व सहायता समूह की बहने बनाएंगी। कन्ट्रोल की दुकानें स्व सहायता समूह की महिलाएं भी चलाएंगी, राशन की दुकानों की जिम्मेदारी बहनों को देना चाहता हूं, समर्थन मूल्य पर गेंहू की खरीदी महिला स्व सहायता समूह की बहनें भी करेगी।

सीएम ने कहा कि सभी बहनों का बीमा जरूरी है, पोषण आहार बहने बनाएंगी, समर्थन मूल्य पर गेंहू सरसो की खरीदी बिक्री महिला स्व सहायता समूहों को देने का प्रयोग किया है, राशन की दुकानों के संचालन को भी देंगे।