Arvind Kejriwal's initiative for prisoners lodged in Jail, will benefit of scheme

तिहाड़ जेल में बंद कैदियों के लिए अरविंद केजरीवाल ने की सराहनीय पहल, जाने क्या मिलेगा इस योजना से लाभ

Arvind Kejriwal's commendable initiative for the prisoners lodged in Tihar Jail, know what will be the benefit of this scheme

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 05:19 PM IST, Published Date : July 2, 2022/2:47 pm IST

(scheme for criminal)दिल्ली:दिल्ली सरकार ने तिहाड़ जेल में बंद कैदियों के लिए चालू करेंगे स्किल ट्रेनिंग (कौशल प्रशिक्षण) योजना। इस योजना के तहत कैदियों को जेल से बाहर निकलने के बाद एक अच्छा जीवन व्यतीत करने का मौका मिलेगा। अरविंद केजरीवाल सरकार इस योजना को लेकर पहले से विचार किया जा रहा था, जिसके बाद इस योजना को लेकर  गुरुवार को उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने डायरेक्टर जनरल प्रिजन संदीप गोयल, शिक्षा सचिव अशोक कुमार, शिक्षा निदेशक हिमांशु गुप्ता और प्रधान शिक्षा सलाहकार शैलेन्द्र शर्मा के साथ इस प्रोजेक्ट को लेकर बैठक की।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां Click करें*<<

तिहाड़ जेल में बंद है 20,000 कैदी

जेल में कम से कम 20,000 कैदी होंगे जो अपनी सजा काट रहे होंगे लेकिन इन लोगों के बाहर निकलने के बाद उनके जीवन व्यतीत करने का क्या साधन है यह सोचकर सरकार कैदियों की बेहतर जीवन के लिए इस योजना की शरूआत करने जा रही है।

स्वदेशी जेमकोवैक वैक्सीन को मिली मंजूरी , इमरजेंसी में कर सकेंगे इस्तेमाल

कैदियों के बेहतर भाविष्य के लिए योजना की शुरुआत

(scheme for criminal) इस बारे में बात करते हुए डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि ये योजना जेल में बंद कैदियों के लिए एक अच्छा मौका साबित हो सकती है। जिसके बाद कैदी बाहर निकलने के बाद खुशी और साधरण तारीके से अपने जीवन को जी सके जैसे कि आम जनता करती है। आगे डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि ऐसी क्या कमी रह गई है हमारे शिक्षा व्यवस्था में जिसके कारण लोग आपराधिक गतिविधियों को आपनने के लिए मजबूर हो जाते है। इस योजना का मुख्य उद्देशय सिर्फ इतना है कि जेल में बंद कैदी बाहर आकर एक सम्मानपूर्वक जीवन जी सकें। साथ ही हमें अपनी शिक्षा व्यवस्था में ऐसे कुछ  बदलाव लाने चाहिए जिससे किसी को भी भविष्य में जेल न जाना पड़े।

आपको बता दे क‍ि दिल्ली सरकार पहले से ही तिहाड़, मंडोली व रोहिणी जेल काम्प्लेक्स में एक एजुकेशनल प्रोग्राम चला रही है, जहां शिक्षा निदेशालय के टीचर्स सप्ताह में एक दिन आकर कैदियों को पढ़ाने का काम कर रहे हैं।

रिटायर्ड अफसर हुए हनीट्रैप का शिकार ,अश्लील वीडियो बनाकर ऐंठे सात लाख

तिहाड़ जेल में बंद कैदियों के लिए अरविंद केजरीवाल की पहल

(scheme for criminal) अरविंद केजरीवाल सरकार ने तिहाड़ जेल के इनमेट्स (कैदियों) को जेल से बाहर होने के बाद समाज के साथ बेहतर तरीके से जुड़ने में मदद करने और उनके अपस्किलिंग के लिए उन्हें स्किल ट्रेनिंग देगी। हांलाकी इस तरह के कार्यक्रम पहले से चल रहे हैं फिर भी सरकार कैदियों के आगे भाविष्य को लेकर इस योजना की शुरुआत करने जा रहा है।

 

 
Flowers